UP News LIVE, 15 October 2019: यूपी के सभी प्रमुख समाचार

लखनऊ समाचार
Updated Oct 15, 2019 | 18:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

UP News LIVE: उत्तर प्रदेश में आज 15 अक्टूबर की शुरुआत होमगार्डों की छंटनी से हुई। यूपी सरकार ने बजट बैलेंस का हवाला देते हुए करीब 34 हजार होमगार्ड्स को हटाने का फैसला किया है।

UP News Live (15 October, 2019) UP Local news in Hindi news updates
यूपी की ताज़ा खबरें (UP news), 15 अक्टूबर 2019 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में आज (15अक्टूबर) को एक ऐसी खबर सामने आई जिसके बाद करीब 34 हजार होमगार्ड्स के लिए रोजीरोटी का संकट उठ खड़ा हुआ है। एक नजर डालते हैं उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण घटनाक्रमों पर- 

नोएडा में बिल्डर के खिलाफ रासुका लगी

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जनपद में प्रशासन ने मंगलवार को सरकारी जमीन पर अवैध रूप से फ्लैट बनाकर बेचने के आरोप में एक बिल्डर के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की। गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी गांव में अवैध रूप से सबसे ज्यादा फ्लैट बनाकर बेचने वाले बिल्डर जसबीर मान (36) के खिलाफ रासुका के तहत कार्रवाई की गई है। मान को थाना बिसरख पुलिस ने एक अक्टूबर को गिरफ्तार किया था।
उन्होंने बताया कि शाहबेरी गांव में जसवीर मान ने मान प्रॉपर्टी व डेवलपर्स के माध्यम से 261 फ्लैट का अवैध रूप से निर्माण किया, तथा जनता को गुमराह करके उनमें से 169 फ्लैट अवैध रूप से बेचे।

योगी सरकार पर सरकारी मशीनरी के दुरूपयोग का आरोप

सपा के वरिष्ठ नेता राम गोविंद चौधरी ने योगी आदित्यनाथ सरकार पर उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में जीत के लिये सरकारी मशीनरी का व्यापक दुरुपयोग करने, धनबल के इस्तेमाल तथा सपा कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष चौधरी ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से बातचीत में योगी सरकार पर विधानसभा उपचुनाव में लोकतंत्र का हनन करने का आरोप लगाया।

दो साल की बच्ची से बलात्कार, आरोपी गिरफ्तार

बरेली के थाना सीबीगंज क्षेत्र के एक गांव में दो साल की बच्ची के साथ पड़ोसी ने कथित तौर पर बलात्कार किया । पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र पांडेय ने मंगलवार को बताया कि गांव के निवासी एक व्यक्ति की दो साल की बेटी सोमवार की शाम घर के बाहर खेल रही थी। तभी गांव में रहने वाला यादराम वहां पहुंचा और बच्ची को चिप्स दिलाने के बहाने साथ ले गया। काफी देर तक बच्ची नहीं दिखी तो परिजनों ने उसकी तलाश शुरू की। इसी बीच किसी ने बताया कि बच्ची को यादराम साहू उर्फ़ बाबा ले गया है।

कांग्रेस की पूर्व सांसद राजकुमारी रत्ना सिंह भाजपा में शामिल

प्रतापगढ़ से तीन बार कांग्रेस की सांसद रहीं राजकुमारी रत्ना सिंह मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गईं। इस दौरान राजकुमारी के साथ उनके सैकड़ों समर्थक भी भाजपा में शामिल हो गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रतापगढ़ के गड़वारा बाजार में सदर सीट पर हो रहे उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी राजकुमार पाल के समर्थन में जनसभा करने आए हैं। योगी आदित्यनाथ ने राजकुमारी को भाजपा की पट्टी पहनाकर पार्टी में शामिल कराया।

उप्र उपचुनाव : जलालपुर सीट जीतने के समीकरण बनाने में जुटी भाजपा

लोकसभा चुनाव के बाद हुए उपचुनाव में हमीरपुर सीट जीतने से उत्साहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में अंबेडकर नगर की जलालपुर सीट पर जीत के समीकरण बनाने में जुटी हुई है। यहां कमल खिलाने के लिए भाजपा एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। इस सीट पर भाजपा का कमल हालांकि सिर्फ एक बार 1996 में ही खिल पाया है। केंद्र और राज्य में भाजपा की सरकार और हाल में हुए घटनाक्रमों के माध्यम से पार्टी यह सीट जीतकर बसपा के किला को ढहाना चाहती है।

झांसी : आग का तांडव, एक ही परिवार के चार लोगों की झुलस कर मौत

सीपरी बाजार इलाके में एक मकान में अचानक लगी आग से परिवार के चार सदस्यों की झुलस कर मौके पर ही मौत हो गई ।पुलिस ने मंगलवार को बताया कि सीपरी बाजार थाना क्षेत्र के लहरगिर्द इलाके में रहने वाले 51 वर्षीय जगदीश उदैनिया अपने घर में ही किराना दुकान चलाते थे । बीती रात करीब ढाई बजे मकान में आग लग गई जिससे जगदीश, उनकी पत्नी रजनी (45 वर्ष), बेटी मुस्कान (16 वर्ष) तथा वृद्ध मां कुमुद की झुलस कर मौत हो गई। यह सभी एक ही कमरे में सो रहे थे।

घटना की जानकारी मिलने पर पड़ोसियों ने आग बुझाने का प्रयास किया। घर की ऊपरी मंजिल पर रहने वाले जगदीश के भाई दीपक एवं उनके चार संबंधियों को पड़ोसियों के घर से सीढ़ी लगाकर सकुशल बाहर निकाल लिया गया।पुलिस मामले की जांच कर रही है। आशंका है कि शार्ट सर्किट के कारण आग लगी।
मंगलवार को सुबह मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों के साथ डीआईजी (झांसी रेंज) सुभाष सिंह बघेल ने बताया कि इस घटना में जगदीश उदेनिया सहित उनके परिवार के चार सदस्यों की आग में झुलसने से मौत हुई है।

बांदा: जब काल बन गया ट्रक, देवर और भाभी की मौके पर मौत

तिंदवारी कस्बे में तेज रफ्तार से जा रहे एक ट्रक से कुचल कर मोटरसाइकिल सवार एक महिला और उसके देवर की मौके पर ही मौत हो गयी। हादसे में एक युवक गंभीर रूप से घायल हुआ है।तिंदवारी थाना प्रभारी निरीक्षक (इंस्पेक्टर) नीरज कुमार सिंह ने मंगलवार को बताया ‘‘सोमवार की रात करीब नौ बजे महिला सुमन निषाद (35) अपने देवर राजकिशोर (24) और एक अन्य युवक अनिल (19) के साथ मोटरसाइकिल से अपने गांव क्योटरा वापस लौट रही थी। तभी सामने से तेज रफ्तार से आ रहे एक ट्रक ने तीनों को कुचल दिया। सुमन और राजकिशोर की मौके पर ही मौत हो गयी जबकि अनिल गंभीर रूप से घायल हो गया। मोटरसाइकिल सवारों ने हेलमेट नहीं लगाए थे।’’

सिंह ने बताया कि दोनों शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है और घायल युवक को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।उन्होंने बताया कि लापरवाही से वाहन चलाने का मुकदमा दर्ज कर चालक को ट्रक सहित पकड़ लिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

मथुरा: ट्रैक्टर बन गया पिता के लिया काल, कलयुगी बेटे ने की हत्या
बड़े भाई को नया ट्रैक्टर देने से नाराज छोटे बेटे ने अपने पिता की धारदार हथियार से हमला कर कथित रूप से हत्या कर दी।पुलिस ने बताया कि मथुरा के थाना वृन्दावन क्षेत्र का बाटी गांव निवासी रामेश्वर अपने बड़े भाई को नया ट्रैक्टर देने के कारण अपने पिता मोती सिंह (50) से नाराज था और उसने इसी विवाद के कारण मोती की कथित रूप से हत्या कर दी।सदर क्षेत्र के पुलिस उपाधीक्षक रमेश कुमार तिवारी ने बताया कि रामेश्वर के खिलाफ गैरइरादतन हत्या का मामला दर्ज किया गया है।

कोतवाली प्रभारी संजीव कुमार दुबे ने बताया कि रामेश्वर इस बात पर अपने पिता से नाराज था कि उसने नया ट्रैक्टर बड़े भाई नरेंद्र को दे दिया था जबकि वह खुद पुराने ट्रैक्टर से काम चला रहा था। परिजन के अनुसार रामेश्वर ने हाथ में धारदार हथियार लेकर हवा में चलाया था लेकिन उसका पिता सामने आ गया और हथियार उसके सिर में लग गया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। मोती सिंह को तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया और पुलिस को भी इसकी खबर दी।

गाजियाबाद: झांसा देकर बलात्कार का महिला ने लगाया आरोप, मामला दर्ज
दिल्ली की एक महिला ने गाजियाबाद निवासी एक व्यक्ति पर बलात्कार का आरोप लगाया है।पुलिस उपाधीक्षक (नगर) विमल कुमार सिंह ने बताया कि दिल्ली के न्यू अशोक नगर की रहने वाली एक महिला ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई कि गाजियाबाद के रहने वाले विपिन ने शादी का झांसा देकर कई बार उसका बलात्कार किया।
उन्होंने बताया कि युवती ने आरोप लगाया है जब उसने विपिन से शादी के लिए कहा तो वह उसके साथ मारपीट करने लगा।उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। मामले की जांच जारी है। आरोपी फरार है और उसकी तलाश की जा रही है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर