अब फैजाबाद का रहने वाला शख्स नोएडा से भी ले पाएगा राशन, जानिए क्या है यूपी सरकार की नई योजना

UP News: उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार से पूरे प्रदेश में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी योजना लागू कर दी है, पहले राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी योजना कुछ जिलों में लागू की गई थी।

 Ration card portability is applicable in entire Uttar Pradesh from today, know its benefits
राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी योजना के तहत आप किसी भी शहर में और किसी भी दुकान से राशन ले सकें 

नई दिल्ली: देश के अहम सूबे उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार ने आम लोगों के हित में एक बड़ा कदम उठाया है, योगी सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के कुछ जिलों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी योजना लागू की थी जिसके उत्साहजनक परिणाम सामने आए हैं जिसके बाद अब  इसे पूरे प्रदेश में लागू कर दिया गया है। 

राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी योजना के तहत आप किसी भी शहर में और किसी भी दुकान से राशन ले सकेंगे। कहा जा रहा है कि राज्य सरकार इसके बाद राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी राष्ट्रीय स्तर पर भी लागू करने की तैयारी कर रही है इस योजना के माध्यम से कहा जा रहा है कि आम लोगों को बड़ी सहूलियत मिलने जा रही है।

अब नहीं होगा आपके राशन का दुरुपयोग
इसको एक उदाहरण से समझा जा सकता है कि एक शख्स फैजाबाद का रहने वाला है और उसका राशन कार्ड वहीं का बना है मगर वो नौकरी के सिलसिले में परिवार के साथ नोएडा आ गया है तो वो वहां अपना राशन नहीं ले पाता था लेकिन अब इस स्कीम के लागू हो जाने के बाद वो नोएडा की राशन दुकान से अपने कोटे का राशन ले पाएगा।

राशन पोर्टबिलिटी शुरू होने के बाद कोटेदारों का एकाधिकार खत्म हो जाएगा और इसका फायदा सीधे गरीबों को मिलेगा। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने इसे पहले बाराबंकी, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ में पायलट के तहत राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी योजना लागू की थी। यह परीक्षण यहां खासा सफल रहा था जिसके बाद अब इसे पूरे सूबे में लागू किया गया है।

 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर