ये सबक जरूरी है ! कचरा फैलाने पर ग्रेटर नोएडा के जन स्वास्थ विभाग ने 5.28 लाख रुपए का लगाया जुर्माना

Greater Noida Waste Management: ग्रेटर नोएडा में कूड़े का निस्तारण न करने वालों के ऊपर प्राधिकरण ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में मॉल-स्कूल समेत कई पर 5 लाख 28 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

Greater noida development authority
ग्रेटर नोएडा में कूड़ा निस्तारण ना करने वालों पर सख्ती, मॉल-स्कूल समेत कई पर लगा जुर्माना 
मुख्य बातें
  • ग्रेटर नोएडा में कूड़े का निस्तारण न करने वालों पर सख्ती
  • मॉल, सोसायटी, स्कूल पर लगा जर्माना
  • आगे भी जारी रहेगी सख्ती, न करने पर लगेगा जुर्माना

Greater Noida Waste Management: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कूड़े का निस्तारण न करने वाले के ऊपर सख्ती दिखानी शुरू की है। इसी कड़ी में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने शिकायतों के आधार पर मॉल-स्कूल समेत कई पर 5 लाख 28 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही ग्रेटर नोएडा के जन स्वास्थ्य अधिकारियों ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि, 3 दिन के अंदर प्राधिकरण के खाते में जुर्माने की राशि जमा की जाए अन्यथा उनके ऊपर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण एरिया में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट नियम 2016 के अंतर्गत सभी बल्क वेस्ट जनरेटरों को खुद से कूड़े का निस्तारण करना अनिवार्य है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीओ प्रेरणा शर्मा के निर्देश पर विभाग ने पूरे का उचित प्रबंध करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को शिकायत आने के बाद वहां पर जाकर जांच की गई जहां पर कूड़े का निस्तारण नहीं किया जा रहा था। जिसको लेकर के परी चौक के पास मॉल पर 4 लाख 63 का जुर्माना लगाया गया।

नहीं हुआ कूड़े का निस्तारण, तो लगाया जाएगा जुर्माना

जन स्वास्थ्य अधिकारियों ने अलग-अलग जगहों पर जाकर के कूड़ा निस्तारण जहां पर नहीं हो रहा था वहां पर जुर्माने की कार्रवाई की है। इसी कड़ी में अधिकारियों द्वारा ग्रेटर नोएडा के एक सोसायटी का भी जायजा लिया गया वहां पर भी कूड़े का उचित प्रबंध नहीं मिला जिसके चलते टीम ने 44 हजार 800 का जुर्माना लगाया। जन स्वास्थ्य टीम ने एक निजी स्कूल का जायजा लिया जहां पर पूरे का प्रबंध नहीं किया जा रहा था, जिसको लेकर के जन स्वास्थ्य की टीम ने 20 हजार 500 का जुर्माना लगाया। इसी दौरान कुल जुर्माने की राशि 5 लाख 28 हजार 300 रुपये हुई और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य अधिकारियों ने इन तीनों प्रबंधकों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि, 3 दिन के अंदर जुर्माने की राशि को जमा कराए जाए अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि कूड़े का निस्तारण किया जाए शहर को साफ सुथरा बनाने में उनका साथ दिया जाए। सोसायटी RWA के लोगों को लगातार जागरूक करने के लिए अलग से टीम बनाई जा रखी है, जो अलग-अलग जगहों पर जाकर के लोगों को जागरूक करने में जुटी हुई है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर