मुरमुरा बनाने की रेस‍िपी : सादे चावल सें घर पर कैसे बनाएं कुरकुरा मुरमुरा, यहां जानें दो आसान तरीके

घर पर मुरमुरा कैसे बनाएं : मुरमुरे को आपने मीठे और नमकीन दोनों स्‍वाद में खाया होगा। अब इस मुरमुरे को आप घर पर बनाएं। जानें इसके दो आसान तरीके।

chawal se murmura kaise banaye how to make puffed rice at home recipe in hindi
chawal se murmura kaise banaye, चावल से मुरमुरा कैसे बनाते हैं  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • मुरमुरा खाने में बहुत लाइट और टेस्‍टी होता है
  • इससे मीठा पकवान भी बनता है, घर पर भी मुरमुरा बना सकते हैं
  • वहीं नमकीन व स्‍नैक्‍स में भी मुरमुरे यानी पफ्ड राइस का प्रयोग होता है

मुरमुरा भारतियों के लिए एक ऐसी चीज है जिससे वह कई प्राकार के व्यंजन बना लेते हैं। मुरमुरे का प्रयोग भेलपुरी, चिवड़ा और अन्य स्नैक बनाने के लिए भी किया जाता है। मुरमुरे का उपयोग नमकीन बनाने में भी किया जाता है साथ ही इसमें चीनी मिलाकर एक मीठे स्नैक के रूप में भी बनाते हैं।

वैसे तो इसे आप आसानी से किसी भी जनरल स्टोर से खरीद लेंगे लेक‍िन इसे आसानी से घर पर भी बनाया जा सकता है। मुरमुरा बनाने के लिए आपको बस एक मुट्ठी चावल, नमक और पानी चाहिए। मुरमुरा कुछ ही समय में तैयार हो जाएगा। जानें इसके दो तरीके - 

पहली विधि-
सबसे पहले 2 कप चावल को कम से कम आधे घंटे के लिए नमक वाले पानी में भिगो दें। जब चावल फूल जाए तो उसे निकाल कर छान लें और एक कपड़े पर फैला कर अच्छे से सुखा लें।
चावल के सूख जाने पर अब एक पैन या कढ़ाई को गर्म कर लें फिर उसमें खाने वाला नमक तकरीबन एक पैकेट या उतना, जितने में आपका चावल भुना जा सके डाल दें। पैन को कुछ देर के लिए ढक दें। अब जब नमक का रंग भूरा हो गया है तो उसमें सूखे चावल डाल दें और हिला-हिला कर भूनते रहें जब तक की चावल के दाने चटकने ना लगें। अब आपको दिख रहा होगा कि चावल मुरमुरों में बदल गए हैं। अब इसे एक छलनी से छान लें।  आपका ताजा गरम नमकीन मुरमुरा तैयार, आप इसका आनंद जैसे चाहें ले सकते हैं।

दूसरी विधि-
दूसरी विधि ज्यादा आसान है। उसके लिए आपको एक कढ़ाई में तेल डालकर अच्छे से गर्म कर लेना है। उसके बाद उसमें वही सूखे चावल डालने हैं जैसे हमने ऊपर बताया है। उसके बाद कुछ देर तक फ्राई करें। आप देखेंगे क‍ि चावल अब मुरमुरों में बदल गए हैं। अब इसे किसी पेपर पर निकाल लें और इसका स्वाद लें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर