Tips for beard growth fast : क्‍या आपको भी बढ़ानी है फ‍िल्‍मी स्‍टाइल जैसे दाढ़ी, ये घरेलू उपाय करेंगे मदद

Tips to grow beard : दाढ़ी मर्द की पर्सनैलिटी को निखारने में खास भूमिका निभाती है । अगर आप ब‍ियर्ड लंबी करना चाहते हैं तो इसमें ये घरेलू ट‍िप्‍स आपकी मदद कर सकते हैं।

Tips for beard growth fast dadi lambi karne ke gharelu nuskhe home remedies
Tips for beard growth fast, दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे 

मुख्य बातें

  • कुछ समय से दाढ़ी बढ़ाने का ट्रेंड जोरों पर है
  • लड़के दाढ़ी को लंबा और घना करने के ट‍िप्‍स खोजते हैं
  • कुछ घरेलू उपाय इसमें आपकी मदद कर सकते हैं

किशोरावस्था आते ही लड़के अपनी दाढ़ी को लेकर काफी उत्साहित नजर आते हैं। लेकिन कुछ लोगों को सही समय पर दाढ़ी नहीं आती। ये उनके लुक के साथ उनके व्यक्तित्व पर भी गहरा प्रभाव डालते हैं। कुछ लोगों की दाढ़ी आने में समय लगता है और वह अपनी दाढ़ी को लेकर काफी चिंतित नजर आते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जो दाढ़ी बढ़ाने में कारगर साब‍ित हुए हैं। 

यहां जानें दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू नुस्‍खे 

  1. डाइट पर रखें विशेष ध्यान : स्वस्थ्य शरीर के लिए डाइट पर ध्यान देना सबसे जरूरी है। आप जो भी खाएंगे उसका सीधा असर आपकी दाढ़ी और बालों  के ग्रोथ पर होगा। अपनी डाइट में विटामिन-बी को शामिल करें,जो आपके बालों को बढ़ने में मदद करता है और आपकी बीयर्ड को लंबी, घनी और आकर्षक बनाता है। इसके साथ ही प्रोटीन युक्त भोजन का अधिक मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करे। प्रोटीन शरीर को ऐसे पौष्टिक तत्व उपलब्ध कराता है जो ज्यादा बालों को उगाता है।
  2. आंवले का तेल : दाढ़ी बढ़ाने के लिए आंवले का तेल सबसे अच्छा उपाय है जो आपकी दाढ़ी को लंबी घनी और मजबूत बनाने में मददगार साबित होता है। आंवले के तेल में सरसो के पत्तियां मिलाकार पेस्ट बनाकर दाढ़ी वाले हिस्से पर 15 से 20 मिनट तक मसाज करें। ऐसा सप्ताह में तीन से चार बार करने से आप घनी दाढ़ी पा सकते हैं। 
  3. नारियल का तेल और करी का पत्ता : नारियल का तेल सबसे सस्ता और सबसे आसान घरेलू उपाय है जो बाजार में कम दाम में उपलब्ध हो जाता है। करी पत्तों को नारियल के तेल में डालकर उबाल लें। पांच से दस मिनट तक उसे बाहर रखें। जब वह ठंडा हो जाए तो अपनी दाढ़ी में हल्के हाथ से मालिश करें। इसके साथ ही शेव करने के बाद गुनगुने पानी में हल्का नारियल तेल डालकर चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं ।  
    Glow naturally using Coconut Oil this Valentine's Day - Times of India
  4. दालचीनी और नींबू : दालचीनी और नीबू आपकी दाढ़ी को लंबी, घनी और मजबूत बनाने में रामबाण सिद्ध हो सकता है। दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिलाकर 2 से 4 मिनट तक उसको अच्छे से फेंट कर उसका पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर पर हल्के हाथ से लगाएं और फिर 15 से 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी दाढ़ी को बढ़ाने में मददगार साबित होगा ।
  5. यूकेलिप्टस तेल : मेंहदी के तेल की तरह चेहरे के बालों की बढ़त के लिए यूकेलिप्टीस तेल भी बहुत उपयोगी होता है। हालांकि इसे सीधे तौर पर चेहरे पर लगाने से खुजली की समस्या हो सकती है इसलिए इसे जैतून या तिल के तेल में मिलाकर लगाएं।

बालों को ऐसे ही बढ़ने दें
शुरुआती दौर में दाढ़ी के बाल को बढ़ने दें। हालांकि ये आपको खराब द‍िखेगी। लेक‍िन जैसे ही बाल बड़े होंगे,  धीरे-धीरे बढ़ रहे फालिकल्स को खुद के बालों को विकसित करने का समय मिल जाएगा। ऐसे में बालों के बीच दिखने वाला खाली स्थान अपने आप छिप जाएगा।  इसलिए धैर्य रखें और अपनी दाढ़ी को बढ़ने और विकसित होने दें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर