मिलिए बिहार पुलिस के एसपी विनय तिवारी से, उर्जावान आईपीएस अफसर कर रहे हैं सुशांत राजपूत मौत की जांच 

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में बिहार पुलिस ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए पटना सिटी एसपी विनय तिवारी के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम मुंबई भेजी है।

Meet the Bihar Police City SP Vinay Tiwari,who investigate Sushant Singh Rajput's death case
आईपीएस अधिकारी विनय तिवारी सिटी एसपी (सेंट्रल) पटना के पद पर तैनात हैं  |  तस्वीर साभार: Twitter

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की संदिग्ध मौत से संबंधित पटना में दर्ज एफआईआर पर जांच करने मुंबई गई बिहार पुलिस को मुंबई पुलिस से सहयोग नहीं मिलने के आरोप के बीच संडे को बिहार पुलिस मुख्यालय ने जांच में तेजी लाने के लिए पटना से एक युवा आईपीएस अधिकारी विनय तिवारी को मुंबई भेजा है बताया जा रहा है कि आईपीएस  विनय तिवारी (IPS Vinay Tiwari) बेहद तेज तर्रार और उर्जावान अधिकारी हैं, उनके जांच करने से मामले में और उन्नति की उम्मीद जताई जा रही है।

इससे पहले बिहार से मुंबई गई चार सदस्यीय टीम को मुंबई पुलिस द्वारा मदद नहीं मिलने का आरोप लगाता रहा है। पुलिस मुख्यालय का कहना है कि कई मामलों में उन्हें मुंबई पुलिस से कोई सहयोग नहीं मिल रहा है, इसलिए पटना के नगर (पूर्वी) पुलिस अधीक्षक को मुंबई भेजा जा रहा है, जिससे सुशांत सुसाइड मामले में मुबंई में जांच कर रही बिहार पुलिस की टीम को कुछ मदद मिल सके।

पटना के रहने वाले सुशांत का शव उनके मुंबई के बांद्रा स्थित फ्लैट में 14 जून को मिला था। इसके बाद इस मामले की जांच मुबई पुलिस कर रही थी।सुशांत के पिता के.के. सिंह ने उसकी मित्र रिया चक्रवर्ती, उनके परिवार के सदस्यों सहित और छह अन्य लोगों के खिलाफ उनके बेटे को कथित रूप से आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला 25 जुलाई को दर्ज कराया है। इस मामले की जांच के लिए बिहार पुलिस की एक टीम मुंबई में है।  

विनय तिवारी हाल ही में कोरोनोवायरस पर लिखी एक कविता सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद सुर्खियों में आए थे। वह अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपनी शायरी शेयर करते हैं।

आईपीएस अधिकारी विनय तिवारी जो सिटी एसपी (सेंट्रल) पटना के पद पर तैनात हैं, इस मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल (SIT) का नेतृत्व करने के लिए मुंबई पहुँच चुके हैं।

कौन हैं आईपीएस अधिकारी विनय तिवारी (Who is IPS officer Vinay Tiwari)- 

 मूल रूप से उत्तर प्रदेश के रहने वाले और 2015 बैच के आईपीएस अधिकारी विनय न केवल अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए बल्कि अपनी रचनात्मक गतिविधियों के लिए भी प्रशंसा प्राप्त करते रहे हैं। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक यूपी के ललितपुर में जन्मे तिवारी के पिता एक किसान हैं, जिन्होंने अपने बेटे की शिक्षा के लिए खेतों में काम किया। इंजीनियरिंग में रुचि रखने वाले तिवारी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद राजस्थान के कोटा चले गए और प्रतिष्ठित IIT-BHU में प्रवेश पाने में सफल रहे।

वहां उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की। अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई के दौरान, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में हिस्सा लेने का फैसला किया। सिविल सेवा प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए, वह दिल्ली में शिफ्ट हो गए।तिवारी के मुताबिक उनके पिता ने उन्हें सिविल सेवाओं के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित किया और उनके पिता ने उनकी शिक्षा के लिए ऋण भी लिया। अपने पिता की ओर इशारा करते हुए, तिवारी ने अपनी सारी मेहनत परीक्षा पास करने में लगा दी। उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की और 2019 में तिवारी पटना सेंट्रल के एसपी बन गए।

अगली खबर