नोएडा में लागू हुई इलेक्ट्रिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पॉलिसी, अब इन जगहों पर चार्जिंग प्वाइंट लगाना अनिवार्य

Noida Electric Charging Infrastructure Policy: इलेक्ट्रिक गाड़ियों का भविष्य देखते हुए नोएडा विकास प्राधिकरण ने इलेक्ट्रिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पॉलिसी को लागू कर दिया गया है।

Noida development authority
नोएडा में इलेक्ट्रिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पॉलिसी लागू 
मुख्य बातें
  • नोएडा में लागू हुई इलेक्ट्रिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पॉलिसी
  • अब बिना इलेक्ट्रिक चार्ज मशीन लगाए नहीं पास होगा नक्शा
  • इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्राधिकरण की कोशिश

Noida Electric Charging Infrastructure Policy: दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा में इलेक्ट्रिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पॉलिसी को लागू कर दिया गया है। नोएडा के अंदर अब आपको आवासीय मकान, ऑफिस स्पेस या फिर हाई सोसाइटी के लिए नक्शा पास कराना है तो उसमें इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट का होना अनिवार्य होगा। अगर आप के नक्शे में इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट की जगह नहीं होगी तो नक्शा प्राधिकरण से पास नहीं होगा। 

गौरतलब है कि देश में लगातार पॉल्यूशन बढ़ता जा रहा है, जिसको देखते हुए यह सरकार की एक कोशिश है। इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जाए, इसी कड़ी में नोएडा अथॉरिटी ने भविष्य में इसकी जरूरत पड़ेगी इसका ध्यान करते हुए इलेक्ट्रिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पॉलिसी लागू की है और अभी से आने वाले समय में कोई भी नक्शा पास कराने के लिए मैंडेटरी कर दिया गया है। बिना चार्जिंग स्पेस के कोई भी नक्शा पास नहीं होगा।

भविष्य की तैयारी कर रहा प्राधिकरण

दरअसल, अब से कुछ सालों बाद इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी। लिहाजा अथॉरिटी पहले से इसकी तैयारी शुरू करने में लगी है, ताकि भविष्य में परेशानी ना हो। नोएडा में करीब 2000 पुरानी सोसाइटी हैं जिनको भी नोटिस दिया जाएगा और वहां भी इस तरह के चार्जिंग पॉइंट को इंस्टॉल करवाया जाएगा। खास बात यह है कि इस योजना को 2 तरह से लागू किया गया है, एक आपके पर्सनल स्पेस में जो चार्जिंग प्वाइंट लगा होगा उसका अधिकार सिर्फ आपके पास होगा तो वहीं किसी पब्लिक प्लेस, सोसाइटी या शॉपिंग कंपलेक्स के बाहर जो चार्जिंग प्वाइंट लगे होंगे उसका इस्तेमाल सब लोग कर सकेंगे।

160 जगह बनने हैं चार्जिंग स्टेशन

हालांकि, नोएडा अथॉरिटी पहले से ही शहर में चार्जिंग स्टेशन स्क्रीन पर काम कर रही है और तकरीबन 160 जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बनने हैं जिसमें से 59 जगह चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार भी हो गए हैं और इसमें से कुछ जगहों पर वाहन चार्जिंग के लिए स्टेशन चालू भी कर दिए गए हैं। अब नोएडा अथॉरिटी इस योजना को और तेजी से आगे बढ़ाते हुए जल्द से जल्द इस काम को पूरा करने में जुटी है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर