रांची के रातू रोड पर बनने वाले एलिवेटेड रोड पर चढ़ने-उतरने की होगी विशेष व्यवस्था

Ranchi News: राजधानी में प्रस्तावित एलिवेटेड रोड पर लोगों को चढ़ने और उतरने में परेशानी नहीं होगी। विभाग द्वारा वैकल्पिक इंतजाम किया जा राहा है, जिससे पैदल राहगीरों और वाहन चालकों को सुविधा होगी।

elevated road in ranchi
एलिवेटेड रोड पर रैंप के जरिए चढ़ और उतरेंगे लोग  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एलिवेटेड रोड में आकाशवाणी के पास अप और डाउन रैंप बनेगा
  • फोरलेन बनाया जाना है एलिवेटेड रोड
  • इस पर पंडरा रोड या इटकी रोड से चढ़ा जा सकता है

रांची में एलिवेटेड रोड निर्माण शुरू करने से पहले इससे जुड़े अन्य पहलुओं पर भी काम किया जा रहा है। इसी क्रम में तय किया गया है कि एलिवेटेड रोड पर चढ़ने और उतरने के लिए रैंप बनवाया जाएगा। आकाशवाणी के समीप अप और डाउन रैंप बनेगा, जिससे इस क्षेत्र की आबादी और इस ओर आने-जाने वाले वाहन चालकों को सुविधा होगी। 

बता दें, यह एलिवेटेड रोड फोरलेन होगी। इस पर पंडरा रोड या इटकी रोड से चढ़ा जा सकता है। यह पिस्का मोड़ होते हुए रातू रोड चौक से जाकिर हुसैन पार्क तक जाएगा। ऐसे ही जाकिर हुसैन पार्क के समीप से एलिवेटेड रोड में चढ़कर इटकी रोड या पंडरा रोड पर उतरने का रास्ता रहेगा। वाहनों को बीच उतरने-चढ़ने का मौका नहीं मिलेगा। 

रातू रोड पर अभी लगा रहता है जाम

एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि रातू रोड चौराहे पर वाहनों का अधिक दबाव है। इस कारण यहां जाम लगा रहता है। एलिवेटेड रोड चालू होने एवं रैंप के प्रयोग में आने से रातू रोड चौराहे पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा। इस क्षेत्र के भी वाहन एलिवेटेड रोड पर से निकल जाएंगे। एलिवेटेड रोड पर रैंप बनाए जाने को लेकर टेंडर दे दिया गया है। फिलहाल मिट्टी की जांच चल रही है। 

एलिवेटेड रोड के नीचे भी होगी अच्छी सड़क

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, एलिवेटेड रोड बनने के बाद नीचे की सड़क को भी बनवाया जाएगा। यह सड़क बिल्कुल चमचमाती होगी। एलिवेटेड रोड के अंतिम हिस्से तक चकाचक सड़क बनाई जाएगी। नाली के ऊपर फुटपाथ बनाया जाना है। नाली से सटे पूरे इलाके को भी पक्का किया जाएगा। ताकि इस पर भी वाहन चल सके। एलिवेटेड रोड योजना के साथ ही यह योजना शामिल कर दी गई है। फिलहाल एलिवेटेड रोड का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर कराया जाएगा। इसके बाद रैंप बनवाया जाना है। फिर एलिवेटेड रोड के नीचे की सड़क बनवाई जाएगी। नाले को ढककर सड़क बना दी जाएगी।  

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर