क्या अपने एक्स को भुला नहीं पा रहे हैं आप? इन तरीकों को अपनाकर ब्रेकअप का करें सामना

After Breakup Tips: क्या आपका ब्रेकअप हुआ है और आप परेशान हैं? क्या आप यह नहीं समझ पा रहे हैं कि आप किस तरह अपने एक्स को भुला सकते हैं? हम आपको बता रहे हैं ब्रेकअप के बाद के टिप्स।

After Breakup Tips
After Breakup Tips  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • क्या अपने ब्रेकअप के बाद से परेशान हैं आप?
  • अगर आप अपने एक्स को नहीं भुला पा रहे हैं तो अपनाएं ये टिप्स
  • उन चीजों से दूरी बनाएं जो आपको एक्स की याद दिलाती हैं

किसी भी रिलेशनशिप की जब शुरुआत होती है तो वो खास ही होता है, लेकिन जब दो लोग साथ में समय बिताते हैं तो एक दूसरे को बेहतर समझ पाते हैं।जरूरी नहीं कि सभी रिश्ते उम्रभर के लिए हों। अक्सर लोगों का ब्रेकअप हो जाता है और ऐसे में वो परेशान हो जाते हैं।

ब्रेकअप झेल रहे इंसान को कुछ समय के लिए लगता है कि उसकी जिंदगी में सबकुछ खत्म हो गया लेकिन ऐसा नहीं होता। कई बार ब्रेकअप के बाद लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं या उन्हें इस सच्चाई को स्वीकार करने में कई साल लग जाते हैं। अगर आप भी ब्रेकअप का दर्द झेल रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं इससे बाहर आने के तरीके।  

ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने के लिए अपनाएं ये टिप्स

1. अपने Ex से ना करें संपर्क

अगर आप अपने ब्रेकअप के दर्द से जल्दी उबरना चाहते हैं और अपने एक्स को भूलना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप उनसे संपर्क ना करें। खुद को समय दें और यह स्वीकार करें कि आप दोनों का रिश्ता खत्म हो चुका है। यह समझें कि अगर आपका ये रिश्ता परफेक्ट होता तो इसमें ब्रेकअप की नौबत नहीं आती, इसलिए जो हुआ है उसे पॉजिटिव तरीके से लें और जिंदगी में आगे बढ़ें। अगर आपके दिमाग में उनसे संपर्क करने का ख्याल आता भी है तो उसे निकाल दें, क्योंकि ऐसा करने से आपको केवल दुख ही होगा। 

2. शब्दों में बयां करें अपनी भावनाएं

ब्रेकअप हर किसी के लिए मुश्किल होता है, फिर इसकी वजह चाहे कुछ भी रही हो। ब्रेकअप के बाद के दर्द से उबरने में कई बार लोगों को बहुत समय लग जाता है, ऐसे में क्लोजर रिचुअल अपनाएं। इसमें आप अपने एक्स के नाम एक लेटर यानी खत लिखें, लेकिन उन्हें ये भेजे नहीं। अपने दर्द या भावनाओं को आप अच्छी तरह शब्दों में बयां कर पाएंगे और ऐसा करने से आपके मन का बोझ भी हल्का हो जाएगा। 

3. अपने पसंदीदा काम करें

अपना पसंदीदा काम करना हमेशा एक अलग खुशी और सुकून देता है। अगर आप अपने एक्स और ब्रेकअप को भूलना चाहते हैं तो वो काम करें जो करना आपको पसंद है, इसमें डांसिंग, कुकिंग, शॉपिंग और रीडिंग जैसी तमाम चीजें शामिल हैं। ऐसा करने से आपको अच्छा महसूस होगा और दिमागी तौर पर भी हल्का महसूस करेंगे। 

4. Ex से जुड़ी चीजों से रहें दूर

जब आप किसी रिलेशनशिप में होते हैं तो एक दूसरे को अच्छा और स्पेशल फील करवाने के लिए उन्हें गिफ्ट या दूसरी चीजें देते हैं। लेकिन ब्रेकअप के बाद यही चीजें आपको उस रिश्ते से निकलने नहीं देती और आपको कमजोर बनाती हैं। ऐसी सभी चीजों से दूर रहें जो आपको आपके एक्स की याद दिलाती हैं। या तो ऐसी चीजों को फेंक दें या फिर किसी ऐसी जगह रख दें जहां वो आपकी नजरों से दूर रहें। 

5. खुद को दें समय

ब्रेकअप के बाद अक्सर लोगों को लगने लगता है कि उनकी जिंदगी में सबकुछ खत्म हो गया जबकि ऐसा नहीं होता। ब्रेकअप के बाद आपके पास अपने लिए पहले से ज्यादा समय होता है और आप खुद पर ध्यान दे सकते हैं। आप अपनी भविष्य के बारे में सोचें और खुद को और बेहतर इंसान बनाने की कोशिश करें। इसके साथ ही अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ का भी ख्याल रखें। 

तो अगर आप ब्रेकअप के दर्द से गुजर रहे हैं तो इन टिप्स को अपनाएं और जिंदगी में आगे बढ़ें।

अगली खबर