Maharashtra: महाराष्ट्र को देंगे अच्छी सरकार, बनाएंगे देश का नंबर वन राज्य- उद्धव

Maharashtra Shapath Grahan UPDATES: शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। शपथ ग्रहण में कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे

Maharashtra CM oath-taking ceremony live updates
महाराष्ट्र में हुआ 'ठाकरे' राज का आगाज 

मुख्य बातें

  • शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में ली शपथ
  • महाराष्ट्र के महा विकास अघाड़ी (एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन) ने जारी किया सरकार का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम
  • शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के संयुक्त न्यूनतम साझा कार्यक्रम में किसानों के कर्ज की माफी का वादा

Maharashtra CM Oath taking ceremony : महाराष्ट्र में 'ठाकरे' राज की शुरूआत हो गई है। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। इसके साथ ही राज्य में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की गठबंधन सरकार का गठन हो गया। शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।  इन सुरक्षा इंतजामों के तहत शिवाजी पार्क की सुरक्षा में कम से कम 2,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। जानिए उद्धव के शपथ ग्रहण समारोह से जुड़े हर अपडेट:

- एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के मंत्री जयंत पाटिल ने पहली कैबिनेट बैठक में शामिल होने के बाद कहा: सरकार के भीतर सीएम सहित 6 मंत्रियों की एक समन्वय समिति होगी। एक बाहरी समिति होगी जो अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सरकार का मार्गदर्शन करेगी।

महाराष्ट्र को एक अच्छी सरकार देंगे और अच्छा काम करेंगे। जिम्मेदारी लेने के बाद पहली बैठक थी। पहला निर्णय छत्रपति शिवाजी की राजधानी रायगढ़ में 600 करोड़ के कार्य से संबधित तथा उसके संवर्धन के लिए हमने 20 करोड़ और मंजूर कर दिये हैं- उद्धव ठाकरे

 

 

किसानों के लिए जो भी कार्य केंद्र और राज्य द्वारा किए गए हैं उसकी पूरी जानकारी मांगी है। हम किसानों की भलाई के लिए हर कदम उठाएंगे। मैं चाहता हूं कि किसानों तक पैसा पहुंचे- उद्धव ठाकरे

कॉमन मिनिमम प्रोगाम में 'सेकुलर' शब्द को लेकर पूछे गए सवाल पर नाराज हुए उध्धव, बोले- जो संविधान में है वहीं सेक्युलर है।  

संजय राउत ने ट्वीट करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और पूर्व मंत्री चंद्रकांत पाटित के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए किया धन्यवाद, कहा उम्मीद है यह संबंध आगे कायम रहेंगे।

 

 

मुख्यमंत्री बनने के बाद सहयाद्रि गेस्ट हाउस में पहली कैबिनेट बैठक कर रहे हैं उद्धव ठाकरे। बैठक में आदित्य ठाकरे, अजीत पवार सहित कैबिनेट के 6 सदस्य भी हैं शामिल।

 

 

 

-एनसीपी नेता अजीत पवार ने ट्वीट कर कहा, 'शिवसेना पार्टी प्रमुख माननीय उद्धव ठाकरे जी को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने पर बधाई और शुभकामनाएँ। उनके नेतृत्व में, राज्य समग्र रूप से विकसित होगा!'

 

 

-जेडीयू नेता प्रशांत किशोर ने ट्वीट कर महाराष्ट्र गठबंधन पर ली चुटकी, ट्वीट कर लिखा, 'बिना किसी महत्वपूर्ण और सार्थक प्रयास के अपनी राजनीतिक महत्ता और सत्ता में भागीदारी बनाए रखने में काँग्रेस के वर्तमान नेतृत्व का कोई मुक़ाबला नहीं।'

 

 

- मुख्यमंत्री बनने के बाद 'बप्पा' के दर पर पहुंचे उद्धव, परिवार संग किए सिद्धविनायक के दर्शन। उद्धव के साथ उनका पूरा परिवार मौजूद है।

 

 

-पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उद्धव ठाकरे को बधाई। जब उन्होंने शपथ ली तब मैं वहां मौजूद था। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।

 

 

बांद्रा वेस्ट से भाजपा विधायक आशीष शेलार ने मुख्यमंत्री बनने पर दी उद्धव ठाकरे को बधाई। कहा- उम्मीद है कि महा विकास अघाड़ी गठबंधन के मंत्री महाष्ट्र के विकास के एजेंसे को लेकर साथ कार्य करेंगे।

 

 

भाजपा नेता पूनम महाजन बोलीं- 'उद्धव ठाकरे जी को मुख्यमंत्री बनने पर बधाई। हम देखेंगे कि उनकी 3-व्हीलर गाड़ी कितनी दूर तक जाती है। केवल शरद पवार जी इस अप्राकृतिक गठबंधन को एक साथ रख रहे हैं, कांग्रेस सरकार में 10% भी नहीं है वे सिर्फ दिल्ली से देख रहे हैं।'

- जम्मू और कश्मीर: उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद जम्मू-कश्मीर में शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने ढोल- नगाड़े बजाकर मनाया जश्न।

 

 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्धव ठाकरे को बधाई। ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, 'महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर उद्धव ठाकरे जी को बधाई। मुझे विश्वास है कि वह महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए पूरी लगन से काम करेंगे।'

 

 

- कांग्रेस नेता नितिन राउत ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ। नागपुर नॉर्थ से विधायक राउत को राहुल गांधी का करीबी बताया जाता है। कांग्रेस सरकार में पशुपालन, जेल और डेयरी जैसे मंत्रालय संभाल चुके हैं और फिलहाल कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं।

- भुजबल के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और विधानसभा में पार्टी नेता बालासाहेब थोराट ने कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ। थोराट राज्य में राजस्व और सिंचाई मंत्री रह चुके हैं। शिवसेना-एनसीपी और शिवसेना गठबंधन बनाने में थोराट की अहम भूमिका रही।

 

 

Maharashtra Shapath Grahan: जयंत पाटिल के बाद एनसीपी के दिग्गज नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री छगन भुजबल ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ। भुजबल पहले शिवसेना फिर कांग्रेस और उसके बाद एनसीपी में आए। महाराष्ट्र सदन घोटाले में 2 साल जेल में रहने के बाद भुजबल को बेल मिली थी।

 

 

- गठबंधन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले एनसीपी नेता जंयत कुसुम राजाराम पाटिल ने ली कैबिनेट मंत्री पद की शपथ। पाटिल 1999 से लेकर 2008 तक महाराष्ट्र सरकार में वित्त मंत्री रहे हैं।

 

 

- शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, रिलायंस ग्रुप के मुकेश अंबानी, नीता अंबानी भी शिवाजी पार्क में मौजूद हैं। फडणवीस ने मंगलवार को दिया था इस्तीफा

- उद्धव ठाकरे के बाद शिवसेना सेना एकनाथ शिंदे ने कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ। एकनाथ शिंदे के बाद सुभाष राजाराम देसाई ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ।

महाराष्ट्र में नई सरकार का गठन हो गया है। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने राज्य के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ। ठाकरे परिवार से मुख्यमंत्री बनने वाले उद्धव पहले शख्स हैं।

 

 

- मनमोहन सिंह ने उद्धव ठाकरे को लिखा खत, कहा, 'मुझे खुशी है कि आप महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले रहे हैं। यह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है और मैं आपके दूरदर्शी नेतृत्व की सराहना करता हूं।'

 

 

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मातोश्री से शिवाजी पार्क के लिए रवाना हो गए हैं। मनसे प्रमुख राज ठाकरे, कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी सहित कई वरिष्ठ नेता शिवाजी पार्क के मंच पर मौजूद। 

 

 

- मुंबई: डीएमके नेता एमके स्टालिन, डीएमके नेता टीआर बालू, कांग्रेस नेता अहमद पटेल, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल सहित महा विकास अघाड़ी के नेता शिवाजी पार्क के मंच पर मौजूद हैं।

 

 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पत्र लिखकर उद्धव ठाकरे को दी बधाई। राहुल ने लिखा, 'मुझे खुशी है कि महाराष्ट्र विकास अगाड़ी भाजपा द्वारा हमारे लोकतंत्र को कमजोर करने के प्रयास को विफल करने के लिए एक साथ आया है। मुझे खेद है कि मैं समारोह में शामिल नहीं हो पाऊंगा।'

 

-भाजपा नेता जीवीएल नरसिम्हा राव ने राहुल गांधी के उद्धव के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं जाने को लेकर ट्वीट करते हुए कहा, 'क्या राहुल  डरे हुए हैं कि उद्धव ठाकरे को गले लगाना गले से लटकने के बराबर है?शिवसेना सत्ता के लिए आवश्यक है लेकिन कांग्रेस-यूपीए के लिए अछूत। सल्तनत के गुलाम के रूप में स्वीकार्य, साथी के रूप में नहीं।कुमारस्वामी का सम्मान।उद्धव के अपमान।यह बालासाहेब ठाकरे जी का अंतिम अपमान है!' 

 

 

- शिवाजी पार्क के लिए रवाना हुए अजीत पवार। सुप्रिया सुले भी साथ में। आज ही एनसीपी के जयंत पाटिल और छगन भुजबल भी लेंगे मंत्री पद की शपथ। शाम 6.40 बजे होगा शपथ ग्रहण समारोह।

- एनसीपी के जयंत पाटिल ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह के बाद उद्धव ठाकरे आज ही सहयाद्री गेस्ट हाउस में पहली कैबिनेट बैठक करेंगे। 

 

 

- समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने कहा, 'ठाकरे परिवार और हमारे बीच एक गहरा और पुराना रिश्ता है। उन्हें (उद्धव) मुख्यमंत्री बनने पर मेरी हार्दिक बधाई। मुझे पूरी उम्मीद है कि वह महाराष्ट्र की भलाई के लिए काम करेंगे, किसानों को राहत देंगे और युवाओं को रोजगार देंगे।

 

 

-उद्धव ठाकरे को लिखे पत्र में सोनिया गांधी ने कहा, 'शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस काफी असाधारण परिस्थितियों में एक साथ आए हैं, ऐसे समय में जब देश को भाजपा से अभूतपूर्व खतरों का सामना करना पड़ रहा है। मुझे खेद है कि मैं समारोह (शपथ-ग्रहण) में शामिल नहीं हो पाऊंगी।'

 

 

महाराष्ट्र के महा विकास अघाड़ी (एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन) सरकार का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम जारी। शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस के संयुक्त न्यूनतम साझा कार्यक्रम में किसानों के कर्ज की माफी का वादा। महा विकास आघाडी राज्य सरकार के रिक्त पदों को तुरंत भरेगा। नौकरियों में स्थानीय/ मूल निवासी युवाओं के लिये 80 फीसदी आरक्षण सुनिश्चित करने को लेकर कानून बनाया जाएगा।

 

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर