Lucknow: विशेष सुरक्षा बल के गठन को कैबिनेट में मंजूरी, आगामी विधानसभा सत्र में किया जाएगा पेश

Lucknow News : उत्तर प्रदेश कैबिनेट में विशेष सुरक्षा बल के गठन के प्रपोजल को मंजूरी मिल गई है। अब इस बिल को आगामी विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा।

lucknow news
विशेष सुरक्षा बल के गठन को मंजूरी (फाइल फोटो) 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स (SSF) का गठन करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह बिल अब आगामी विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा। यह फैसला बुधवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के जरिए लिया गया। यह सुरक्षा मेट्रो रेल, तीर्थ स्थलों पर व ऐतिहासिक व धार्मिक स्थलों पर इस विशेष सुरक्षा बल को तैनात किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक गठन के प्रथम चरण में 5 यूपीएसएसएफ (यूपी स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स) बटालियन का गठन किया जाएगा। शुरुआत में पीएसी के जवानों को ट्रेनिंग देकर उन्हें इसकी जिम्मेदारी दी जा सकती है। इन्हें आधुनिक सुरक्षा प्रणालियों के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी। यूपीएसएसएफ का मुख्यालय लखनऊ रहेगा।

बता दें कि बीते साल ही इलाहाबाद हाई कोर्ट ने प्रदेश सरकार को इस बारे में विचार करने का निर्देश दिया था। बिजनौर में सीजेएम न्यायालय में एक आरोपी की हत्या की घटना के बाद अदालतों की सुरक्षा को लेकर कोर्ट ने चिंता व्यक्त की थी और उसके बाद इस तरह के पब्लिक प्लेसेस की सुरक्षा व्यवस्था की गारंटी सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार को निर्देश दिया था।

इसके लिए अलग से एक विशेष सुरक्षा बल के गठन की बात कही गई थी। इसके अंतर्गत सचिवालय, कोर्ट, मेट्रो, धार्मिक स्थल, ऐतिहासिक स्थल, हाई अड्डों जैसे स्थानों को सुरक्षा प्रदान किए जाने का प्रस्ताव रखा गया था। बता दें कि बिजनौर की घटना के बाद इलाहाबाद कोर्ट ने इस पर स्वत: संज्ञान लेते हुए ये बात कही थी।

अगली खबर