Lucknow Land Prices Increase: लखनऊ के लोगों को बड़ा झटका, एलडीए 60 प्रतिशत तक बढ़ाएगा जमीन की कीमतें

Lucknow Development Authority: राजधानी के गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार और सीजी सिटी में रहने वाले लोगों के लिए यह जरूरी खबर है। लखनऊ विकास प्राधिकरण इन जगहों पर 60 प्रतिशत तक जमीन की कीमतें बढ़ाएगा। जल्द ही दरें निर्धारित कर दी जाएंगी।

Lucknow Development Authority
लखनऊ विकास प्राधिकरण की बैठक  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • गोमती नगर विस्तार में रहने वालों के लिए जरूरी खबर
  • 60 प्रतिशत तक जमीन की कीमतें बढ़ाएगा एलडीए 
  • एक-दो दिनों में निर्धारित होंगी दरें 

Lucknow Development Authority: राजधानी के लखनऊ के गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार और सीजी सिटी में 60 प्रतिशत तक जमीन की कीमतें बढ़ेंगी। मंगलवार को लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) सचिव पवन कुमार गंगवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया। एक-दो दिनों में दरें निर्धारित होंगी। एलडीए की गोमती नगर व गोमती नगर विस्तार में अभी काफी व्यावसायिक संपत्तियां हैं। परिषद इन दोनों योजनाओं में व्यावसायिक संपत्तियों की कीमतें 60 प्रतिशत तक बढ़ाने जा रहा है। जबकि चक गजरिया सिटी के व्यावसायिक व ग्रुप हाउसिंग के भूखंडों की कीमतें 20 से 30 तक बढ़ाने की तैयारी है। अधिकारियों ने तय किया कि वर्तमान में जमीन के मार्केट रेट को देखते हुए इसकी कीमतें बढ़ाया जाना जरूरी है। फिलहाल अभी कीमतें बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। 

कास्टिंग विभाग अलग-अलग योजनाओं में जमीन की कीमतों को अंतिम रूप देगा। वित्त नियंत्रक दीपक सिंह ने बताया की जमीन की कीमतें बढ़ाने की कमेटी की संस्तुति हो गई। सीजी सिटी में कीमतें फ्रीज की गई थीं। पिछले महीने कीमत डी फ्रीज हुई।

एलडीए ने विभूतिखण्ड में करोड़ों की जमीन से कब्जे हटवाए

एलडीए ने गोमतीनगर के विभूतिखण्ड में 20 हजार वर्गफुट के भूखण्ड पर हुआ कब्जा खाली कराया। इस पर कब्जे के लिए आवंटी लम्बे समय से भटक रहे थे। जमीन खाली कराकर प्राधिकरण ने इसे अपने कब्जे में ले लिया है। आवंटी को जल्दी ही इसका कब्जा मिल जाएगा।

करोड़ों की जमीन से हटाया अवैध अतिक्रमण

लखनऊ विकास प्राधिकरण के सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि विभूतिखण्ड में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के पास प्राधिकरण की अर्जित व नियोजित भूमि पर कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से कब्जा करके पक्के निर्माण करा लिए गए थे। जिसके विरुद्ध कार्यवाही के आदेश दिए गए थे। उक्त आदेशों के अनुपालन में तहसीलदार अर्जन शशिभूषण पाठक के नेतृत्व में प्राधिकरण पुलिस बल व विभूतिखण्ड थाने के पुलिस बल के सहयोग से उक्त अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया गया। तहसीलदार अर्जन शशिभूषण पाठक ने बताया कि लगभग 20 हजार वर्ग फुट जमीन से अवैध अतिक्रमण हटाया गया है। इस जमीन की कीमत कई करोड़ रुपए है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर