Pizza Paratha: घर पर ऐसे बनाए टेस्टी पिज्जा पराठा, खुश हो जाएंगे बच्चे

रेसिपी
Updated Oct 04, 2020 | 22:37 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कोरोना काल में बच्चों को बाहर की चीजें खाने से रोकें और उन्हें घर में बने स्वादिष्ट पिज्जा पराठा का आनंद दिलाएं। जानिए कैसे बनाते हैं घर में आसान तरीके से स्वादिष्ट पिज्जा पराठा।

Pizza Paratha recipe
पिज्जा पराठा रेसिपी  |  तस्वीर साभार: Instagram

नई दिल्ली: ऐसे समय में जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रही है तब खतरे भरे माहौल में बाहर का कुछ भी खाना सुरक्षित नहीं है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम घर में बाहर जैसी स्वादिष्ट चीजें नहीं खा सकते, आज हम आपको घर पर बच्चों और बड़ों का पसंदीदा व्यंजन पिज्जा पराठा बनाने का आसान तरीका बताएंगे।

पिज्जा पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बाउल लें उसमें एक कप आटा और एक टेबलस्पून तेल डालकर अच्छे से हल्के हाथों से मिला लें, फिर उसमें स्वाद अनुसार नमक डालें और पानी डाल कर डो बना लें। डो बनाने के बाद एक टेबल स्पून तेल डाल कर उसे अच्छे से गूंथ लें। अब डो को 20 मिनट के लिए ढक कर छोड़ दें।

फिलिंग बनाने के लिए दूसरा बड़ा बाउल लें, उसमें एक कप बारीक टुकड़ों में कटा हुआ माॅजरेला चीज, एक कप बारीक कटा हुआ प्याज, आधा कप बारीक कटा हुआ पीला शिमला मिर्च, आधा कप बारीक कटा हुआ लाल शिमला मिर्च, आधा कप बारीक कटा हुआ हरा शिमला मिर्च, स्वाद अनुसार नमक, एक टेबल स्पून चिली फ्लेक्स‌ डाल कर अच्छे से मिला लें।

20 मिनट बाद ढ़के हुए आटे को बड़े बड़े टुकड़ों में बांट लें फिर एक टुकड़ा लेकर उसे अच्छे से रोल कर ले और उसमें नियमित मात्रा में फिलिंग डाल कर आटे के लोई को गोल करें और बेल लें। बेलने के बाद तवा को गैस पर गर्म करें और उसपे तेल लगाएं और पराठे को गैस पर रखे तवे पर अच्छे से पका लें।

जब पराठे के दोनों साइड अच्छे से पक जाएं तब उसे निकाल कर प्लेट में चटनी या केचअप के साथ सर्व करें। यह डिश बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी अच्छी लगती है। आपके हाथों का बना पिज्जा पराठा सबको इस तनाव भरे माहौल में खुशियों से भर देगा।

  • प्रेप टाइम:
  • कठिनाई: Easy
  • कुक टाइम:
  • सर्व्स:
पोषण (PER SERVING)
सामग्री
तरीका
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर