Patna Elevated Road: पटना में बनेगा एक और एलिवेटेड रोड, 2.1 किलोमीटर होगा लंबा, जल्द निकाला जाएगा टेंडर

Patna Elevated Road: पटना में बढ़ते ट्रैफिक दबाव को कम करने के लिए लगातार सड़कों और ओवरब्रिज का जाल बिछाया जा रहा है। इसी क्रम में अब एक और एलिवेटेड रोड का बनना तय हो गया है। इस एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए डिजाइन भी फाइनल कर लिया गया है।

Patna will get one more elevated road
फाइल फोटो  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मीठापुर और सिपारा के बीच बनाया जाना है एलिवेटेड रोड
  • सरकार ने 300 करोड़ रुपए से निर्माण कराने का बनाया है बजट
  • एक साल में बिहार राज्य पथ विकास निगम के इंजीनियरों ने बनाया है डिजाइन

Patna Elevated Road: राजधानी में बहुत जल्द एक और एलिवेटेड सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। यह एलिवेटेड सड़क मीठापुर और सिपारा के बीच बनाई जाएगी। इसकी लंबाई 2.1 किलोमीटर होगी। इसका डिजाइन एक साल में बिहार राज्य पथ विकास निगम के इंजीनियरों ने बनाया है। यह डिजाइन फाइनल हो गया है। अब सरकार से अनुमति मिलते ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके निर्माण पर कुल 300 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 

बता दें, पहले सतह पर ही सड़क बनाने की योजना थी। तब इसके निर्माण पर 100 करोड़ रुपए खर्च अनुमानित थे। फिर एलिवेटेड सड़क बनवाने का निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त मीठापुर गोलंबर के दक्षिण ओर चौड़ाई बढ़ाई जानी है, जिससे गाड़ियों का परिचालन आसानी से किया जा सके। 

लोगों को मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी

अब एलिवेटेड सड़क बन जाने के बाद लोगों को इस रूट पर बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। बिहार राज्य पथ विकास निगम के अधिकारियों का कहना है कि, एक साल पहले 8.86 किलोमीटर लंबे मीठापुर-महुली रोड का निर्माण कार्य शुरू कराया गया था, लेकिन मीठापुर से सिपारा के बीच डिजाइन में बदलाव होने से 2.1 किलोमीटर का काम रोक दिया गया है। फिलहाल सिपारा से महुअली के बीच 6.86 किलोमीटर का निर्माण कार्य जारी है। 

इस एलिवेटेड सड़क से क्या है फायदा

मीठापुर-महुली एलिवेटेड रोड के बनने से दक्षिण पटना के लोगों को जबरदस्त लाभ मिलेगा। साथ ही पटना-गया-डोभी रोड से मिलने के बाद जहानाबाद, गया आदि क्षेत्र में गाड़ियों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। अधिकारियों का कहना है कि, अटल पथ के तरह मीठापुर-महुली एलिवेटेड रोड पर यू-टर्न नहीं रहेगा। उतरने-चढ़ने के लिए सर्विस रोड का इस्तेमाल किया जाना है। 

कई फ्लाईओवर से जुड़ेगा

मीठापुर-महुली रोड को शहर के कई फ्लाईओवरों से जोड़ा जाना है। कंकड़बाग, बेली रोड, गांधी मैदान आदि क्षेत्र के लोग करबिगहिया एलिवेटेड गोलंबर, जीपीओ एलिवेटेड गोलंबर, आर ब्लॉक एलिवेटेड गोलंबर, मीठापुर एलिवेटेड गोलंबर होकर मीठापुर-महुली रोड लोग पहुंच पाएंगे। जबकि उत्तर बिहार से जेपी सेतु के माध्यम से आने वाले लोग अटल पथ से सीधा आर ब्लॉक पहुंचेंगे। फिर भिखारी ठाकुर फ्लाईओवर होकर मीठापुर से मीठापुर-महुली रोड पर चढ़ जाएंगे।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर