UP News LIVE, 21 October 2019: यूपी के सभी प्रमुख समाचार

लखनऊ समाचार
Updated Oct 21, 2019 | 11:51 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

UP News LIVE: उत्तर प्रदेश में आज 21 अक्टूबर की उन सभी खबरों पर नजर डालेंगे जिसका आप से सीधे सरोकार है।

UP News Live (21 October, 2019) UP Local news in Hindi news updates
यूपी की ताज़ा खबरें (UP news), 21 अक्टूबर 2019 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में आज (21 अक्टूबर) तो 11 विधानसभाओं के उपचुनाव के लिए मत डाले जा रहे हैं। रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान की पत्नी तंजीन फातिमा चुनावी मैदान में हैं। आईए एक नजर डालते हैं उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण घटनाक्रमों पर- 

लखनऊ: योगी राज में कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त, माया ने साधा निशाना

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा अध्यक्ष मायावती ने राज्य में लगातार बढ़ते अपराधों से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित होने का आरोप लगाते हुए सोमवार को दावा किया कि इस स्थिति से निपटने के लिये किये जा रहे सरकारी उपायों से जनता को कोई राहत नहीं मिल रही है।मायावती ने ट्वीट किया, “उत्तर प्रदेश में जबसे भाजपा की सरकार बनी है तबसे इस बड़े एवं महत्त्वपूर्ण राज्य में अपराध बढ़ते जा रहे हैं, जिससे आम लोग दुःखी और त्रस्त हैं।”

उन्होंने अपराध रोकने के लिये राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे उपायों को नाकाफ़ी और बेअसर बताते हुये कहा, “सरकारी उपायों से जनता को कोई राहत नहीं मिल रही है। सरकार जनहित में पूरी लगन और निष्ठा से काम करे तो बेहतर होगा।”उल्लेखनीय है कि हिंदूवादी संगठन के नेता कमलेश तिवारी की हत्या और अन्य आपराधिक घटनाओं का हवाला देते हुये विपक्ष लगातार योगी सरकार पर हमलावर रुख़ अपनाये हुए है।

लखनऊ: 11 विधानसभा में 9 बजे तक करीब 9 फीसद मतदान
उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के तहत सोमवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। पूर्वाह्न नौ बजे तक इन सीटों पर औसतन 8.43 प्रतिशत वोट पड़े।मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। पूर्वाह्न नौ बजे तक औसतन 8.43 फीसद मतदान हो चुका है।
गंगोह सीट पर 11 प्रतिशत, रामपुर सीट पर 6, इगलास पर 9, लखनऊ (कैंट) पर 3.70, गोविंद नगर सीट पर 5.50, मानिकपुर सीट पर 7.50, प्रतापगढ़ में 11, जैदपुर सीट पर 9, जलालपुर सीट पर 10, बलहा सीट पर 11 तथा घोसी सीट पर 9 फीसद वोट पड़ चुके हैं।
इस उपचुनाव में कुल 4108328 मतदाता 2307 मतदान केंद्रों के 4529 मतदेय स्थलों पर वोट डाल सकेंगे। उपचुनाव में कुल 109 प्रत्याशियों के भाग्‍य का फैसला होगा।
मतदान के लिए 5435 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें, इतनी ही बैलट यूनिट तथा 5888 वीवीपैट तैयार की गई हैं। उप चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है।
वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 11 सीटों में से आठ पर भाजपा तथा एक-एक पर सपा, बसपा और भाजपा के सहयोगी अपना दल के विधायक जीते थे।
घोसी को छोड़कर जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है वे उन पर चुने गए विधायकों के पिछले लोकसभा चुनाव में विजय हासिल करने के बाद विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई हैं।घोसी सीट इस पर चुने गए विधायक फागू सिंह चौहान को बिहार का राज्यपाल बनाए जाने के बाद उनके इस्तीफे के कारण खाली हुई है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर