Mumbai Water Supply: मुंबई में गंदे कुएं से प्यास बुझा रहे लोगों को मिलेगा साफ पानी का हक, जानें कहां

Mumbai Water Supply: मुंबई के आदिवासी क्षेत्र के लोगों को अब पीने के लिए साफ पानी मिलेगा। अब तक गंदे कुएं के पानी से प्यास बुझाई जा रही थी। आरे कॉलोनी के लोगों को जल्द साफ पानी मिलेगा।

Mumbai Water Supply
मुंबई के आरे कॉलोनी क्षेत्र के लोगों को मिलेगा पानी  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मुंबई के आरे कॉलोनी के लोगों की पानी की समस्या का होगा निस्तारण
  • आदिवासी क्षेत्र के लोगों को अब मिलेगा साफ पीने का पानी
  • गोरेगांव की आरे कॉलोनी में रहने वाले लोगों को मिलेगा फायदा

Mumbai Water Supply: देश की आर्थिक राजधानी व मायानगरी के नाम से मशहूर मुंबई के गोरेगांव की आरे कॉलोनी में रहने वाले लोगों के लिए पानी की किल्लत एक बड़ी समस्या बनी हुई थी। यहां कुएं और बावड़ियां सूख चुके हैं। मुंबई मनपा की सभी के लिए पानी योजना ने आरे इलाके में रॉयल पाम, एसआरए, आदिवासियों और गैर-आदिवासियों को पीने का पानी उपलब्ध कराने का रास्ता साफ कर दिया। पिछले एक दशक से अधिक समय से पीने के पानी के लिए संघर्ष कर रहे इन इलाकों के लोगों की आंखों में अब खुशी झलक रही है। आजादी के बाद पहली बार यहां के आदिवासियों को पीने के स्वच्छ पानी को पाने का अधिकार मिला है।

अब तक यहां रॉयल पाम, एसआरए में टैंकर से पानी सप्लाई होती थी और आदिवासी व गैर आदिवासी इलाकों में लोग मजबूरी में कुएं का पानी पीते थे। तो कुछ लोग बाहर से पानी खरीदते थे, लेकिन अब उनकी इस समस्या का समाधान मिल गया है। स्थानीय विधायक ने नल कनेक्शन लोगों के घर तक पहुंचाने के लिए मनपा के अधिकारियों के साथ बैठक ली तो लोगों के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी।

‘सभी को पानी’ योजना लागू

इस योजना का लाभ पीने के पानी से वंचित हर व्यक्ति को मिलेगा। उन्हें नल कनेक्शन दिलाने के लिए ही यह मनपा अधिकारियों की बैठक की गई है। मनपा अधिकारियों की बैठक में पी. दक्षिण वार्ड के सहायक आयुक्त संतोष कुमार धोंडे, उपजल अभियंता रावते व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। स्थानीय एसआरए सोसायटियों, रॉयल पाम और आदिवासी पाड़ा के लोग उपस्थित थे। बैठक में मौजूद निवासियों ने अपनी चिंता व्यक्त की और बताया कि, प्रत्येक सोसायटी में नियमानुसार भूमिगत पेयजल टंकियों का निर्माण नहीं किया गया। कई इमारतों में अपर्याप्त और कम दबाव में पानी की आपूर्ति होती है तथा आदिवासी इलाकों में तो नल का कनेक्शन ही नहीं है। वे लोग कुएं का पानी पीते हैं। मुंबई महानगर पालिका ने ‘सभी को पानी’ योजना को लागू किया है। 

प्रत्येक को मिलेगा 135 लीटर पानी

इस निर्णय से जिन लोगों को अब तक पानी कनेक्शन नहीं मिला है, उन सभी को अब पानी कनेक्शन मिलेगा और तकनीकी कारणों से इतने लंबे वर्षों से पानी की समस्या से जूझ रहे सभी अवैध इमारतों और झुग्गी- झोपड़ियों के लोगों को लाभ होगा। सभी पात्र व अपात्र के लिए पानी एक दर और एक समान उपलब्ध कराने का रास्ता खुल गया है। जोगेश्वरी से सटे आरे इलाके में लोगों को इससे बहुत फायदा होगा। एक अधिकारी ने कहा कि, मनपा की जिम्मेदारी है कि, वह जलापूर्ति के लिए पाइप लोगों के दरवाजे तक पहुंचाए। प्रत्येक को नियमानुसार 135 लीटर पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

लोगों को जल्द मिलेगा पानी का अधिकार

आरे कालोनी के रहने वाले निवासी विठ्ठल कोरगांवकर ने बताया कि, लोग पानी की एक-एक बूंद के लिए तरस रहे थे। यहां पीने का पानी तो दूर, कपड़े धोने तक के लिए भी पानी खरीदकर लाना पड़ता था। उन्होंने ने मनपा को दिया धन्यवाद दिया। वहीं रॉयल पाम कॉलोनी के निवासी सुमित देव ने बताया कि यहां बिल्डर ने कई इमारतों का निर्माण किया लेकिन लोगों को पानी की सुविधा उपलब्ध नहीं करा पाया। यहां एसआरए और रॉयल पाम के निवासी १० साल से अधिक समय से पीने के पानी के लिए संघर्ष करते आ रहे हैं, जिनके साथ यहां बड़ी संख्या में आदिवासी और गैर-आदिवासी निवासियों का भी यही हाल है, लेकिन अब वक्त बदल गया है। जल्द ही हमें नल कनेक्शन मिलेगा और पानी का अधिकार मिलेगा।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर