Patna Water Sports: पटना के नए पर्यटक स्थल जेपी गंगा पथ को अब किया जाएगा और भी विकसित, शुरू होंगे वाटर स्पोर्ट्स

Patna Water Sports: पटना का जेपी गंगा पर्यटन स्थल बन गया है। तीन दिन पहले यह पथ चालू किया गया है। गंगा किनारे पथ होने से लोगों को मुंबई के मरीन ड्राइव की अनुभूति हो रही है। ऐसे में रविवार को यहां पूरा शहर पिकनिक मनाने पहुंचा, जिसके बाद राज्य सरकार ने यहां स्पोर्ट्स सेंटर बनाने का निर्णय लिया है।

Water sports center to be built in Patna
पटना में बनेगा वाटर स्पोर्ट्स सेंटर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जेपी गंगा पथ के मुहाने पर ही बनेगा स्पोर्ट्स सेंटर
  • डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने स्पोर्ट्स सेंटर निर्माण का स्थल निरीक्षण भी किया
  • लोगों को मोटर बोट, क्वयाक, टायराइड, जेट स्की स्कूटर की मिलेगी सुविधा

Patna Water Sports: पटना का जेपी गंगा पथ शहर का सबसे बड़ा पिकनिक स्पॉट बन चुका है। यहां शाम में हजारों लोग हर दिन पहुंच रहे हैं। गंगा की लहरों के किनारे लोग परिवार एवं दोस्तों के साथ समय बिताना पसंद कर रहे हैं। इसको देखते हुए अब जेपी गंगा पथ के मुहाने पर शहर का पहला वाटर स्पोर्ट्स सेंटर बनाने का निर्णय लिया गया है। 

डीएम चंद्रशेखर सिंह ने वाटर स्पोर्ट्स सेंटर के निर्माण को लेकर सोमवार को स्थल निरीक्षण किया है। डीएम का कहना है कि जेपी गंगा पथ के मुहाने स्थित जनार्दन घाट पर काफी संख्या में लोग जनार्दन घाट पर पहुंच रहे हैं। गंगा तट पर सूर्यास्त काफी आनंददायक होता है। 

पैरासेलिंग बोट की भी सुविधा मिलेगी

डीएम डॉ. चंद्रशेखर का कहना है कि वाटर स्पोर्ट्स सेंटर बनाने के लिए बहुत जल्द पर्यटन विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। इस इलाके को वाटर एडवेंचर्स स्पोर्ट्स सेंटर के रूप में विकसित होने के बाद शहर के लोगों को मोटर बोट, क्याक, टायराइड, जेट स्की स्कूटर आदि वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी करने को मिलेगी। इतना ही नहीं निकटतम भविष्य में पैरासेलिंग बोट की सुविधा भी शुरू की जाएगी। इसका आनंद देश-विदेश से आने वाले लोग भी ले सकेंगे। 

गंगा पथ बनाने में बने चार तालाब

लोकनायक गंगा पथ बनाने के दौरान इसके आसपास चार तालाब बन गए हैं। एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट के पास रोटरी पर एक, जेपी सेतु से पश्चिम एवं रोटरी के बीच तीन तालाब बन गए हैं। इन तालाबों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए बिहरा राज्य पथ विकास निगम ने विशेषज्ञों की राय मांगी है। इंजीनियरों का कहना है कि सड़क बनाने समय तालाब का स्वरूप खुद-ब-खुद विकसित हो गया है। इसको खूबसूरत बनाने के लिए विभाग के स्तर पर विचार-विमर्श किया जा रहा है।

गंगा पथ से जोड़ा जाएगा सभ्यता द्वार

सभ्यता द्वार से जेपी गंगा पथ को जोड़ा जाएगा। गाड़ियों की पार्किंग के लिए एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट से सभ्यता द्वार के बीच मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी। इसमें खाड़ी पार्क कर लोग पैदल सभ्यता द्वार तक जाएंगे।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर