Recipes: फेस्टिव सीजन में कर रहे पार्टी तो हेल्दी स्नेक्स का चुनें ऑप्शन , स्वाद और सेहत दोनों मिलेंगे

Recipes: किसी भी त्योहार पर स्वाद बढ़ाने के लिए खाने का बहुत महत्व होता है। हर त्योहार पर अलग-अलग पकवान बनाने की परंपरा होती है। ऐसे में आप कुछ हेल्दी स्नैक्स भी बना सकते हैं, जो हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं।

Recipes For Festival
Festival Recipes 
मुख्य बातें
  • पनीर टिक्का कर सकते हैं ट्राई
  • त्योहार पर दही भल्ले भी होते हैं अच्छे ऑप्शन
  • मीठा बनाने के लिए ट्राई करें मखाने की खीर 

Recipes: कोई भी त्योहार हो, हर त्योहार बिना  किसी व्यंजन के फीका और अधूरा है। जल्द ही फेस्टिव सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में आप अलग-अलग स्वीट्स और हेल्दी स्नैक्स ट्राई कर सकते हैं। हेल्दी फूड और स्वीट्स किसी भी त्योहार का आनंद दुगना कर देता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स के बारे में, जिनसे आप अपना त्योहारो को मजेदार और टेस्ट से भरपूर बना सकते हैं। इन रेसिपीज को आप भी अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ आइडियाज देने जा रहे हैं, तो आइए जानें आप कौन सी रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं-

पनीर टिक्का
 

कुछ लोगों को पनीर बहुत पसंद होता है, तो कुछ को ये बिल्कुल पसंद नहीं होता है। जिन लोगों को पसंद होता है, वो पनीर टिक्का ट्राई कर सकते हैं। पनीर टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होता है, ये प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। पनीर टिक्का बनाने के लिए आप कई सारी सब्जियों और पनीर को मिक्स करके फ्राई कर सकते हैं। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Also read: Recipe Tips: आलू से बने एक ही स्नेक्स खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू काबली चाट, जानें रेसिपी

दही भल्ले
 

त्योहारों पर आप दही भल्ले भी ट्राई कर सकते हैं। ये भी एक बेहतरीन स्नैक है। इसे दही, उड़द की दाल या फिर मूंग की दाल और चटनी से तैयार किया जाता है। ये पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखने का काम करता हैष इसे बनाने के लिए पहले आप भीगी दाल को पीसकर ऑयल में फ्राई करें और पानी में डाल दें। इसके बाद जब ये नरम हो जाए, तो इनका पानी निचोड़कर उसमें दही और चटनी डालकर ठंडे-ठंडे सर्व करें।

Also read: Breakfast for Kid: हर सुबह बच्चों के लिए बनाएं कुछ अलग, ट्राई करें आलू से बना चटपटा और शानदार नाश्ता

मखाने की खीर
यदि आप कुछ मीठा बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए मखाने की खीर बना सकते हैं। इसमें सूखे मेवे, केसर, दूध और चीनी या गुड़ आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

ये खीर अन्य खीर की तुलना में बहुत ही हेल्दी और टेस्टी होती है। इस खीर कको बनाने के लिए पहले दूध उबालें और फिर सभी मेवे और सामग्री डालकर गाढ़ी होने तक पकाएं और फिर ठंडी-ठंडी सर्व करें।
 

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर