LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Bihar Election 2020 News: महागठबंधन से अलग JMM अलग, 7 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

Bihar Vidhan Sabha Election 2020 Updates: बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होने हैं। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा। भाजपा और जद-यू और अपने उम्मीदवारों की सूची एक साथ जारी कर सकते हैं। पुष्पम प्रिया ने पहले चरण के लिए अपने 40 प्रत्याशियों की सूची जारी की है। जद-यू से कुछ उम्मीदवारों को टिकट मिलने की बात कही गई है लेकिन ये सूची आधिकारिक नहीं है।
Bihar election LIVE News October 6 2020 Bihar NDA LJP RJD Chunav Samachar
तस्वीर साभार:  PTI
बिहार विधानसभा चुनाव लाइव अपडेट्स, 6 अक्टूबर 2020

Bihar Vidhansabha Chunav 2020 : बिहार विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है। महागठबंधन से जीतन राम माझी और रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा से अलग हुए हैं तो एनडीए से लोजपा ने किनारा किया है। चिराग ने कहा है कि बिहार चुनाव में उनकी पार्टी जद-यू उम्मीदवारों के खिलाफ अपने प्रत्याशी खड़ा करेगी और चुनाव बाद उनके विधायक भाजपा का सीएम बनाने में पीएम मोदी की मदद करेंगे। लोजपा केंद्र में मोदी सरकार में शामिल है। जद-यू चाहता है कि भाजपा एनडीए से लोजपा को बाहर करे लेकिन भगवा पार्टी इस बारे में आधिकारिक रूप से कुछ कहने से बच रही है। जाहिर है लोजपा यदि जद-यू के खिलाफ अपने उम्मीदवार उतारेगी तो इसका फायदा कहीं न कहीं महागठबंधन और भाजपा को मिलेगा।   

Oct 06, 2020  |  09:18 PM (IST)
झामुमो ने महागठबंधन से तोड़ा नाता, बिहार में अकेले लड़ेगी चुनाव

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने बिहार विधानसभा चुनावों के लिए राष्ट्रीय जनता दल के नेतृत्व में बने महागठबंधन से अलग होने की घोषणा कर दी। बिहार में अकेले सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

Oct 06, 2020  |  04:22 PM (IST)
LJP में शामिल बीजेपी नेता

दिल्ली: बिहार भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह लोजपा प्रमुख चिराग पासवान की उपस्थिति में लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) में शामिल हुए।

Oct 06, 2020  |  09:14 AM (IST)
कांग्रेस की सीईसी की बैठक, उम्मीदवारों की पहली सूची जल्द 


बिहार विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगाने के लिए कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की सोमवार को बैठक हुई और जल्द ही प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, सीईसी की बैठक में 40 से अधिक उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया गया। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ‘बैठक में 40 से अधिक उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया गया। इनमें से ज्यादातर उम्मीदवार पहले चरण और दूसरे चरण के मतदान से जुड़ी सीटों के लिए हैं।’ उन्होंने कहा, ‘उम्मीद है कि बहुत जल्द उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जाएगी।’

Oct 06, 2020  |  09:14 AM (IST)
राजद के कारण बिहार में भाजपा गठबंधन जीतता रहा है : ओवैसी

एआईएमआईएम के नेता एवं हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने बिहार चुनाव में उतरकर भाजपा को फायदा पहुंचाने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि बिहार में लालू प्रसाद के राष्ट्रीय जनता दल के कारण, भाजपा की भागीदारी वाला गठबंधन जीतता रहा है । उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री देवेंद्र प्रसाद यादव की पार्टी के साथ एक अलग मोर्चा गठित किया है। ओवैसी ने दावा किया कि आंकड़े इस बात को साबित करते हैं कि एआईएमआईएम के चुनाव लड़ने से भाजपा को फायदा नहीं होता। असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि महाराष्ट्र में आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद -उल-मुस्लमीन (एआईएमआईएम) के साथ चुनाव लड़ने और बाद में बाबरी मस्जिद विध्वंस से जुड़ी शिवसेना के साथ सरकार बनाने वाली कांग्रेस पार्टी उन्हें धर्मनिरपेक्षता का पाठ न पढ़ाये ।
 

Oct 06, 2020  |  09:14 AM (IST)
राउत बोले-बिहार में 30-40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी शिवसेना 

शिवसेना सांसद संजय राउत ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी बिहार में 30-40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राज्यसभा सदस्य ने कहा कि एक दो दिन में तय होगा कि पार्टी राज्य में कितनी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘बिहार में हमारे लोग 50 सीटों पर (चुनाव) लड़ना चाहते हैं। हम कह रहे हैं कि हमें 30-40 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए।’ यह पूछने पर कि क्या शिवसेना बिहार पुलिस के पूर्व महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय के चुनाव मैदान में उतरने पर उनके खिलाफ उम्मीदवार उतारेगी, राउत ने कहा, ‘देखते जाएं।’ राउत ने कहा, ‘मैं बिहार जाऊंगा। मैं बिहार पहुंचने के बाद इसका जवाब दूंगा।’