शिवसेना का बीजेपी पर तंज, 'चले थे कांग्रेस मुक्त भारत करने, अब हो रहा है बीजेपी मुक्त भारत'

झारखंड चुनाव हारने के साथ ही बीजेपी ने एक और राज्य खो दिया है। इस हार के बाद शिवसेना ने बीजेपी का मजाक उड़ाया और पीएम मोदी व अमित शाह पर तंज कसा।

शिवसेना का बीजेपी पर तंज, चले थे कांग्रेस मुक्त भारत करने, अब हो रहा है बीजेपी मुक्त भारत
झारखंड चुनाव परिणाम आने के बाद शिवसेना बीजेपी पर निशाना साधा 

मुख्य बातें

  • झारखंड विधानसभा चुनाव में 81 सीटों में से झामुमो-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन ने 47 सीटें जीत कर स्पष्ट बहुमत प्राप्त किया
  • बीजेपी सिर्फ 25 सीटें ही जीत पाई। विधानसभा में सबसे बड़ा दल बनने का सपना भी चकनाचूर हो गया
  • गठबंधन में झामुमो को 30 सीटें, कांग्रेस को 16 और आरजेडी को एक सीट मिली

मुंबई : महाराष्ट्र के बाद बाद झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 हारने के साथ ही बीजेपी ने एक और राज्य गंवा दिया। बीजेपी की जीत सुनिश्चित कराने के लिए पीएम मोदी और अमित शाह ने भी यहां कई चुनावी रैलियां कीं लेकिन वे झारखंड में चुनाव हार गए। शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना के जरिए बीजेपी का मजाक उड़ाया। शिवसेना कहा कि बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस मुक्त भारत का सपना देखा था लेकिन अब स्थिति बीजेपी मुक्त भारत की ओर बढ़ रही है।

बीजेपी अपने प्रभुत्व वाले राज्य राजस्थान और मध्यप्रदेश हारने के बाद हरियाणा में हार गई लेकिन किसी तरह दुष्यंत सिंह चौटाला के साथ मिलकर सरकार बनाई। उसके साथ सरकार बनाई जिसका चुनाव से पहले हमेशा आलोचना करते थे। भारत में 75 प्रतिशत राज्यों से बीजेपी अब घटकर 30-35 प्रतिशत पर आ गई है।

शिवसेना ने आगे सामना में लिखा, बीजेपी त्रिपुरा में सत्ता में है। सीएए के विरोध ने त्रिपुरा में सबसे ज्यादा हिंसा देखी। बीजेपी इसे रोकने में असमर्थ थी और अब पूरा देश में हिंसक विरोध प्रदर्शन देख रहा है। बीजेपी ने झारखंड में भी हिंदू बनाम मुस्लिम बनाने की कोशिश की, लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि अमित शाह की यह रणनीति स्पष्ट रूप से फेल हो रही है।

गौर हो कि झारखंड विधानसभा चुनाव में सभी 81 सीटों के परिणाम घोषित कर दिए हैं और राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के नेतृत्व में बने झामुमो-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन ने 47 सीटें जीत कर स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया है। सत्ताधारी बीजेपी के मुख्यमंत्री रघुवर दास और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा चुनाव हार गए हैं और बीजेपी को सिर्फ 25 सीटें हासिल हुई। 

इन चुनावों में झामुमो ने रिकॉर्ड 30 सीटें जीतीं जिससे वह विधानसभा में सबसे बड़ा दल भी बन गया जबकि सिर्फ 25 सीटें जीत पाने से बीजेपी का विधानसभा में सबसे बड़ा दल बनने का सपना भी चकनाचूर हो गया। गठबंधन में झामुमो को जहां 30 सीटें हासिल हुईं वहीं कांग्रेस को भी 16 और आरजेडी को एक सीट प्राप्त हुई।


 

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर