वीर सैनिकों की शहादत को कुछ इस तरह योगी सरकार ने दिया सम्मान, वादा किया पूरा

योगी आदित्यनाथ सरकार ने ऐलान किया था जो सैनिक या जवान देश की रक्षा के लिए शहीद हो गए हैं उनके सम्मान में रास्तों का नाम रखा जाएगा। उसी क्रम में यूपी सरकार ने कुछ अहम फैसले किए।

वीर सैनिकों की शहादत को कुछ इस तरह योगी सरकार ने दिया सम्मान, वादा किया पूरा
योगी आदित्यनाथ, सीएम, उत्तर प्रदेश 

मुख्य बातें

  • शहीदों के नाम पर संपर्क मार्गों के नामकरण की संस्तुति
  • पुलवामा, 1971 में शहीग हुए सैनिकों के नाम पर संपर्क मार्ग
  • शहादत और शहीदों की याद हमेशा रहे ताजा इसे विचार के साथ योगी सरकार ने संपर्क मार्ग के नामकरण का किया था ऐलान

लखनऊ: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के वो वीर सैनिक या जवान जो देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दे चुके हैं उनके उस बलिदान को सरकार कभी नहीं भुलेगी। इसके साथ यह भी कहा कि लोग भी उनकी वीरता को सदैव याद करें उसके लिए हमें कुछ ठोस काम करने होंगे जो लोगों के जेहन में सदैव के लिए अंकित रहे। 

शहीदों को सम्मान देने के क्रम में योगी आदित्यनाथ सरकार ने शहीदों के नाम पर संपर्क मार्गों के नामकरण करने का फैसला किया और उसी क्रम में कुछ मार्गों के नामकरण की संस्तुति भी दी।

शहादत को इस तरह मिला सम्मान

  1. स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. रामचंद्र विद्यार्थी को नमन करते हुए जिला देवरिया के अंतर्गत छोटी गण्डक नहर पर निर्मित सेतु एवं पकड़ी से नौतन हथियागढ़ पिच रोड का नाम 'शहीद रामचंद्र विद्यार्थी' मार्ग के नाम से करने की संस्तुति दी है।
  2. योगी आदित्य नाथ ने स्वतंत्रता आंदोलन में प्राणोत्सर्ग करने वाले शहीद किसान गुलाब सिंह जी को नमन करते हुए जिला एटा के अंतर्गत गिरोरा सरनऊ भोजपुर मार्ग का नामकरण 'शहीद किसान गुलाब सिंह' मार्ग के नाम से करने की संस्तुति प्रदान की है।
  3. कश्मीर में सर्वोच्च बलिदान करने वाले शहीद शशांक कुमार सिंह जी की अप्रतिम वीरता को नमन करते हुए CM योगी आदित्यनाथ  ने जिला गाजीपुर स्थित पारा कासिमाबाद मार्ग का नामकरण 'शहीद शशांक कुमार सिंह' मार्ग के नाम से करने की संस्तुति प्रदान की है।
  4. पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए स्व. अवधेश यादव जी को श्रद्धांजलि ज्ञापित करते हुए CM योगी आदित्यनाथ  ने जिला चंदौली के ग्राम बहादुरपुर पड़ाव भूपौली मार्ग का नामकरण 'शहीद अवधेश यादव' मार्ग के नाम से करने की स्वीकृति प्रदान की है।
  5. देश के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले वीरों के प्रति श्रद्धांजलि ज्ञापित करते हुए CM योगी आदित्यनाथ ने जिला जौनपुर के सिद्दीकपुर मार्ग से भुकुरा होते हुए जमुहई मार्ग का नामकरण 'शहीद सैनिक राजेश कुमार सिंह' मार्ग से किए जाने की संस्तुति दी है।
  6. जी ने त्रिपुरा में शहीद हुए श्री बजरंगी विश्वकर्मा जी के अप्रतिम शौर्य को नमन करते हुए जिला अम्बेडकर नगर के बरियावन से टाण्डा मार्ग का नामकरण 'शहीद बजरंगी विश्वकर्मा' मार्ग के नाम से किए जाने की स्वीकृति प्रदान की है।
  7. पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए स्व. रमेश यादव जी की अप्रतिम वीरता को नमन करते हुए CM योगी आदित्यनाथ  ने जनपद वाराणसी के ग्राम मिल्कोपुर उमरहा वाया तोफापुर मार्ग का नामकरण 'शहीद रमेश यादव' मार्ग के नाम से करने की स्वीकृति प्रदान की है।

CM योगी आदित्यनाथ  ने 1971 में भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए स्व. बड़े सिंह जी को श्रद्धांजलि ज्ञापित करते हुए जिला कानुपर देहात के विकास खण्ड सरवनखेड़ा के अंतर्गत रसूलपुर गोगोमऊ दुआरी सम्पर्क मार्ग का नामकरण 'शहीद बड़े सिंह' मार्ग के नाम से करने की संस्तुति दी है।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर