Sarkari Naukri: तीन साल में स्टेम क्षेत्रों में बढ़ीं नौकरियां, 44 प्रतिशत हुई बढ़ोत्तरी

सरकारी नौकरी
Updated Jan 12, 2020 | 16:59 IST

Stem Sector Government Jobs Grew: एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर 2016 से नवंबर 2019 के बीच देश में स्टेम संबंधित नौकरियों में 44 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है....

stem sector Government jobs grew 44 percent in past three years
सरकारी नौकरी। 

मुंबई. देश में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (स्टेम) से संबंधित नौकरियों में लगातार इजाफा हो रहा है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर 2016 से नवंबर 2019 के बीच देश में स्टेम संबंधित नौकरियों में 44 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। रोजगार संबंधी सेवाएं देने वाली वेबसाइट इनडीड के आंकड़ों के अनुसार, नौकरियों की तलाश करने वाले लोगों के लिए स्टेम से संबंधित भूमिका काफी आकर्षक है। 
पिछले तीन साल में इस क्षेत्र की नौकरियों की मांग बढ़ी है। आंकड़ों के अनुसार नवंबर 2016 से नवंबर 2019 के दौरान इन क्षेत्रों में नौकरियों में 44 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। नवंबर 2018 से नवंबर 2019 के दौरान इनमें नौकरियां पांच प्रतिशत बढ़ी हैं। इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए नवंबर 2016 से नवंबर 2019 के दौरान इनडीड प्लेटफॉर्म पर पोस्टिंग और सर्च की गणना की गई।

इनडीड इंडिया के इंजीनियरिंग प्रमुख और साइट निदेशक वेंकट माचवारापू ने कहा कि पिछले तीन साल के दौरन स्टेम क्षेत्रों में नौकरियों में लगातार वृद्धि हुई है। यह हर्ष का विषय है कि नौकरियां तलाशने वाले इन क्षेत्रों में रुचि दिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के कई क्षेत्रों मसलन रोबोटिक्स, इंटरनेट आफ थिंग्स के आगे बढ़ने से विभिन्न क्षेत्रों में इस तरह की प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रतिभाओं की मांग कायम रहेगी।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...