युवाओं के लिए अच्छी खबर, अब वोटर कार्ड बनवाने के लिए नहीं करना होगा एक साल का इंतजार, कल से शुरू होगा अभियान

Voter Revision Campaign: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले में एक अगस्त यानि कल से मतदाता सूची का पुनरीक्षण अभियान शुरू होगा। यह अभियान 31 मार्च तक चलेगा। अभियान में नाम जोड़ने और कटवाने का काम होगा।

Noida Voter ID Card
अब 18 साल के युवाओं को वोटर कार्ड बनवाने के लिए चार मौके  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कल से शुरू होगा मतदाता सूची का पुनरीक्षण अभियान
  • अभियान में नाम जोड़ने और कटवाने का होगा काम
  • नए फार्म 16बी में लिया जाएगा मतदाता का आधार नंबर

Noida Voter ID Card: गौतमबुद्धनगर जिले में सोमवार से विधानसभा मतदाता सूची का पुनरीक्षण अभियान शुरू होगा। इसके तहत नाम जोड़ने व कटवाने का काम होगा। साथ ही, आधार नंबर लेने के लिए फार्म - 6बी भरवाया जाएगा। 18 वर्ष के युवाओं को अब मतदाता बनने के लिए साल में चार मौके मिलेंगे। उन्हें एक साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साथ ही, अब पहचान पत्र में उम्र की जगह जन्मतिथि लिखी आएगी। अभी तक विधानसभा की मतदाता सूची के पुनरीक्षण अभियान के दौरान उन युवाओं का नाम जोड़ा जाता है, जो एक जनवरी को 18 वर्ष के हो जाते हैं। अगर कोई दो जनवरी से 31 दिसंबर के बीच 18 वर्ष का होता है तो मतदाता नहीं बन पाता है, लेकिन अब भारत निर्वाचन आयोग ने नियमों में बदलाव किया है। 

एक जनवरी के अलावा एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्तूबर को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं को भी मतदाता बनाया जाएगा। उधर, आयोग के आदेश पर जिला प्रशासन नए नियमों के साथ एक अगस्त से मतदाता सूची का पुनरीक्षण अभियान शुरू करेगा। 

अब आवेदन पर भी कर सकते है आपत्ति

नए फार्म 16बी में मतदाता का आधार नंबर लिया जाएगा। फार्म छह का उपयोग अब केवल पहली बार मतदाता बनने वाले ही कर सकेंगे। इनमें 18 वर्ष के युवा और अन्य लोग भी शामिल हैं, जिनका नाम किसी भी सूची में नहीं है। आयोग ने इस बार फार्म सात के नियमों में बदलाव किया है। इस फार्म से आपत्ति दर्ज की जाती है। अगर किसी मतदाता के नाम पर आपत्ति है तो फार्म से बूथ की जगह उस तहसील का मतदाता भी आपत्ति दर्ज करा सकता है। 

फार्म आठ से बनेगा डुप्लीकेट पहचान पत्र 

साथ ही, अगर किसी ने नाम जुड़वाने के लिए आवेदन किया है तो उस पर भी आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है। आपत्ति का निस्तारण करने के बाद ही नाम जोड़ा जाएगा। फार्म आठ से डुप्लीकेट पहचान पत्र बनवाया जा सकेगा। वित्त एवं राजस्व अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने कहा कि एक अगस्त से मतदाता सूची का साथ पुनरीक्षण अभियान शुरू होगा। बीएलओ घर-घर जाकर अभि मतदाताओं से संपर्क करेंगे। साथ ही, मतदाता ऑनलाइन सुविधाओं का भी लाभ उठा सकेंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर