Winter Dry Skin Tips: सर्दियों में बेजान और रूखी त्‍वचा से पाना है छुटकारा तो ये 6 टिप्‍स आएंगे काम

Skin care tips: ठंड के मौसम में त्‍वचा की नमी छिन जाती है। ऐसे में इसे हाइड्रेट रखने के लिए लाइफस्‍टायल में बदलाव की जरूरत है। इसके लिए कॉस्‍मेटिक मेकअप प्रोडक्‍ट की जगह नेचुरल एवं हर्बल चीजों का इस्‍तेमाल करें।

skin care tips for winter
skin care tips for winter (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • ठंडी हवाओं की वजह से त्‍वचा की नमी चली जाती है
  • स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए होममेड टोनर और मास्‍क का प्रयोग करें
  • कोलेजन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चीजों का उपयोग करें

Skin care tips for winter in hindi: सर्दियों में अक्सर बर्फीली हवाओं के चलते त्‍वचा की नमी छिन जाती है। इससे हमारे शरीर पर सूखापन, एलर्जी, खुजली की समस्‍या हो जाती है। इसे दूर करने के लिए ज्‍यादातर लोग आम तौर पर सिर्फ मॉइस्चराइज़र और क्रीम पर निर्भर होते हैं, लेकिन हम अन्य तत्वों को पूरी तरह से अनदेखा कर देते हैं जिससे त्‍वचा का रूखापन अधिक हो जाता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बताएंगे, जो आपके लिए कारगर हो सकते हैं। 

  1. त्वचा को निखारने के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप मक्खन, जैतून का तेल, नारियल का तेल और शहद को यूज कर सकते हैं। केमिकल न होने की वजह से ये त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाने में मदद करते हैं। 
  2. स्किन की रफनेस को दूर करने के लिए घर पर बने टोनर और स्क्रब का प्रयोग करें। इसके लिए मिल्‍क पाउडर और ग्लिसरीन के साथ नींबू के रस की कुछ बूंदों से फेस मास्‍क तेयार करें। इसे रोजाना 10 मिनट के लिए लगाएं। इससे रूखी त्वचा की समस्‍या से छुटकारा मिलेगा।
  3. रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। यह  त्वचा की नमी बरकरार रखने में मदद करता है।
  4. सर्दियों के मौसम में केमिकल उत्पादों का कम से कम इस्‍तेमाल करें। क्‍योंकि ये त्‍वचा को ड्राई कर सकते हैं। अगर प्रोडक्‍ट लगाना जरूरी हो तो मैट की जगह हाइड्रेटिंग फाउंडेशन, क्रीम बेस ब्लश और हाइड्रेटिंग मिस्ट का विकल्प चुनें।
  5. त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के लिए अपने खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें  कोलेजन, सोडियम हाइलूरोनेट, एंटीऑक्सिडेंट एजेंट जैसे कोएंजाइम क्यू 10, बीटा कैरोटीन, एस्टैक्सैन्थिन, ग्लूटाथियोन, जिंक और सेलेनियम शामिल हो। 
  6. सर्दियों में स्किन को रूखेपन से बचाने और त्‍वचा की चमक बरकरार रखने के लिए अलसी के तेल वाले कैप्सूल, प्रिमरोज़ तेल कैप्सूल, कॉड-लिवर तेल कैप्सूल और ओमेगा 3,6,9 पूरक आहार जैसे आवश्यक फैटी एसिड वाली चीजों को शामिल करें। इससे त्वचा हाइड्रेट रहेगी। 

डिस्‍क्‍लेम: स्टोरी में बताए गए टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। यह अलग अलग ब्‍यूटी एक्‍सपर्टों की राय के आधार पर हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। अगर आपको स्किन से संबंधित बीमारी या संक्रमण हो तो डॉक्‍टर की परामर्श के बाद ही इनका प्रयोग करें। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर