कोरोना काल में निकला है शादी का मुहूर्त तो इन बातों को ध्यान रखते हुए करें एन्‍जॉय

कोरोना वायरस के चलते आम जीवन भी अस्त व्यस्त हो गया है। यदि भारत की बात की जाए तो लोग फिर से जीवन को नॉर्मल तरीके से जीने का प्रयास कर रहे हैं।

Wedding during Covid 19
Wedding during Covid 19 

कोरोना वायरस देश भर में इतना फैल रहा है कि इसके कारण लोगों को शादी की डेट भी पीछे करनी पड़ गई। लेकिन अब एक बार फिर से शादी का सीजन शुरु हो गया है। यदि आपकी शादी का मुहूर्त भी कोरोना काल में पड़ा है तो आप कुछ बातों का खास ध्यान रखकर अपनी शादी को अच्छे से एंजॉय कर सकते हैं।

जगह का चुनाव

सबसे पहले आपको यह जानना होगा की आपकी शादी किस राज्य या किस शहर में हो रही है। उसी हिसाब से आपको शादी के लिए वेन्यू का चुनाव करना होगा। इस महामारी के चलते आपके पास बहुत ही कम ऑप्शन होंगे। इसलिए कोई ऐसी वेन्यू देखें जहां साफ-सफाई हो और हाईजीन का खास ध्यान रखें।

मेहमानों की संख्या

शादी के खास मौके पर आप दूर-दूर से अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को बुलाते हैं। लेकिन यदि कोरोना के चलते आपकी शादी हो रही है तो बहुत कम संख्या में लोगों को बुलाएं। केवल उन्हीं लोगों को बुलाएं जो आपके खास हैं। यदि आप अपने बाकी दोस्तों को भी बुलाना चाहते हैं तो अलग-अलग फंक्शन में अलग-अलग लोगों को बुलाएं। इस बात का खास ध्यान रखें कि कोरोना से जुड़े गाइडलाइन्स के अनुसार आप कितने लोगों को फंक्शन में बुला सकते हैं।

खाने-पीने का अरेंजमेंट

कोरोना के चलते समय यदि आप शादी कर रहें हैं तो महमानों की खाने की प्लानिंग बहुत ही सावधानी से करें। सारा अरेंजमेंट साफ-सफाई के साथ कराएं और ऐसे लोगों को केटरिंग की जिम्मेदारी सौंपे जो साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखते हों। आप खाने के लिए पैक्ड फूड के बॉक्स भी करा सकते हैं।

मास्क और सैनिटाइजर

आपके फंक्शन में सैनिटाइजर की उपलब्धता अच्छी तरह से होनी चाहिए। वेन्यू की शुरुआत में ही सैनिटाइजर का इंतेजाम करें। एक बात का खास ध्यान रखें ड्रेस और मेकअप के साथ-साथ मास्क लगाना न भूलें।

कम इवेंट्स के साथ शादी

कोरोना के चलते शादियों में लोगों का ज्यादा खर्चा नहीं हो रहा है और शादी के फंक्शन्स भी कम ही हो रहे हैं। इस दौरान आप भी फंक्शन की डेट और अरेंजमेंट इस तरीके से रखे जिससे ज्यादा भागदौड़ ना करनी पड़े। बेहतर होगा की शादी के इन इवेंट्स के लिए दोनों परिवार साथ में प्लानिंग कर लें। यदि संभव हो तो आप मेहंदी, हल्दी के प्रोग्राम घर पर ही रखें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर