रांची मंडल से चलने वाली 30 और ट्रेनों में फिर बहाल होगी अनारक्षित टिकट की सुविधा

Rail Unreserved Ticket News:अब ट्रेनों में अनारक्षित टिकट पर यात्रा की शुरुआत हो चुकी है। धीरे-धीरे ऐसी ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। जुलाई तक दो दर्जन से अधिक और ट्रेनों में यह सुविधा बहाल हो जाएगी।

Now you will be able to travel on unreserved tickets also
अब अनारक्षित टिकटों पर भी शुरू हुई रेल यात्रा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जुलाई तक 30 जोड़ी ट्रेनों में एसएलआरडी और सामान्य कोच लगाए जाएंगे
  • ट्रेन खुलने के कुछ मिनट पहले भी यात्री ले सकेंगे सामान्य टिकट
  • अब तक इन ट्रेनों में आरक्षित टिकट कटाने पर ही यात्रा कर सकते थे यात्री

रेल यात्रियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। खासतौर पर उन यात्रियों के लिए जिन्हें अचानक यात्रा करनी पड़ती है। दरअसल, अनारक्षित टिकट पर यात्रा कराने वाली ट्रेनों की संख्या में रेलवे इजाफा कर रहा है। कोरोना संक्रमण कम होने के बाद से कई ट्रेनों में यह सुविधा बहाल कर दी गई है। अब इन ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है। बुधवार से कुछ ट्रेनों में यात्री अनारक्षित टिकट पर यात्रा कर सकेंगे। 

वहीं, जुलाई माह तक एसएलआरडी और सामान्य कोच 30 जोड़ी ट्रेनों में लगाए जाएंगे। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद यात्री ट्रेन खुलने के कुछ मिनट पहले भी सामान्य टिकट ले सकेंगे। हालांकि आरक्षित टिकट लेने पर बाध्यता कायम रहेगी।  

फिलहाल आरक्षित टिकट पर ही यात्रा संभव थी

अब तक ट्रेनों में यात्रा सिर्फ आरक्षित टिकट पर ही संभव थी। इसके बिना लोग सफर नहीं कर सकते थे। दरअसल, कोरोना काल में यात्रियों की सुरक्षा का ख्याल रखते हुए यह व्यवस्था लागू की गई थी। अब कोरोना संक्रमण काफी कम हो चुका है, इसलिए अनारक्षित टिकट पर यात्रा की सुविधा शुरू कर दी गई है। 

इन ट्रेनों में इस तिथि से मिलेंगे इतने अनारक्षित कोच

25 मई से हटिया-यशवंतपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस में एसएलआरडी कोच एक और जनरल बोगी तीन हो जाएगी। 28 मई से हटिया-आनंद विहार टर्मिनल सुपरफास्ट एक्सप्रेस में एसएलआरडी कोच एक, जनरल कोच चार मिलेंगे। 29 मई से हटिया-हावड़ा एक्सप्रेस में जनरल कोच दो होंगे। 29 मई से ही हटिया-लोकमान्य तिलक सुपरफास्ट एक्सप्रेस में एसएलआरडी कोच एक और जनरल कोच तीन मिलेंगे। 

30 मई से इन ट्रेनों में बहाल होगी सुविधा

30 मई से हावड़ा-हटिया एक्सप्रेस में दो जनरल बोगी रहेगी। 31 मई से हटिया-आनंद विहार टर्मिनल सुपरफास्ट एक्सप्रेस में एलएलआरडी एक कोच और जनरल बोगी चार मिलेंगे। नौ जून से हटिया-इस्लामपुर एक्सप्रेस में तीन जनरल बोगी रहेगी। 29 जून से हटिया-गोरखपुर एक्सप्रेस में एसएलआरडी के दो कोच और जनरल कोच नौ होंगे। 

तीन जुलाई से इन ट्रेनों में जनरल और एसएलआरडी कोच मिलेंगे

तीन जुलाई से रांची-धनबाद एक्सप्रेस में एसएलआरडी के दो कोच और जनरल कोच 14 मिलेंगे। तीन जुलाई से रांची-भागलपुर एक्सप्रेस में एलएलआरडी के दो कोच और जनरल के पांच कोच होंगे। चार जुलाई से रांची-आनंद विहार टर्मिनल सुपरफास्ट एक्सप्रेस के एसएलआरडी में एक और जनरल के तीन कोच होंगे। चार जुलाई से हटिया-पुरी एक्सप्रेस में एसएलआरडी का एक और जनरल के चार कोच रहेंगे। चार जुलाई से हटिया-टाटा नगर एक्सप्रेस के सभी कोच अनारक्षित रहेंगे। चार जुलाई से ही रांची-पूर्णिया कोर्ट एक्सप्रेस में सात जनरल बोगी होगी। चार जुलाई से हावड़ा-रांची एक्सप्रेस में जीएसअरडी के दो और जनरल के तीन कोच रहेंगे।  

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर