Pune E Bus News: पुणे में शुरू हुआ 7 मीटर लंबी ई-बस का ट्रायल, जानिए क्या है इस स्पेशल सवारी की खासियत

Pune E Bus News: हेंमत रसाणे ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक पीमसी की शहर में करीब 300 बसें चलाने की योजना है जो कि शहर के हर हिस्से को कवर करेगी। उन्होंने बताया कि इस बस सेवा की घोषणा वर्ष 2020-21 के बजट में की गई थी।

Pune News
पुणे में शुरू हुआ ई बस ट्रायल, दौड़ लगाएंगी 300 बसें  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इस बस सेवा की घोषणा वर्ष 2020-21 के बजट में की गई थी
  • शुरूआत में विशेष सेवा शहर के 9 इलाकों के लिए होगी
  • दिसंबर तक दौड़ेंगी 300 बसें

Pune E Bus News: बसोंं में शहर का सफर करने वाले पुणेवासियों के लिए खुशखबरी है। आगामी शुक्रवार से पुणे नगर निगम की ओर से पब्लिक ट्रांस्पोर्ट को लेकर कम किराए में दिनभर यात्रा करने की विशेष सर्विस शुरू की जाएगी। शुरूआती दौर में यह विशेष सेवा शहर के 9 इलाकों के लिए होगी। बाद में इसे बढाकर अन्य क्षेत्रों में भी शुरू किया जाएगा। इस मामले को लेकर स्थायी समिति अध्यक्ष हेमंत रसाणे ने बताया कि पीएमसी की ओर से नागरिकों की सुविधार्थ 10 रूपए के मामूली किराए पर दिन भर यात्रा करने को लेकर विशेष बस सेवा आरंभ की गई है। उन्होंने बताया कि सीएनजी से चलने वाली एसी बसों में सफर में लोगों को आसानी रहेगी। बस में 24 लोगों के बैठने की क्षमता है। फिलहाल शहर में 50 मिडियम साइज की बसें चलाई जाएंगी। जो कि पुणे की मिडियम व संकरी सड़कों पर आसान से चल सकेंगी।

दिसंबर तक दौड़ेंगी 300 बसें

हेंमत रसाणे ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक पीमसी की शहर में करीब 300 बसें चलाने की योजना है जो कि शहर के हर हिस्से को कवर करेगी। उन्होंने बताया कि इस बस सेवा की घोषणा वर्ष 2020-21 के बजट में की गई थी। जिसमें पीएमसी की मुख्य तौर पर सोच थी कि शहर में बढ़ते यातायात के दबाव को कम करने सहित वायु प्रदूषण व निजी वाहनों के यूज में कमी लाई जा सके।  

नौ रूटों पर दौड़ेंगी सीएनजी बसें  

हेमंत रसाणे ने बताया कि फिलहाल सीएनजी ईंधन से चलने वाली 7 फीट लंबी मिडियम बसें शहर के स्वारगेट से शिवाजीनगर, डेक्कन जिमखाना से पूलगेट सहित स्वारगेट से पुणे स्टेशन के बीच के इलाके को कवर करते हुए कुल 9 मार्गों पर चलेंगी। उन्होंने बताया कि 10 रूपए किराए वाली बसों की शुरूआत पीएमसी की ओर से शुक्रवार से की जाएगी। हालांकि पीएमपीएमएल की ओर से पहले से जारी 5 रुपये में 5 किमी की अन्य मार्गों वाली सेवा पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर