UP में आज से महा वैक्‍सीनेशन अभियान का आगाज, 30 दिन में लगेंगी एक करोड़ डोज

कोरोना के खिलाफ यूपी में अब पूरे जून वैक्‍सीनेशन अभियान शुरू किया गया है। योगी सरकार आज से दुनिया के सबसे बड़े वैक्‍सीनेशन अभियान का मंगल आगाज करने जा रही है।

Big Vaccination campaign ,उत्तर प्रदेश, योगी आदित्यनाथ सरकार, यूपी में टीकाकरण अभियान ,Vaccination campaign in Uttar Pradesh, Yogi Adityanath government, UP,one crore doses in 30 days
कोरोना के खिलाफ यूपी में चलेगा सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • कोरोना के खिलाफ यूपी में चलेगा सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान
  • आज से सभी 75 जिलों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का वैक्‍सीनेशन
  • कम आबादी वाले जिलों में रोज कम से कम 1000 वैक्‍सीनेशन का लक्ष्‍य

लखनऊ:  कोरोना के खिलाफ यूपी में अब पूरे जून वैक्‍सीनेशन का जुनून चलेगा। योगी सरकार मंगलवार को दुनिया के सबसे बड़े वैक्‍सीनेशन अभियान का मंगल आगाज करने जा रही है। अकेले जून के महीने में योगी सरकार कोविड वैक्‍सीन की एक करोड़ डोज लगाने की तैयारी में है । इस महा अभियान के लिए सरकार ने हर स्‍तर पर तैयारी पूरी कर ली है।

राज्‍य के 75 जिलों के गांव,गली,मोहल्‍लों से लेकर शहर तक चलने वाले इस अभियान के जरिये योगी सरकार कोरोना के खिलाफ यूपी को अभेद्य कवच से लैस करने की योजना पर काम कर रही है। मंगलवार से शुरू हो रहे इस महा अभियान की निगरानी अलग अलग जिलों में योगी सरकार के विधायक, मंत्री और अधिकारी करेंगे।

1 करोड़ 80 लाख 8 हजार 604 डोज दी जा चुकी है

प्रदेश में अब तक वैक्‍सीन की  कुल 1 करोड़ 80 लाख 8 हजार 604 डोज दी जा चुकी है। योगी सरकार की योजना जुलाई के पहले सप्‍ताह तक इसे 3 करोड़ तक पहुंचाने की है। गत 1 मई से शुरू हुए 18 से 44 आयु वर्ग के वैक्‍सीनेशन अभियान को योगी सरकार मौजूदा दौर में सभी 18 मंडल मुख्‍यालयों समेत 23 जिलों में संचालित कर रही है।    

रोजाना कम से कम एक हजार टीकाकरण का लक्ष्‍य तय  

वैक्‍सीनेशन महाभियान के तहत कम आबादी वाले जिलों के लिए रोजाना कम से कम एक हजार टीकाकरण का लक्ष्‍य तय किया गया है । बड़े जिलों में एक से दो अतिरिक्त कार्य स्थल पर कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (सीवीसी) बनाए जाएंगे। सरकारी कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्‍सीनेशन में प्राथमिकता दी जाएगी।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ खुद वैक्‍सीनेशन महाभियान पर नजर रख रहे हैं। सरकार ने मुफ्त टीकाकरण महाअभियान को लेकर आदेश जारी कर दिया है। एक जून से चलने वाले  टीकाकरण अभियान के लिए हर जिले में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए रोज चार कार्य स्थल पर सीवीसी का आयोजन किया जाएगा। अधिक आबादी वाले बड़े जिलों में एक से दो अतिरिक्त कार्य स्थल पर सीवीसी लगाए जाएंगे। आवश्यकतानुसार कार्य स्थल पर सीवीसी का स्थान परिवर्तित करते हुए राष्ट्रीयकृत बैंक कर्मी, परिवहन कर्मचारी, रेलवे और अन्य राजकीय कार्यालयों में भी टीकाकरण किया जाएगा।

कार्यस्‍थलों पर भी वैक्‍सीनेशन अभियान
जिले स्तर पर न्यायालय के लिए, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग कार्यालय में अधिकारियों और मीडिया प्रतिनिधियों के लिए और सरकारी कार्य स्थल के लिए दो सत्र स्थापित किए जाएंगे। हर जिले में रोजाना परिषदीय शिक्षकों के लिए और  अभिभावक स्पेशल कोविड वैक्‍सीन सेंटर लगाए जाएंगे, जिसमें 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के माता-पिता का टीकाकरण होगा

12 वर्ष से कम बच्चों के अभिभावकों के लिए स्‍पेशल सीवीसी
हर जिले में रोजाना दो अभिभावक स्पेशल सीवीसी लगाए जाएंगे, जिसमें 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के माता-पिता का टीकाकरण होगा। इसके लिए उन्हें पंजीकरण और टीकाकरण के समय अपने बच्चे की उम्र 12 वर्ष से कम होने का प्रमाण (आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र या कोई अन्य) पत्र देना होगा। अधिक आबादी वाले बड़े जिलों में एक अतिरिक्त अभिभावक स्पेशल सीवीसी लगाया जाएगा।
 

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर