घर पर कभी भी ट्राई कर सकते हैं ये हेयरकट, मिलेगा एक नया लुक

कई बार ऐसा होता है, जब आप अपने बालों से बोर हो जाते हैं। ऐसे में खुद को एक नया लुक देना चाहते हैं। नया लुक पाने के लिए लोग काफी पैसे खर्च करते हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो घर बैठे हेयरकट कर सकते हैं।

Simple haircut to be done at home
Simple haircut to be done at home 

मुख्य बातें

  • गर्मियों में आप अपने बालों से परेशान हैं तो एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं।
  • इन दिनों छोटे बालों को खूब पसंद किया जा रहा है।
  • घर पर आप इन हेयरकट को ट्राई कर सकते हैं।

लुक के साथ ज्यादातर लोग एक्सपेरिमेंट करने से डरते हैं। बात जब बालों की हो तो लड़कियों के साथ-साथ लड़के भी एक्सपेरिमेंट करने से डरते हैं। बता दें की बीते दिनों तापसी पन्नू एक नए हेयर स्टाइल में नजर आईं। एक्ट्रेस छोटे बालों में नजर आ रही है। अपने नए लुक की तस्वीर शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि एक्सपेरिमेंट जारी है, क्योंकि कर्ली बालों को संभलना काफी मुश्किल है। ऐसे में अगर आप भी अपने बालों से परेशान हो गए हैं, और उन्हें कट या फिर एक नया लुक देना चाहते हैं तो आप घर बैठे इन हेयरकट को ट्राई कर सकते हैं।

अगर आप अपने बालों को घर पर काट रहे हैं तो ध्यान रहे कि कैची की धार तेज होनी चाहिए। अगर कैंची में धार नहीं हुई तो बाल आसानी से नहीं कटेंगे और बालों की बनावट खराब हो सकती है। इसके साथ ही दो आईने की जरूरत होगी, जिससे आप अपने बालों को आगे पीछे अच्छी तरीके से देख सकें। इसके अलावा बाल काटते वक्त क्लिप, पिन, वॉटर स्प्रे और सीरम साथ रखें। बालों को काटने से पहले तय करें कि किस तरह की हेयर कट चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर ट्रिम करना चाहते हैं, शॉर्ट करना चाहते हैं या फिर थोड़ा कम करना चाहते है। 
 
बैंग्स
अगर आप अपने बालों को घर पर में काट रहे हैं, तो आप बैंग्स ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों के एक निश्चित भाग को बाट लें जिसे आप बालों को काटना चाहते हैं। एक बार जब आप इसे अंतिम रूप दे देते हैं, तो बालों के उस हिस्से को मोड़ दें और वहां एक क्लिक लगा ले। एक बार फिर बालों को टाइट तरीके से मोड़ लेते हैं, होल्ड करें और अब दूसरे हिस्से को इसी तरीके से काटें। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by (@lisairina.hanako) on

लेयर कट
लेयर एक एवरग्रीन हेयरकट है और हर किसी पर अच्छी लगती है। बता दें कि यह उतना मुश्किल नहीं है जितना दिखता है। सबसे पहले अपने बालों को एक टाइट पोनीटेल बनाएं। इस दौरान अपने एक भी बाल को न छोड़ें। एक बार जब आप एक उचित पोनीटेल बना लें, तो इसे अपने चेहरे के सामने लाएं और पोनीटेल को गिरा दें। अपने बालों के सिरे से काटने की कोशिश करें। एक बार जब आप अपने बालों को अलग-अलग लंबाई में काट लें, तो पोनीटेल को वापस लाएं और अपने बालों को सुखाएं। अब आप देखेंगे कि आपके बाल अलग-अलग लंबाई में कटे हुए हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by (@jadeview_miae) on

अंडरकट हेयरकट
पुरुषों में यह हेयरकट काफी पॉपुलर है। अंडरकट को आप आसानी से कट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को उस हिस्से को बांट दें जिसे आप अंडरकट करना चाहते हैं। फिर उन बालों का बन बनाए जिसे आप नहीं काटना चाहते हैं। इस दौरान एक उचित रेखा होनी चाहिए जो आपके बालों को नीचे के बालों से अलग करें। आपके बालों के बीच यह एक परफेक्ट लुक देगा या यह अव्यवस्थित दिखाई देगा। एक बार फाइनल करने के बाद कैंची ले और इसे किनारे से काटें और अब अपने बन को खोल दें। इस तरह आप अंडरकट कर सकते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Best Men's Hairstyles and Cuts (@menshairs) on

ट्रिमिंग
घर पर आप अपने बालों की ट्रिमिंग भी कर सकते हैं। ट्रिमिंग के जरिए आप अपने बालों को स्वस्थ और साफ रख सकते हैं। ट्रिमिंग सिर्फ एक हेयर कट नहीं है, बल्कि आपके बालों के बढ़ने में मदद भी करता है। अक्सर बाल अलग-अलग कारणों से खराब हो जाते हैं, ऐसे में नियमित ट्रिमिंग के जरिए इसे बचा सकते हैं। ट्रिमिंग करने के लिए आप अपने स्प्लिट हुए बालों को इकट्ठा करें और उसकी ट्रिमिंग करना शुरू कर दें। इस प्रोसेस को बाकी बालों में भी दोहराएं, इस तरह आप आसानी से ट्रिमिंग कर सकते हैं।

अगली खबर