Patna PMCH Piku Ward: पटना पीएमसीएच में अब बच्चों का होगा समुचित इलाज, बनेगा 20 बेड का पिकू वार्ड

Patna PMCH Piku Ward: पटना के दो अस्पतालों में पीकू वार्ड बनाया जा रहा है। इन दोनों अस्पतालों में अगले तीन महीने में इस वार्ड का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग द्वारा 28 जिला अस्पतालों में अस्थाई पिकू वार्ड बनाने की योजना बनाई गई थी।

Piku ward will be built in PMCH
पीएमसीएच में बनेगा पिकू वार्ड (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पटना सिटी स्थित गुरु गोविंद सिंह अस्पताल में 42 बेड का बनाया जाएगा पिकू वार्ड
  • जल्द ही टेंडर निर्माण की प्रक्रिया शुरू होनी है
  • पटना के अलावा बेतिया, पूर्णिया, नालंदा, गोपालगंज, जहानाबाद, मधेपुरा, मधुबनी के जिला अस्पतालों में भी होना है निर्माण

Patna PMCH Piku Ward: राजधानी के पटना सिटी स्थित गुरु गोविंद सिंह अस्पताल और पीएमसीएच में 20 बेड का अस्थाई पिडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पिकू) वार्ड बनाया जाएगा। यह वार्ड तीन महीने में बनाया जाएगा। दरअसल, राज्य सरकार ने बच्चों के बेहतर इलाज के लिए 28 जिला अस्पतालों में अस्थाई पिकू वार्ड बनाने की योजना बनाई थी, लेकिन किसी कारण से 14 जिलों में निर्माण की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी थी। 

टेंडर फाइनल होने के बाद तीन महीने में निर्माण प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। पटना समेत जीएमसी बेतिया, पूर्णिया, नालंदा, गोपालगंज, जहानाबाद, मधेपुरा, मधुबनी, सीवान और वैशाली जिला अस्पतालों में 42-42 बेड और भागलपुर एवं सुपौल जिला अस्पताल में 32-32 बेड के पिकू वार्ड बनाया जाना है। भागलपुर के जवाहर लाल नेहूर मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में 25 और सदर अस्पताल में 10 बेड के अस्थाई पिकू वार्ड बनवाया जाना है। 

केंद्र सरकार ने दी थी राशि 

कोविड इमरजेंसी रिस्पांस एंड हेल्थ सिस्टम प्रिपेयर्डनेस पैकेज फेज-2 के तहत केंद्र सरकार ने गंभीर बच्चों के उपचार के लिए पिकू वार्ड बनाने के लिए राज्य सरकार ने राशि दी थी। प्राथमिकता के आधार पर पिकू वार्ड बनाने के लिए 28 जिलों का चयन किया गया था। इनमें से 22 जिला अस्पतालों में 42-42 और 6 जिला अस्पतालों में 32-32 बेड के पिकू वार्ड बनाए जाने थे। फरवरी में बिहार स्वास्थ्य सेवाएं आधारभूत संरचना निगम ने निर्माण प्रक्रिया शुरू की थी। 

यहां बनेगा इतने वार्ड का अस्पताल

14 जिलों और दो मेडिकल कॉलेज अस्पताल में निर्माण प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी थी। अस्पतालों के साथ पीएमसीएच और जेएनएमसीएच में अस्थाई पिकू निर्माण प्रक्रिया जल्द शुरू करने का निर्णय लिया है। अब 10 जिला अस्पतालों में 42-42, दो जिला अस्पताल में 32-32 और एक जिला अस्पतालन में 10 बेड का पिकू वार्ड बनाया जाना है। इन अस्पतालों में वार्ड निर्माण के लिए राशि जारी कर दी गई है। अब निर्माण के लिए टेंडर निकाला जाएगा। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर