यूपी की ताज़ा खबरें LIVE, 14 अक्टूबर 2019: यूपी के सभी प्रमुख समाचार

लखनऊ समाचार
Updated Oct 14, 2019 | 09:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

यूपी की ताज़ा खबरें LIVE UPDATES: उत्तर प्रदेश में आज 14 अक्टूबर की शुरुआत दुखद घटना से हुई। मऊ के मोहम्मदाबाद में सिलेंडर धमाके में दो मंजिला इमारत गिर गई।

UP News Live (14 October, 2019) UP Local news in Hindi news updates
यूपी की ताज़ा खबरें LIVE, 14 अक्टूबर 2019 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में आज (14अक्टूबर) को मऊ के मोहम्मदाबाद में सिलेंडर धमाके में पांच लोगों की मौत हो गई। उस हादसे में दो मंजिला इमारत गिर गई। अभी भी इमारत में कई लोग फंसे हुए हैं। इसके साथ खुदकुशी की दो घटनाओं से नोएडा दहल उठा।  एक नजर डालते हैं उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण घटनाक्रमों पर- 

अयोध्या विवाद: सुन्नी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष को सुरक्षा प्रदान करने का निर्देश

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देश दिया कि उप्र सुन्नी वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष जफर अहमद फारूकी को तत्काल सुरक्षा प्रदान की जाये। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने मध्यस्थता समिति द्वारा उसे संबोधित पत्र का संज्ञान लिया कि फारूकी को जान के खतरे की आशंका है। इसके बाद पीठ ने राज्य सरकार को फारूकी को सुरक्षा प्रदान करने के लिये तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया। शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश एफएमआई कलीफुल्ला की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय मध्यस्थता समिति के सदस्य और वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीराम पांचू ने फारूकी की सुरक्षा को खतरे के बारे में यह पत्र संविधान पीठ को लिखा था। इस समिति के तीसरे सदस्य आध्यात्मिक गुरू श्री श्री रवि शंकर थे।

अयोध्या विवाद : मुस्लिम पक्षकारों का आरोप, सिर्फ हमसे ही सवाल किए जा रहे हैं

उच्चतम न्यायालय में सोमवार को राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद की सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्षकारों ने आरोप लगाया कि इस मामले में हिन्दु पक्ष से नहीं बल्कि सिर्फ हमसे ही सवाल किये जा रहे है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष 38वें दिन की सुनवाई शुरू होने पर मुस्लिम पक्षकारों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने यह टिप्पणी की।

उप्र : दो बाइकों की भिड़ंत में 2 की मौत, 5 गंभीर

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के राठ-पनवाड़ी मार्ग पर दो बाइकों की आमने-सामने हुई भिड़ंत में एक मासूम सहित दो लोगों की मौत हो गई और चार महिलाओं सहित पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) संतोष कुमार सिंह ने सोमवार को बताया कि रविवार को दोपहर बाद चिकासी थाना क्षेत्र के रिहुटी गांव के दिलीप अहिरवार (21) अपनी दो बहनों उमा (30) और रोशनी (18) को मोटरसाइकिल से लेकर सैदपुर गांव जा रहे थे।
 

नोएडा: खुदकुशी की दो घटनाओं से दहला शहर

सेक्टर 20 क्षेत्र में रहने वाले एक युवक ने सोमवार की सुबह अपने घर पर पंखे से फंदा लगाकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली, वहीं थाना सेक्टर 39 क्षेत्र में स्थित लोटस बुलेवर्ड सोसाइटी में काम करने वाली एक सहायिका ने सुबह दूसरी मंजिल से कूद कर आत्महत्या का प्रयास किया।सहायिका को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उसकी हालत नाजुक बताई जाती है।थाना सेक्टर 20 के प्रभारी निरीक्षक राजवीर सिंह चौहान ने आज यहां बताया कि सेक्टर 16 में रहने वाले अरविंद (19 वर्ष) ने अपने घर पर पंखे से फंदा लगा लिया।उन्होंने बताया कि उसके भाई उदय भान ने उसको नोएडा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां पर डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।थाना प्रभारी ने बताया कि घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

थाना सेक्टर 39 क्षेत्र में स्थित लोटस वुलेवर्ड सोसाइटी में काम करने वाली एक सहायिका ने आज सुबह सोसाइटी की दूसरी मंजिल से कूदकर आत्महत्या का प्रयास किया। गंभीर हालत में उसको एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ की किसानों से अपील , खेतों में न जलाएं पराली
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को किसानों से अपील की है कि वह फसल काटने के बाद उसके अपशिष्ट (पराली) को खेत में न जलाएं।
योगी ने कहा ‘‘ पराली जलाने से भूसे के रूप में आप न केवल बेजुबान जानवरों का हक मारते हैं, बल्कि पराली के साथ ही मिट्टी में मौजूद करोड़ों की संख्या में मित्र बैक्टीरिया और फंफूद जल जाते हैं। इस तरह से इससे पर्यावरण और खेत की उर्वरा शक्ति को स्थाई क्षति पहुंचती है।’’
मुख्यमंत्री ने सम्बंधित विभागों से किसानों को इस बाबत जागरुक करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा ‘‘किसानों में उस तकनीक को लोकप्रिय करें, जिससे पराली जलाने की जगह आसानी से उसको जैविक खाद में बदला जा सके।’’
मुख्यमंत्री योगी आज यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘‘नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम’’ विषय पर आयोजित कार्यशाला में बोल रहे थे। उन्होंने कहा ‘‘पर्यावरण संरक्षण भारत की परंपरा रही है। लिहाजा हम ही इसका नेतृत्व भी कर सकते हैं। प्रकृति का जरूरत से अधिक दोहन होने पर हम खुद प्रकृति के कोप के शिकार हो जाएंगे। हाल के वर्षों में यह हुआ है। यही वजह है कि पर्यावरण प्रदूषण गंभीर वैश्विक समस्या बनकर उभरा है। प्रकृति से प्रेम और तकनीक पर अमल से इस गंभीर समस्या से पार पाया जा सकता है।’’

यूपी से मानसून की विदाई, लखनऊ समेत कई इलाकों में तेज धूप खिली
उत्तर प्रदेश की राजधानी सहित आस-पास के क्षेत्रों में सुबह से तेज धूप खिली है। मौसम विभाग का कहना है कि अब मानसून प्रदेश से विदा ले चुका है और सप्ताह भर मौसम साफ रहने की उम्मीद है। सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।मौसम विभाग के अनुसार, अब सप्ताह भर तक प्रदेश में मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। जल्द ही पूर्वांचल में सुबह के दौरान कोहरा भी अपना असर दिखाने लगेगा। सुबह के समय अंचलों में कोहरा और सघन होने लगेगा और ठंड का भी असर बढ़ता दिखेगा।सोमवार को आगरा का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस, कानपुर का 20 डिग्री, फैजाबाद का 21 डिग्री, मेरठ का 19 डिग्री और बहराइच का 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

रविवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री, जबकि न्यूनतम पारा 20.7 डिग्री दर्ज किया गया था।
मऊ: सिलेंडर धमाके में 10 लोगों की मौत, दो मंजिला इमारत गिरी
मोहम्मदाबाद में एक आवासीय बिल्डिंग में सिलिंडर ब्लास्ट हो जाने से 10 लोगों की मौत हो गई है जबकि 15 लोग घायल बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि सिलिंडर ब्लास्ट इतना जोरदार था कि तो मंजिला बिल्डिंग ध्वस्त हो गई। जानकारी के मुताबिक कई अन्य लोग अभी भी बिल्डिंग के अंदर फंसे हुए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने घायलों की मदद के निर्देश दिए हैं। 

सिद्धार्थनगर: प्रेम प्रसंग में एक शख्स को पीटने का केस, पांच लोग हिरासत में
सिद्धार्थनगर में पुलिस ने पांच लोगों को अपने हिरासत में लिया है। उन पांचों पर एक व्यक्ति को पेड़ से बांध कर उसे पीटने का आरोप था। पुलिस के मुताबिक सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कि पांच लोग एक व्यक्ति को पेड़ से बांध कर पीट रहे हैं साथ ही उसके बालों को जबरजस्ती काट दे रहे हैं। 

अगली खबर
यूपी की ताज़ा खबरें LIVE, 14 अक्टूबर 2019: यूपी के सभी प्रमुख समाचार Description: यूपी की ताज़ा खबरें LIVE UPDATES: उत्तर प्रदेश में आज 14 अक्टूबर की शुरुआत दुखद घटना से हुई। मऊ के मोहम्मदाबाद में सिलेंडर धमाके में दो मंजिला इमारत गिर गई।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...