Noida Metro: नोएडा-ग्रेटर नोएडा को मिल सकता है नई लिंक लाइन मेट्रो का तोहफा, जानिए क्या है प्लान

Noida Metro Rail Corporation: नोएडा-ग्रेटर नोएडा वासियों को नई लिंक मेट्रो का तोहफा मिलने वाला है। इसको लेकर तैयारियां की जा रही हैं। यह लिंक सेक्टर- 142 मेट्रो स्टेशन से बोटेनिकल गार्डन तक नई लिंक लाइन के तौर पर तैयार की जाएगी।

Noida Metro Rail Corporation
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • सेक्टर 142 मेट्रो स्टेशन से बोटेनिकल गार्डन तक नई लिंक मेट्रो की मिल सकती है सौगात
  • लिंक लाइन रूट की संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार
  • बोटेनिकल गार्डन होगा लिंक स्टेशन

Noida Metro News: नोएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन शहरवासियों को जल्द ही नई लिंक लाइन मेट्रो का तोहफा दे सकता है। इसका सीधा फायदा नोएडा-ग्रेटर नोएडा के लोगों को होने वाला है। नई लिंक लाइन नोएडा –ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के दूसरी तरफ बसी तमाम ग्रुप हाउसिंग सोसायटी और दर्जनों गांव के निवासियों को सेवा देने के लिए लिंक लाइन मेट्रो को बनाने का निर्णय लिया जा सकता है। इससे लाखों यात्रियों को लाभ मिलने वाला है।

बता दें कि एनएमआरसी की प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी ने अधिक से अधिक लोगों तक मेट्रो की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अलाइन्मेंट बदलकर नई संभावनाओं की तलाश करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) अधिकारियों को निर्देश दे दिया है। लिंक लाइन रूट की संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) की ओर से तैयार की गई है।

ऐसा कार्ड बनाने के निर्देश जिसका सभी मेट्रो में हो सके इस्तेमाल

जानकारी के लिए बता दें कि सेक्टर-29 स्थित एनएमआरसी कार्यालय पर प्रबंध निदेशक रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की गई। इसमें डीएमआरसी अधिकारियों ने संशोधित डीपीआर पर प्रस्तुत किया। जिसमें रूट अलाइमेंट, राइडरशिप, स्टेशन, आने वाले खर्च समेत तमाम बिंदुओं पर चर्चा हुई। इस दौरान रितु माहेश्वरी ने कहा कि एसबीआइ की ओर से मेट्रो  के लिए जारी कार्ड को जल्द से जल्द साफ्टवेयर में बदलाव कर ऐसा कार्ड तैयार कराया जाए, जिससे सभी मेट्रो में यात्री सेवा ले सकें। इसके अलावा एनएमआरसी एप में अन्य प्रकार के फीचर भी डाले जाएं, जिससे उन्हें सवारियों की जानकारी भी मौके पर मिल सके। मौके पर एनएमआरसी कार्यकारी निदेशक प्रवीण कुमार मिश्र और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

बोटेनिकल से मेट्रो लाइन बदली जाएगी

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन ने खाका तैयार कर एनएमआरसी प्रबंधन को सौंप दिया है। पहले इस रूट पर लाइट मेट्रो संचालित करने का फैसला लिया गया था, लेकिन अब सामान्य मेट्रो का संचालन होगा। सर्वे के अनुसार करीब 10 लाख मुसाफिर प्रतिमाह इस लाइन में सफर कर सकेंगे। बोटेनिकल गार्डन लिंक स्टेशन के तौर पर होगा। यहां से यात्री मैजेंटा व ब्लू लाइन के लिए मेट्रो बदलेंगे। ग्रेटर नोएडा आने जाने वाले लोग इस लिंक लाइन का प्रयोग करेंगे।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर