Tips for smelly armpits: बगल की बदबू दूर करने के घरेलू तरीके, झेंपने की जगह आज ही आजमाएं

बगल की बदबू से कई बार झेंपने वाली स्‍थ‍ित‍ि आ जाती है। इस परेशानी को दूर करने के ल‍िए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। जानें इस बारे में।

Beauty Tips, Underarms, smelly armpits, home remedies, Baking soda, Home Remedies, Underarms Smell Solution, Summer Skin Care, Summer Home Remedies, Summer Sweating Tips, Beauty, Underarms Smell, टमाटर का रस, बेकिंग सोडा, आलू, सेंधा नमक, एप्पल साइडर विनेग
smelly armpits home remedies 

मुख्य बातें

  • बगल की बदबू अक्‍सर झेंपने पर मजबूर कर देती है
  • इस समस्‍या को घरेलू तरीके से दूर क‍िया जा सकता है
  • टमाटर और बेक‍िंग सोडा की मदद से बगल की बदबू की परेशानी दूर हो सकती है

पसीने के साथ बैक्टीरिया के घुल-मिल जाने से उसमें से बदबू आने लगती है। बैक्टीरिया आमतौर पर स्किन पर मौजूद डेड स्किन पर पनपते हैं। अगर इन्हें रोजाना अच्छी तरह से साफ नहीं किया जाए तो इनमें से बदबू आने लग जाती है। अगर आप भी पसीने की बदबू से परेशान हैं तो उसे दूर करने के लिए आजमाइए ये खास घरेलू नुस्खे।

बगल की बदबू दूर करने का इलाज 

-सेंधा नमक
गुनगुने पानी से भरी बाल्टी में कुछ सेंधा नमक डालें। घुलने तक अच्छी तरह मिलाएं और फिर शावर लें। इसमें क्लींजिंग गुण होते हैं और एक्स्ट्रा पसीने को भी खत्म करता है।

-एपल साइडर विनेगर
नारियल के तेल में सेब का सिरका यानी एपल साइडर विनेगर मिला लें। फिर इसे प्रभावित एरिया पर लगाने से अंडरआर्म्स पर पनपने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं।

-आलू
बगल या शरीर के जिस हिस्से से आपको पसीना आता है उन जगहों पर आलू के स्लाइस को रगड़कर आप पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

-बेकिंग सोडा
नींबू के रस में 1 चम्मच बेकिंग सोडा को अच्छी तरह से मिलाएं। इस मिश्रण को 15 मिनट कर अंडरआर्म्स पर लगाकर रखें इसके बाद नहा लें। पसीने की बदबू से राहत मिल जाएगी।

-टमाटर का रस
सौंदर्य से जुड़ी तमाम समस्याओं में टमाटर एक समाधान के तौर पर काम करता है। अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। टमाटर का रस निकालकर 15 मिनट तक अंडरआर्म्स पर लगाएं और फिर अच्छी तरह से धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से काफी राहत मिलेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर