India Post GDS Recruitment 2020: डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों पद पर भर्तियां, आज है आवेदन की अंतिम तारीख

India Post GDS Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के करीब 4000 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे हैं, आवेदन की लास्ट डेट 7 जुलाई है। 

JOBS IN POSTAL DEPARTMENT
उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा (प्रतीकात्मक फोटो) 

डाक विभाग में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो पोस्टल डिपार्टमेंट ने करीब 4000 नौकरियों के लिए आवेदन मांगे हैं, बताया जा रहा है कि ये हरियाणा, उत्तराखंड और मध्यप्रदेश पोस्टल सर्किल में हैं, इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 जुलाई है। ग्रामीण डाक सेवकों की हरियाणा पोस्टल सर्किल में 608,उत्तराखंड सर्किल में 724 और मध्यप्रदेश पोस्टल सर्किल में  2834 भर्तियां निकाली गई हैं।

इन पदों के आप अप्लाई करना चाहते हैं तो आज यानि मंगलवार को कर दें क्योंकि 7 जुलाई को आवेदन की अंतिम तारीख है, इन पदों के लिए दसवीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 

शैक्षणिक योग्यता कितनी चाहिए-

  • मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो जिन अभ्यर्थी ने पहले प्रयास में दसवीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की, उन्हें वरीयता
  • हिन्दी भाषा का ज्ञान होना चाहिए
  • अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता नहीं मिलेगी
  • जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी।  

आयु सीमा- 

  • न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। आयुसीमा का निर्धारण 07 जून 2020 के आधार पर होगा
  • अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट 

आवेदन प्रक्रिया कैसे करें-

उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट http://appost.in/gdsonline लॉगइन करें फिर होमपेज पर बाईं तरफ मौजूद  Haryana, Madhya Pradesh , Uttarakhand लिंक पर क्लिक करने पर नियुक्ति का विज्ञापन खुलेगा। विज्ञापन से अपनी योग्यता जांचें फिर आवेदन के लिए Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे की कार्यवाही करें।

ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार appost.in या appost.in/gdsonline पर जाकर इस बारे में ज्यादा जानकारियां हासिल कर सकते हैं, इसके लिए आवेदन ऑनलाइन होगा इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी और उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा और मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर