Cheela Recipes: नाश्‍ते में खाना हो कुछ हेल्‍दी और टेस्‍टी तो इस वीकेंड ट्राई करें चीले की ये 5 आसान रेसिपीज

Easy Cheela Recipes: नाश्‍ते के लिए चीला एक बेहतर विकल्‍प है। ये हेल्‍दी के साथ टेस्‍टी भी होता है। आप बेसन के अलावा दूसरी चीजों का भी चीला बना सकते हैं।

cheela recipes, chilla recipe for breakfast
cheela recipe (pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • चीला नाश्‍ते या शाम के स्‍नैक्‍स के लिए अच्‍छा विकल्‍प है
  • इसमें बेसन या दूसरी चीजों की वजह से पोषक तत्‍व भी होते हैं
  • चीला दूसरी रेसिपीज के मुकाबले ज्‍यादा आसानी से और जल्‍दी बन जाता है

Cheela Recipes for breakfast: रोजाना की भागदौड़ भरी लाइफ में अक्‍सर लोगों का नाश्‍ता स्किप हो जाता है।  ऐसे में वीकेंड आते ही हर कोई कुछ अच्‍छा खाना चाहता है। मगर खाना बनाने में लगने वाले ज्‍यादा समय के चलते लोग फास्‍टफूड खाने लगते हैं, लेकिन अगर आप अपने वीकेंड को खास बनाना चाहते हैं। साथ ही कुछ टेस्‍टी और हेल्‍दी खाना चाहते हैं तो टेंशन न लें। हम आपको चीले की 5 ऐसी आसान रेसिपीज बताएंगे, जो फटाफट तैयार हो जाएंगी। 

बेसन का चीला   

बेसन का चीला रेसिपी भारत के लगभग हर घर में नाश्ते या ब्रंच के लिए बनाया जाता है। चीला एक आसान और झटपट बनने वाली रेसिपी है। बेसन का चीले के लिए बेसन, अजवाइन, मेथी के पत्ते, नमक और मिर्च की जरूरत होगी। इसे बनाने के लिए 
बेसन में सभी सामग्री को थोड़ा पानी डालकर घोल बना लें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। एक फ्राइंग पैन में एक बड़ा चम्मच या इतना तेल गरम करें, फिर घोल को फैला लें। इसके एक तरफ सिकने के बाद इसे पलट कर दूसरी तरफ भी थोड़ा सा पकने दें। आखिर में चीले को हरी चटनी के साथ गर्मागर्म परोसे। 

paneer cheela

पनीर चीला 

पनीर का चीला बनाने के लिए इसे कद्दूकस कर लें। अब इसे एक कप बेसन या सूजी में मिलाकर मिक्‍स कर लें। इसमें नमक, काली मिर्च, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, अजवायन और हरा धनिया डाल कर घोल बना लें। अब पैन में थोड़ा घी या तेल डालकर बैटर को फैला लें। इसे तब तक पकाएं जब तक यह ठोस, कुरकुरा और सुनहरा भूरा न हो जाए।

सूजी साबूदाना चीला 

यह हल्का और स्वादिष्ट पकवान है। इसका उपयोग नाश्‍ते के लिए बेहतर है। इसे बनाने के लिए कद्दूकस किया हुआ प्याज, कटे टमाटर, बीन्स, कटी हुई गाजर, मिर्च अदरक-लहसुन का पेस्ट और जीरा सूजी और भीगे हुए साबुदाने के पेस्‍ट में मिक्‍स कर लें। अब इसे नॉर्मल चीले की तरह सेंके। ध्‍यान रहे कि साबुदाना अच्‍छे से भीगा हो इसके बाद इसे मिक्‍सी में पीसकर पेस्‍ट तैयार कर लें। आप इसे अपनी पसंद की किसी भी चटनी के साथ खा सकते हैं।

moong dal cheela

मूंग दाल चीला 

मूंग दाल को पानी से धोकर साफ कर लें। अब इसे 2 घंटे के लिए भीगो दें। दाल के फूल जाने पर इसे  पीसकर पेस्ट बना लें। बैटर में कटा प्‍याज, धनिया, गरम मसाला, जीरा पाउडर और हींग मिक्‍स कर लें। अब घोल को मध्यम आंच पर तवे पर फैलाकर सेंके। इसे 2 से 3 मिनट जब तक पकाएं। इसके सुनहरा होने पर पैन से निकालें और अपनी पसंद के टॉपिंग के साथ परोसें।

अंडे का चीला 

एक बाउल लें और उसमें बेसन, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और नमक मिलाएं। अब एक बाउल में अंडे को फेंट लें। इसमें काली मिर्च/अजवाईन, चाट मसाला  अब इस मिक्‍सचर में बाकी सामग्री मिलाएं। इसका पतला घोल तैयार करें। अब पैन में हल्‍का तेल, घी या मक्‍खन डालकर इसे अच्‍छे से सेंक लें। इसे हरी धनिया या घिसे हुए पनीर के साथ सर्व करें। 
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर