Noida Development News: नोएडा वासियों के लिए अच्छी खबर! 1 लाख लोगों की राह होगी आसान, इस योजना को मिली मंजूरी

Noida Development News: नोएडा में भंगेल एलिवेटेड रोड के डिजाइन में बदलाव को लेकर हरी झंडी मिल गई है। जिसमें करीब 5.50 किमी के एलिवेटेड रोड को नोएडा के कई और सेक्टरों से जोड़ने के लिए विश्वकर्मा मार्ग स्कवायर पर चढ़ने-उतरने के लूप बनाए जाएंगे।

Noida Development News
नोएडा के कई और सेक्टरों से जोड़ने के लिए चढ़ने-उतरने के लूप बनाए जाएंगे (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • एलिवेटेड रोड को नोएडा के कई और सेक्टरों से जोड़ने के लिए लूप बनाए जाएंगे
  • नोएडा में करीब 1 लाख लोगों के लिए सुविधा हो जाएगी
  • इससे प्रोजेक्ट का बजट करीब 50 करोड़ तक बढ़ जाएगा

Noida Development News: नोएडा के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। जिसमें दादरी-सूरजपुर-छलेरा रोड पर ट्रैफिक जाम से राहत देने के लिए बनने वाले भंगेल एलिवेटेड रोड के डिजाइन में बदलाव को लेकर हरी झंडी मिल गई है। जिसमें करीब 5.50 किमी के एलिवेटेड रोड को नोएडा के कई और सेक्टरों से जोड़ने के लिए विश्वकर्मा मार्ग स्कवायर पर चढ़ने-उतरने के लूप बनाए जाएंगे। अथॉरिटी ने इसे मंजूरी दे दी है। अधिकारियों के मुताबिक इस बदलाव के चलते नोएडा में करीब 1 लाख लोगों के लिए सुविधा हो जाएगी। वहीं इससे प्रोजेक्ट का बजट करीब 50 करोड़ तक बढ़ जाएगा।

आपको बता दें कि, डीएससी मार्ग पर सेक्टर-41 से एनएसईजेड के बीच 6 लेन की एलिवेटेड रोड आगामी वर्ष के जून माह तक तैयार होने की आस है। परियोजना से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक करीब 468 करोड़ रुपए की लागत वाले निर्माणधीन इस रोड पर एक भी जगह लोगों के उतरने चढ़ने के लिए लूप की गुंजाइश नहीं रखी गई थी। अब सेक्टर-74 से लेकर 75, 76, 77, 78 व 79 सहित 20 से अधिक सेक्टरों में बसी आबादी की सुविधा को देखते हुए एलिवेटेड रोड पर लूप बनेंगे। हालांकि इसकी डिजाइन बन चुकी है। बस इसको मंजूरी मिलनी शेष थी, मगर अब वह भी पूरी हो गई है। 

जाम से निजात के लिए अभी और करना होगा इंतजार 

नोएडा के लोगों को भंगेल व सलारपुर के मध्य लगने वाले भारी ट्रैफिक जाम से छुटकारे को लेकर अभी और इंतजार करना होगा। गौरतलब है कि, प्रोजेक्ट का करीब दो किमी का भाग गत वर्ष के सितंबर माह तक बनकर तैयार होने का अथॉरिटी ने दावा किया था। इस 6 लेन एलिवेटेड रोड के आधा बनने पर करीब डेढ़ लाख वाहनों के सुगमता से सफर करने की बात थी। मगर प्रोजेक्ट में देरी होने के चलते अब अगले वर्ष यानी की 2023 में तैयार करने की बात कही जा रही है। इस प्रोजेक्ट में देरी के चलते इलाके के लोगों को विगत ढाई वर्ष से रूट डायवर्जन की परेशानी भुगतनी पड़ रही है। हालांकि अब रोड के 140 से भी अधिक पिलर तैयार हो चुके हैं। जिसके चलते सेक्टर 41 से विश्वकर्मा चौराहे तक ट्रैफिक डायवर्जन खोल दिया गया है। आने वाले दिनों में कई और रूट डायवर्जन खोल दिए जाएंगे। 


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर