Pune Fraud: विदेशी नागरिक ने मैट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए की 11 लाख रुपये की ठगी, महिला ने दर्ज करवाई एफआईआर

Pune Fraud News: पुणे की एक 29 वर्षीय आईटी पेशेवर महिला ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई है। मैट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए एक विदेशी नागरिक ने उससे 11.16 लाख रुपये ठग लिए हैं। आरोपी ने कथित तौर पर शिकायतकर्ता का विश्वास हासिल कर लिया और शादी का प्रस्ताव रखा।

Pune News
महिला के साथ मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर लाखों की ठगी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आईटी पेशेवर महिला ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई है
  • एक विदेशी नागरिक ने उससे 11.16 लाख रुपये ठग लिए हैं
  • मैट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए घटना को दिया अंजाम

Pune Fraud News: देश में हर दिन ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। जिसके चलते बहुत से लोगों को लाखों- करोड़ों रुपये का नुकसान होता है। ऐसे ही अब पुणे की एक 29 वर्षीय आईटी पेशेवर महिला ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गई है। मैट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए एक विदेशी नागरिक ने उससे 11.16 लाख रुपये ठग लिए हैं। महिला के साथ यह ठगी इस साल फरवरी और जून के बीच हुई है, जिसका पता चलने के बाद अब उसने पुलिस में मामला दर्ज करवाया है।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, पीड़ित महिला पुणे के विमान नगर में रहती है। वह एक मैट्रिमोनियल वेबसाइट के जरिए विदेशी नागरिक के संपर्क में आई थी। इसके बाद दोनों में काफी बातें होने लगीं और आरोपी ने कथित तौर पर शिकायतकर्ता का विश्वास हासिल कर लिया और शादी का प्रस्ताव रखा।

तोहफा देने का नाम पर महिला के साथ ठगी

इसके बाद आरोपी ने शिकायतकर्ता से कहा कि वह उसे शादी से पहले खास तोहफा भेजना चाहता है। शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि उसे कस्टम डिपार्टमेंट से एक फोन आया और गिफ्ट्स के भुगतान के लिए कुछ शुल्क देने के लिए कहा गया। बातचीत के बाद, शिकायतकर्ता ने शुल्क को अधिकारी की तरफ से दिए गए बैंक अकाउंट नंबर पर ट्रांसफर कर दिया, लेकिन जब अधिकारी ने उससे और पैसे मांगे, तो उसे कुछ गड़बड़ लगी और उसने पुलिस से संपर्क किया।

अलग-अलग लेन-देन में पीड़िता से लाखों ठगे

शिकायतकर्ता महिला ने शुरुआत में मामले की वेरिफिकेशन के लिए साइबर पुलिस को सूचना दी, जिसके बाद विमान नगर पुलिस स्टेशन में सोमवार को औपचारिक एफआईआर दर्ज करवाई। इस मामले में पुलिस ने कहा है कि अलग-अलग लेनदेन में पीड़ित महिला ने जालसाजों को करीब 11.16 लाख ट्रांसफर किए हैं। विमान नगर पुलिस स्टेशन में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 की धारा 66 (सी) और 66 (डी) के साथ भारतीय दंड संहिता की धारा 406 (आपराधिक विश्वासघात), 419 (प्रतिरूपण), 420 (धोखाधड़ी) के तहत मामला दर्ज कर लिया है और जांच चल रही है।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर