UPSSF के गठन को यूपी के सीएम योगी ने दी मंजूरी, करेगी मेट्रो रेल, बैंक सहित एयरपोर्ट्स की सुरक्षा

UP CM Yogi approves formation of UPSSF:  'उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स' (UPSSF) के गठन का फैसला सीएम योगी सरकार ने लिया है, सुरक्षा के लिहाज से इसे बड़ा कदम माना जा रहा है।

Yogi Adityanath
मुख्यमंत्री ने यूपीएसएसएफ के गठन की प्रक्रिया जल्द शुरू करने का निर्देश दिया 

मुख्य बातें

  • योगी सरकार ने 'उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स' (UPSSF) के गठन का फैसला लिया है
  • ये बल मेट्रो रेल, एयरपोर्ट्स, औद्योगिक संस्थान, बैंक सहित अन्य वित्तीय संस्थाओं की सुरक्षा करेगी
  • सीएम योगी ने इस संबंध में शीघ्र ही पूरी रूप-रेखा तैयार कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश सरकार के मुखिया सीएम योगी आदित्यनाथ जनता के हित में अच्छे डिसीजन लेने में झिझकते नहीं हैं, शायद यही वजह है कि उनके कामों की वजह से उनकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है, इसी क्रम में योगी सरकार ने प्रदेश की सुरक्षा को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है जिससे प्रदेश के कई संस्थाओं की सिक्योरिटी और पुख्ता होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को उनके सरकारी आवास पर हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में 'उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स' (UPSSF) के गठन का फैसला किया गया। मुख्यमंत्री ने यूपीएसएसएफ के गठन की प्रक्रिया जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। प्रथम चरण में इस बल की पांच बटालियन का गठन किया जाएगा। इसके गठन को लेकर काफी लंबे समय से चर्चा चल रही थी।

ये बल मेट्रो रेल, एयरपोर्ट्स, औद्योगिक संस्थान, बैंक सहित अन्य वित्तीय संस्थाओं की सुरक्षा करेगी।  बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान समय की मांग के अनुसार मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों आदि के साथ-साथ जिला न्यायालयों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रशिक्षित बल की जरूरत होती है।

इस कारण यूपीएसएसएफ की स्पेशल ट्रेनिंग कराई जाए। उन्हें आधुनिक सुरक्षा प्रणाली और सुरक्षा उपकरणों की जानकारी दी जाए।यूपीएसएसएफ के जवानों को उत्तर प्रदेश में मेट्रो रेल, एयरपोर्ट, औद्योगिक संस्थानों, बैंकों, वित्तीय संस्थानों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, ऐतिहासिक, धार्मिक व तीर्थ स्थलों एवं अन्य संस्थानों व जिला न्यायालयों आदि की सुरक्षा के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि यूपीएसएसएफ का मुख्यालय लखनऊ में प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री ने इस संबंध में शीघ्र ही पूरी रूप-रेखा तैयार कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

अगली खबर