Prayagraj: भारी वाहनों का फाफामऊ पुल से आवागमन महीने भर के लिए प्रतिबंधित, 28मार्च से होगा निर्माण कार्य

Prayagraj News: चंद्रशेखर आजाद सेतु के जीर्णोद्धार के लिए नेशनल हाईवे खंड को रूट डायवर्जन की अनुमति नहीं मिल सकी। 25 मार्च को योगी सरकार के शपथ ग्रहण की वजह से टाल दिया गया है। 28 मार्च से फाफामऊ सेतु के ज्वाइंट एक्सपैंशन और क्षतिग्रस्त बेयरिंग को बदलने का काम शुरू होगा।

Traffic through Phaphamau bridge will be restricted for a month
फाफामऊ पुल पर आवागमन महीने भर के लिए बंद, 
मुख्य बातें
  • योगी सरकार के शपथ ग्रहण के कारण टला सेतु का निर्माण कार्य
  • 28 मार्च से आरंभ होगा चंद्रशेखर आजाद सेतु का निर्माण
  • रूट डायवर्जन के कारण एक महीने तक यात्रियों को तय करना होगा लंबा सफर

Prayagraj News: प्रयागराज में गंगा नदी पर साल 1988 में बने चन्द्रशेखर आजाद पुल को मोटर गाड़ियों के आवागमन के लिए 28 मार्च से महीने भर तक के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। 30 साल पुराने इस ब्रिज में कुछ दिक्कतें सामने आई थीं, ऐसे में ब्रिज की मरम्मत के लिए इसे बंद करने का फैसला लिया गया है। 28 मार्च से आरंभ होगा चंद्रशेखर आजाद सेतु का निर्माण कार्य। योगी सरकार के शपथ ग्रहण की वजह से सोमवार से प्रस्तावित फाफामऊ सेतु का जीर्णोद्धार पांच दिन के लिए टाल दिया गया है। ब्रिज में ऑयलिंग, ग्रीसिंग के साथ ही इसके टूटे फुटपाथ का भी निर्माण कार्य कराए जाने की तैयारी है। पुल के बंद होने से एक महीने तक राहगीरों को काफी लंबा सफर तय करके यात्रा करनी पड़ेगी। 

चंद्रशेखर आजाद सेतु के जीर्णोद्धार के लिए नेशनल हाईवे खंड को रूट डायवर्जन की अनुमति रविवार को नहीं मिल सकी। 25 मार्च को योगी सरकार के शपथ ग्रहण की वजह से इसे टाल दिया गया है। अब 28 मार्च से फाफामऊ सेतु के ज्वाइंट एक्सपैंशन और क्षतिग्रस्त बेयरिंग को बदलने का काम शुरू होगा। इसी के साथ इस तिथि से महीने भर के लिए फाफामऊ पुल से गुजरने वाले छोटे और बड़े वाहनों के यातायात को परिवर्तित कर दिया गया है।  

इन रुटों से जाना होगा शहर 

पीडब्लयूडी ने नेशनल हाइवे खंड के आग्रह पर फाफामऊ सेतु से रायबरेली-प्रयागराज मार्ग के यातायात को महीने भर के लिए अलग-अलग मार्गों पर परिवर्तित कर दिया है। इस अवधि में रायबरेली-प्रयागराज मार्ग पर बड़ी बसों और अन्य भारी वाहनों का आवागमन नवाबगंज बाईपास से होते हुए सहसों बाईपास-अंदाव-झूंसी शास्त्री ब्रिज से शहर की ओर होगा। इसी तरह इस मार्ग पर मध्यम और छोटे वाहन फाफामऊ बाजार मार्ग से होते हुए थरवई-गारापुर-सहसों-अंदावा-झूंसी शास्त्री ब्रिज से होकर शहर में प्रवेश करेंगे।

ये होंगे अन्य रुट

इसी तरह तेलियरगंज चौराहा/गोविंदपुर मोड़ की तरफ से आने वाले वाहनों का डायवर्जन अप्ट्रान चौराहे से ओवरब्रिज होकर शिवकुटी होते हुए मजार चौराहे से बैंक रोड-बालसन-जीटी जवाहर चौराहे से शास्त्री ब्रिज झूंसी से अंदावा होते हुए अपने गंतव्य के लिए जाएंगे। इसके अलावा एमएनएनआईटी चौराहे पर पहुंचने वाले वाहनों का रूट डायवर्जन बीबी की मजार होते हुए बैंक रोड-बालसन चौराहा-जीटी जवाहर चौराहा से शास्त्री ब्रिज होकर झूंसी-अंदावा चौराहा से आगे बढ़ेंगे।

अन्य डायवर्जन रूट

इसी तरह सिविल लाइंस बस अड्डे से बड़ी बसें और अन्य भारी वाहन लोक सेवा आयोग चौराहा से इंडियन प्रेस बालसन चौराहा, जीटी जवाहर चौराहा-शास्त्री ब्रिज झूंसी से आंदावा चौराहा होते हुए वाराणसी, जौनपुर, प्रतापगढ़ और रायबरेली की ओर रवाना होंगे। इसके अलावा हनुमत निकेतन के पास स्थित सिविल लाइंस बस अड्डे से मध्यम और छोटे वाहन मेडिकल चौराहा होते हुए हर्षवर्धन चौराहा-जीटडी जवाहर चौराहा-शास्त्री ब्रिज-झूंसी अंदावा चौराहा होते हुए अपने गंतव्य की ओर रवाना होंगे। अफसरों के मुताबिक, इस सेतु का जीर्णोद्धार सोमवार से आरंभ होना था, लेकिन इस बीच योगी सरकार के शपथ ग्रहण में अफसरों की व्यस्तता की वजह से इसे टाल दिया गया।    

चंद्रशेखर आजाद सेतु पर चलेंगे सिर्फ दो पहिया वाहन 

मरम्मत के दौरान चंद्रशेखर आजाद सेतु (फाफामऊ पुल) पर सिर्फ दो पहिया वाहनों का संचालन किया जाएगा। इस दौरान फाफामऊ से रसूलाबाद घाट पर बने दो पांटून पुलों से हल्के चार पहिया वाहनों का संचालन किया जाएगा। 

Prayagraj News in Hindi (प्रयागराज समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर