Break up reasons: क्यों बेइंतहा मोहब्बत के बाद भी टूटते हैं रिश्ते, जानें रिश्तों में दरार आने की 6 बड़ी वजह

कई बार देखा जाता है कि कपल्स एक दूसरे से बेहद प्यार करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी उनके रिश्तों में दरार पैदा हो जाती है। जानिए इसके पीछे क्या है वजह।

Why a Relationship Can End Even When You Love Each Other, Why Relationship End When You Love Each Other, Happy Relationship Tips, How To Do Good Relationship With Partner, Relationship, प्यार के बावजूद भी क्यों टूट जाते हैं रिश्ते, हैप्पी रिलेशनशिप टिप्स
प्यार के बावजूद भी क्यों टूट जाते हैं रिश्ते 

मुख्य बातें

  • किसी भी रिश्ते की बुनियाद प्यार और विश्वास पर टिकी होती है, विश्वास में कमी के कारण रिश्ते टूट जाया करते हैं।
  • छोटी छोटी बातों पर बार बार रूठ जाना बन सकता है ब्रेकअप का कारण।
  • कम्यूनिकेशन गैप के कारण रिश्तों में पैदा हो जाती है दरार।

किसी से प्यार करना जितना आसान होता है उसे निभाना उतना ही मुश्किल होता है। एक रिश्ता तभी चलता है जब रिश्ते को बनाए रखने के लिए दोनों तरफ से बराबर के प्रयास किए जाते हैं। रिश्ते को बनाए रखने के लिए एक दूसरे से प्यार को जताना भी उतना ही जरूरी होता है। कई बार देखा जाता है कि कपल्स एक दूसरे से बेहद प्यार करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी उनके रिश्तों में दरार पैदा हो जाती है। रिश्तों में प्यार होने के बाद भी ऐसी परिस्थितियां पैदा हो जाती हैं कि उन्हें अपने रिश्तों को तोड़ना पड़ता है।

ऐसे में आइए जानते हैं एक दूसरे से बेइंतहा मोहब्बत के बाद भी क्यों टूट जाते हैं रिश्ते और क्यों आ जाती है रिश्तों में दरार।

1. विश्वास की कमी

यदि रिश्तों में विश्वास हो तो वह कभी नहीं टूट सकता। रिश्तों में भरोसा ना होने पर रिश्ते अक्सर गलतफहमियों से टूट जाया करते हैं। जी हां किसी भी रिश्ते की बुनियाद प्यार और विश्वास पर टिकी होती हैं। लेकिन जब प्यार में बंधे दो लोग एक दूसरे से बातें छुपाने लगते हैं तो यह विश्वास टूटने लगता है। छुपाई हुई बात चाहे छोटी हो या बड़ी यह अपने पार्टनर के प्रति आपके विश्वास को कम कर देती है। जो रिश्ता टूटने का सबसे बड़ा कारण होता है।

2. पार्टनर के परिवार का नहीं जीत पाते दिल

आपका परिवार आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, आप अपने परिवार से बेहद प्यार करते हैं। लेकिन इसके साथ ही आपके लिए आपके पार्टनर का परिवार भी खास होना चाहिए। जब आप अपने पार्टनर के परिवार को जीतने में कामयाब रहेंगे तो आपके रिश्तों को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। लेकिन यदि आप अपने पार्टनर के परिवार का दिल जीतने में नाकामयाब रहते हैं यानि आपके साथी का परिवार आपको नहीं पसंद करता तो आपका रिश्ता लंबे समय तक नहीं चल सकता।

3. कम्यूनिकेशन गैप

रिश्ता टूटने का सबसे बड़ा कारण है कि आजकल लोग अपने जीवन में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वह अपने पार्टनर के साथ समय ही नहीं व्यतीत कर पाते। जिससे रिश्तों के बीच क्म्यूनिकेशन गैप बढ़ता जाता है और धीरे धीरे यह इतना बढ़ जाता है कि रिश्तों में दरार पैदा हो जाती है। जिससे प्यार होने के बावजूद भी रिश्ते टूट जाया करते हैं।

4. फिजिकल डिस्टेन्स

यदि आपके और आपके पार्टनर के बीच शारीरिक संबंध अच्छे नहीं हैं यानि आप दोनों एक दूसर को पर्याप्त समय नहीं देते तो रिश्तों को टूटने में ज्यादा समय नहीं लगता। एक प्यार को और मजबूत बनाने के लिए फीजिकल रिलेशन बेहद जरूरी होता है।

5. छोटी छोटी गलतियां निकालना

समय समय पर अपने पार्टनर की तारीफ करने से रिश्तों में मिठास बढ़ती है। लेकिन कुछ लोग अपने पार्टनर की कभी तारीफ ही नहीं करते बल्कि छोटी छोटी बातों पर उसकी गलतियों का अहसास कराते हैं। जिसके कारण एक समय के बाद आपका साथी इस रिश्ते में रहने से चिड़चिड़ापन महसूस करने लगते हैं।

6. अधिक ड्रामा

आपका अपने पार्टनर से छोटी छोटी बातों पर बार बार रूठना रिश्तों के टूटने का बड़ा कारण बन जाता है। कई बार ड्रामे से तंग आकर व्यक्ति ब्रेकअप कर बैठता है। इसलिए रिश्ते को बनाए रखने के लिए एक दूसरे से बार बार ना रूठें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर