Kiss Day 2020: सिरदर्द भगाने से इम्यून सिस्टम बढ़ाने तक, 'किस डे' पर जानें Kissing से होने वाले 10 फायदे

Valentine 2020 Health Benefits Of Kissing: 13 फरवरी को किस डे के रूप में मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे 2020 वीक में आज किस डे पर हम आपको बता रहे हैं Kissing से आपकी हेल्थ को होने वाले 10 फायदे...

happy kiss day Valentine Week 2020 kiss ke fayde health benefits of kissing And types of kisses
happy kiss day 2020।  |  तस्वीर साभार: Instagram

वैलेंटाइन डे 2020 में सिर्फ एक दिन बाकी है। वैलेंटाइन डे के एक दिन पहले यानी 13 फरवरी को किस डे के रूप में मनाया जाता है। 'किस' ना सिर्फ आपके प्यार और फीलिंग्स का इजहार कराता है। बल्कि आपको जानकर हैरानी होगी कि एक Kiss आपके हेल्थ से संबंधित कई समस्याओं को हल करने में भी मददगार होता है। यहीं नहीं, किस हार्ट की बीमारियों को भी दूर करता है। वैज्ञानिक रिपोर्ट्स बताती हैं कि किस करने से ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है और इससे हमारी बॉडी में नेचुरली कूल रखने वाला हार्मोन एंडोर्फिन बढ़ जाता है। वैलेंटाइन डे 2020 वीक में आज किस डे पर हम आपको बता रहे हैं Kissing से आपकी हेल्थ को होने वाले 10 फायदे...

1. सिरदर्द दूर भगाता है किस
अगर आपके सिर में दर्द है तो आप अपने साथी को किस करें। क्योंकि सिर दर्द को ठीक करने में किस का योगदान बहुत है। इससे ब्लड वेसेल्स पतले हो जाते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और इससे सिर का दर्द भी सही हो जाता है।

2. इम्यून सिस्टम बढ़ाता है किस
किसिंग के दौरान थूक की स्वेपिंग से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। क्योंकि नए जर्म्स एक-दूसरे को मिल रहे होते हैं और इससे ये जर्म इम्यून को मजबूत बनाते हैं।

3. दिल के लिए फायदेमंद है किस
किस के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। ये पूरे शरीर में रक्त संचार के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर कम करने और शरीर में रक्त संचार ठीक रखने में मदद मिलती है। किसिंग दिल को फिट रख आपको कार्डियोवस्कुलर बीमारियों से बचाने में मदद करता है। 

4. हैप्पी हार्मोन्स को बूस्ट करता है किस
किसिंग करना आपके दिमाग को क्लिक करता है और इससे आपके ब्रेन से केमिकल का कॉकटेल सेक्रिट होने लगता है और जिससे हैप्पी हार्मोन्स तेजी से बढ़ जाते हैं। इससे आपको बहुत अच्छा और हल्का फील होने लगता है। ऑक्सीटोसिन, डोपामेन और सेरोटोनिन जैसे ये हार्मोन आपकी खुशियों का दरवाजा खोल देते हैं।

5. एलर्जी कम होने की संभावना
किस करने से पित्ती और घरेलू धूल के कण से होने वाली एलर्जी कम होती है। क्योंकि जब किस करते हैं तो स्ट्रेस कम होता है और स्ट्रेस एलर्जी के लिए बड़ा कारण भी माना जाता है।

6. बच्चे को अंधा होने से बचाता है किस
किस करने से महिलाओं की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। हाइपोथेसिस नामक जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक यह महिलाओं को 'साइटोमेगालोवायरस' से बचाने में मदद करती है जो प्रेग्नेंसी में बच्चे को जन्मजात अंधा बना सकता है। यह वायरस तभी नुकसान पहुंचाता है जब महिलाएं गर्भवती होती हैं, अन्यथा इससे कोई विशेष नुकसान नहीं होता।

7. किस से कम होता है स्ट्रेस
स्ट्रेस का मुख्य कारण कॉर्टिसल हार्मोन होता है। किस करने से बॉडी में कॉर्टीसॉल कम होता है और इम्यून सिस्टम बढ़ता है जिससे तनाव में कमी आती है। इसके अलावा सफेद दांतों की ख्वाहिश रखते हैं तो किस करना आपके लिए फायदेमंद है। किस के दौरान मुंह में बनने वाली लार दांतों से कैविटी को दूर करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है। 

8. बीपी का ख्याल रखता है किस
जब ब्लड वेसेल्स पतली होती है तो इससे ब्लड फ्लो बढ़ जाता है। किसिंग करने से आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है और इससे आपकी ब्लड वेसेल्स पतली होती हैं। इस प्रक्रिया के कारण ब्लड प्रेशर तुरंत कम होने लगता है। यानी किस करना आपके दिल के लिए भी अच्छा है।

9. साथी से बॉडिंग बढ़ाता है किस
जब आप अपने साथी को किस करते हैं तो इससे आप दोनों की बॉडिंग एक दूसरे से जुड़ रही होती है। इससे आपका एक दूसरे से लगाव और प्यार बढ़ने लगता है। ये आपके रिलेशन को लंबे समय तक जीवंत रखता है।

10. शांत और रिलेक्सिंग बनाता है किस
किस आपके दिमाग को बहुत शांत और तमाम तरह के स्ट्रेस से दूर रखता है। इससे आपके हैप्पी हार्मोन बढ़ने लगते हैं और यही कारण है कि ऑक्सिटोसिन हार्मोन आपको शांत और रिलेक्सिंग मोड में ले जाता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर