Pudina Jaljeera Recipe: आसान तरीके से घर में बनाएं पुदीना जलजीरा, कई फायदों के ल‍िए देखें ये रेस‍िपी

गर्मी के दिनों में पुदीना जलजीरा पीने से बॉडी में नमी बनी रहती है। पुदीना जलजीरा गैस की समस्या आसानी से दूर हो करता है। देखें इसे बनाने का आसान तरीका।

 Tasty Pudina Jaljeera, Yummay Pudina Jaljeera, Homemade Pudina Jaljeera, Instant Pudina Jaljeera, delicious Pudina Jaljeera, घर का बना पुदीना जलजीरा, आसान तरीके से बनाएं पुदीना जलजीरा, पुदीना जलजीरा बनाने की विधि, पुदीना जलजीरा बनाने का आसान तरीका,
पुदीना जलजीरा बनाने का आसान तरीका 

Pudina Jaljeera Recipe: पुदीना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आपको बता दें, यह शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ पेट को भी ठंडा रखता हैं। यदि आप गर्मी के दिनों में घर में पुदीना जलजीरा बनाकर पिएं, तो आपकी गैस की शिकायत भी आसानी से दूर हो जाएगी। इसका चटपटा स्वाद आपको और आपके बच्चों को भी बेहद पसंद आएगा। पुदीना जलजीरा में डाली गई सामग्री बेहद चटपटी होती है। यदि इसे आप एक बार बनाकर पी ले, तो आपको इसे बार-बार पीने का मन करेगा। यदि आप अपने शरीर की गर्मी को चुटकियों में गायब करना चाहते हैं, तो घर में आसान तरीके से बनाएं पुदीना जलजीरा। यहां आप पुदीना जलजीरा बनाने की विधि देख और पढ़ सकते हैं।

पुदीना जलजीरा बनाने की सामग्री

400 ग्राम चीनी
200 मिलीलीटर पानी
1 कप पुदीना का पत्ता
1 टेबलस्पून अदरक (घिसा हुआ)
1 नींबू का रस
1 टेबलस्पून जीरा पाउडर
1 टेबलस्पून सेंधा नमक
कुछ टेबलस्पून हरा रंग
बर्फ का टुकड़ा
2 टेबलस्पून जलजीरा कॉन्संट्रेट

पुदीना जलजीरा बनाने की विधि

  • पुदीना जलजीरा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गैस पर रखकर गर्म करें। जब पैन गर्म हो जाए, तो उसमें चीनी और पानी डालकर धीमी आंच पर पकाएं।
  • जब चीनी पानी में अच्छी तरह घुल जाए, तो उसमें पुदीना का पत्ता, जीरा पाउडर, घिसा हुआ अदरक, सेंधा नमक, हरा रंग और नींबू का रस डालकर थोड़ी देर पकाएं।
  • जब सारी सामग्री अच्छी तरह से पक जाए, तो उसे गैस से उतारकर छन्नी से छान लें।

अब एक शीशे के गिलास में बर्फ का टुकड़ा, पुदीना का पत्ता, जलजीरा कॉन्संट्रेट और हल्का पानी डालकर सर्व करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर