अलीगढ़ हार्डवेयर का हब, रोजगार की असीम संभावनाएं: CM योगी आदित्यनाथ 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनहित से जुड़े कार्यों को पूरी तत्परता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को सीएम योगी ने अलीगढ़ मंडल के व‍िकास कार्यों की समीक्षा की।

cm yogi adityanath
सीएम योगी आदित्यनाथ 

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनहित से जुड़े कार्यों को पूरी तत्परता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को शासन की नीतियों का लाभ जनता तक पहुंचाने, निर्माण कार्यों में गुणवत्ता, टाइमलाइन और मानक का पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने यह बातें अलीगढ़ मंडल में जारी और प्रस्तावित विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान कहीं। मुख्यमंत्री ने अलीगढ़ में प्रस्तावित राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना को शासन की शीर्ष प्राथमिकता बताते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस प्रोजेक्ट से जुड़े कोई भी प्रस्ताव लंबित न रखा जाए। 

सीएम आदित्यनाथ ने राजा महेंद्र प्रताप के सामाजिक अवदान का उल्लेख करते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय इतिहास के एक विशिष्ट नायक के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन है। अलीगढ़ के मंडलायुक्त एवं जनपद अलीगढ़, हाथरस, कासगंज और एटा के जिलाधिकारियों से जनपदों में संचालित विभिन्न शासकीय योजनाओं की अद्यतन प्रगति की जानकारी प्राप्त करते हुए मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों को तेजी से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से प्रदेश की जनता को लाभान्वित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस सम्बन्ध में किसी भी स्तर पर लापरवाही अथवा उदासीनता बरते जाने पर जवाबदेही तय की जाएगी।

निर्णय लेने में अनावश्यक देरी न करें अधिकारी: 
मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास परियोजनाओं के लिए भूमि की उपलब्धता आवश्यक है। इसलिए इससे जुड़े प्रकरणों में तत्काल निर्णय लेते हुए समाधान निकाला जाए। विकास की गति को और तेज किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर लम्बित प्रस्ताव को तत्काल स्वीकृत किया जाए। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को स्थानीय आवश्यकताओं के दृष्टिगत स्थानीय प्रशासन त्वरित निर्णय लें। 

जनप्रतिनिधियों को विश्वास में लेकर कार्य करें अधिकारी:
मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि जनप्रतिनिधियों के प्रस्तावों पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। सभी विकास कार्यों के साथ जनप्रतिनिधियों की संबद्धता अवश्य रहे। कोई भी प्रशासकीय अधिकारी शिलान्यास अथवा लोकार्पण का कार्य न करे, यह समस्त कार्य जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्पन्न कराया जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी पटल पर 03 दिन से अधिक पत्रावली लम्बित न रहे। विभागीय मुख्यालय में पत्रावलियां 7 दिन से अधिक लम्बित न रहें। देरी पर जवाबदेही तय की जाएगी।

पर्यटन विकास की नवीन संभावनाओं की करें तलाश: 
पर्यटन के जरिये विकास की संभावनाओं पर बल देते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि जनपद कासगंज अंतर्गत प्रसिद्ध सोरों क्षेत्र के लिए पर्यटन विकास की ठोस कार्ययोजना बनाएं। यह क्षेत्र को पहचान तो देगा ही रोजगार भी सृजित करेगा। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने ओडीओपी उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए नियोजित भाव से कार्य करने पर भी जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि अलीगढ़ हार्डवेयर का हब है, यहां रोजगार की असीम संभावनाएं हैं। विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा सड़कों के सुदृढ़ीकरण की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात समाप्त हो चुकी है, सड़कों की गड्ढा मुक्ति का अभियान प्रारंभ करें।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर