Work from home tips: वर्क फ्रॉम होम में ये होना चाहिए बैठने का तरीका, वरना घेर लेंगी कई बीमारियां

Right posture during Work from home: घर पर ऑफिस की तरह इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं होता ऐसे में लोगों को घर पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जानते हैं घर से काम करते समय आपका पोस्चर क्या होना चाहिए।

work from home tips
वर्क फ्रॉम होम टिप्स (Source: Pixabay)  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में दुनियाभर के करोड़ों लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं
  • ऑफिस की तरह इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं होने से घर पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है
  • सबसे बड़ी दिक्कत इनमें सिटिंग अरेंजमेंट यानि बैठने की सुविधा को लेकर आती है

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में दुनियाभर के करोड़ों लोग वर्क फ्रॉम होम (घर से काम) कर रहे हैं। चूंकि संक्रमण का खतरा कम करने के लिए भारत सहित कई देशों में लॉकडाउन किया गया है इसके कारण लगभग सभी कंपनियों ने अपने ऑफिस बंद कर दिए है और अपने कर्मचारियों को घरों से काम करने की अनुमति दे दी है। ऐसे में लोगों के पास अपने घर में रहकर काम करने के सिवाय कोई रास्ता नहीं बचा है। घर पर चूंकि ऑफिस की तरह इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं होता ऐसे में लोगों को घर पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि वर्क फ्रॉम होम में कई अच्छी चीजें भी हैं। रोज हमें टाइम पर उठकर तैयार नहीं होना पड़ता, रोज हमें ट्रैफिक की समस्या से जूझना नहीं पड़ता। 

लेकिन परेशानी भी उतनी ही है। घर पर ना ऑफिस की तरह के वर्किंग टेबल चेयर होते हैं और ना ही ऑफिस की तरह इंटरनेट कनेक्शन, आईटी सपोर्ट इत्यादि। सबसे बड़ी चीज इनमें सिटिंग अरेंजमेंट यानि बैठने की सुविधा। कोई बिस्तर पर बैठकर काम करता है तो कोई चेयर पर तो कोई जमीन पर। करीब 8 से 9 घंटे की शिफ्ट में इस तरह से बैठकर काम करने से स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है जिसका हमें फिर खामियाजा भुगतना पड़ता है। इस तरह से सबसे ज्यादा हमारी गर्दन और पीठ में दर्द हो जाता है जिससे फिर आगे काम जारी रखने में बेहद दिकक्त होती है। इसलिए जब घर से काम कर रहे हों तो आपको कुछ बेसिक बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे बात आपकी हेल्थ पर ना आ जाए-

बिस्तर पर काम कर रहें तो
अगर आप बिस्तर पर काम कर रहे हैं तो आप इसके लिए तकिए का सहारा ले सकते हैं। बिस्तर पर आप पेट के बल लेटकर काम कर रहे हैं तो आप अपने हाथों के नीचे तकिया रख लें साथ ही अपने पैरों के नीचे भी सपोर्ट के लिए तकिया रख लें। इसके अलावा ये भी ध्यान रखें कि लगातार एक ही पोज में रहकर काम करना अवॉइड करें। आप अपनी पोजीशन थोड़ी-थोड़ी देर से बदलते रहें इससे आपके बॉडी पार्ट को भी रिलैक्स मिलेगा।

काउच पर काम कर रहे हैं तो
बहुत सारे लोग घर पर सोफे पर बैठकर भी काम करते हैं। अगर आप सोफे पर बैठकर काम कर रहे हैं तो इससे आपके गर्दन को ज्यादा खतरा बना रहता है। ऐसे में आपको जरूरत है कि आप समय-समय पर अपनी पोजीशन बदलते रहें साथ ही अपनी पीठ स्ट्रेच करते रहें इससे रिलैक्स मिलेगा।

ब्रेक लेकर थोड़ा वॉक करें
अगर आप लंबे समय तक बैठे रहकर काम कर रहे हैं तो आपको बीच में ब्रेक लेकर थोड़ा वॉक करना चाहिए। बेहतर होगा कि आप हर आधे घंटे में कुछ सेकेंड के लिए खड़े हो जाएं और फिर बैठकर काम शुरू करें। ये आपके शरीर और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा।

चेहरे की पोजीशन इस तरह रखें
आप किस तरह बैठते हैं और आपके चेहरे की पोजीशन क्या ये भी काफी मैटर करता है। जब आप काम करने बैठ रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपका चेहरा नीचे झुका नहीं हो वह सामने की ओर होना चाहिए। इससे आपके गर्दन और कंधे को राहत मिलेगी। 

चेयर ज्यादा उंची ना हो
आप किस पर बैठकर काम कर रहे हैं वह कितना आपके शरीर के लिए कंफर्टेबल है इसपर ध्यान देने की जरूरत है। ऐसा भी ना हो कि आप जिस चेयर पर बैठकर काम कर रहे हैं वह ज्यादा ऊंची हो या फिर ज्यादा नीची हो। दोनों मामलों में आपके शरीर पर इसका बुरा असर पड़ेगा।

काउंटर का करें इस्तेमाल
हालांकि घर पर ऑफिस जैसा सेटअप बना पाना बेहद मुश्किल है लेकिन कोशिश करें अपने टेबल या चेयर के सामने कोई बॉक्स या फिर ऐसा ही कोई सामान रखकर एक काउंटर जैसा सेटअप बना लें फिर उसके ऊपर लैपटॉप रखकर अपना काम करें ताकि इससे आपका सिर ज्यादा नीचे ना झुकने पाए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर