Patna: अब गरीब कैंसर मरीजों का कम खर्च पर होगा इलाज, AIIMS में बनेगा यह सेंटर

Patna AIIMS Hospital: राजधानी पटना में अब कैंसर मरीजों का कम खर्च पर इलाज होगा। यहां एम्स में कैंसर मैनेजमेंट सेंटर बनाया जाएगा। इस सेंटर की शुरुआत अगले दो साल में हो जाएगी। इसके बाद बिहार के मरीजों को इलाज के लिए दूसरे प्रदेश या शहर नहीं जाना पड़ेगा।

Very soon cancer patients will get better treatment at less cost in Patna AIIMS
पटना एम्स में बहुत जल्द कैंसर मरीजों का कम खर्च पर होगा बेहतर इलाज  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • एम्स में 100 बेड का बनेगा कैंसर मैनेजमेंट सेंटर
  • 100 करोड़ रुपए से कराया जाना है निर्माण
  • एडवांस्ड सेंटर फॉर कैंसर मैनेजमेंट नाम से जाना जाएगा

Patna AIIMS Hospital: बिहार के कैंसर मरीजों को अब इलाज के लिए दूसरे राज्य या शहर में नहीं जाना पड़ेगा। इसके साथ ही उन्हें मोटी रकम खर्च करने की मजबूरी से भी निजात मिल जाएगी। पटना एम्स में एडवांस्ड कैंसर मैनेजमेंट सेंटर बनाया जा रहा है। इसमें 100 बेड होंगे। इस सेंटर के निर्माण पर 100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सेंटर का नाम एडवांस्ड सेंटर फॉर कैंसर मैनेजमेंट रखा गया है। सेंटर का प्रस्ताव बनाकर इंस्टीट्यूट की स्टैंडिंग कमेटी में अप्रूवल के लिए भेजा जाना है। इसके बाद डीपीआर बनाया जाएगा। यह सभी काम अगले छह महीने में पूरे कर लिए जाएंगे। 

इस साल के अंत तक सेंटर का निर्माण कार्य शुरू कराया जाना है। इसके लिए अलग भवन बनाया जाएगा। दो साल के भीतर कैंसर मरीजों को पटना एम्स के इस एडवांस्ड कैंसर मैनेजमेंट सेंटर की सुविधा मिलने लगेगी। 

दिल्ली एम्स, पुडुचेरी सेंटर के विशेषज्ञ की ली जाएगी मदद

इस बारे में एम्स के निदेशक डॉ. जीके पाल का कहना है कि सेंटर स्थापित करने के लिए दिल्ली एम्स, पुडुचेरी और  देश के बड़े सेंटर के विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी। इस सेंटर में इलाज की ऐसी व्यवस्था होगी की कैंसर मरीज को इलाज के लिए कहीं नहीं जाना पड़ेगा। डॉ. जीके ने बताया कि इस क्षेत्र में कैंसर मरीजों की संख्या अधिक है। विशेषकर बिहार, झारखंड, असम में कैंसर मरीज काफी अधिक हैं। अब पटना एम्स में इलाज की सुविधा मिलने पर इन जगहों के मरीजों को काफी सुविधा होगी। 

कम कीमत पर मिलेंगी दवाएं

एम्स के निदेशक डॉ. जीके पाल ने बताया कि कैंसर का इलाज बहुत अधिक महंगा है। एक-एक इंजेक्शन का खर्च 1.5 लाख रुपए है। यहां गरीब मरीजों को यह दवाएं कम कीमत पर दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी। ताकि गरीब मरीज भी अपना इलाज करवा सके। इसके अलावा मरीजों के लिए अन्य कई सेवाओं की शुरुआत की जाएगी। यह सब सेंटर शुरू होने के बाद किया जाएगा। 
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर