शादी के बाद कहीं जिंदगी न हो जाए बर्बाद? इन इशारों को पहले ही समझ लीजिए

शादी का फैसला किसी के लिए आसान नहीं होता। काफी सोच-समझकर दो लोग एकसाथ मिलकर अपनी जिंदगी को आगे बढ़ाने का फैसला कर पाते हैं। हालांकि, कई लोग इसमें गलती कर बैठते हैं और उनका रिश्‍ता शादी के बाद खराब हो जाता है।

couple separate after marriage
शादी करने के बाद जिंदगी न हो जाए बर्बाद  

मुख्य बातें

  • दो लोगों में प्‍यार है, लेकिन शादी का फैसला कितना सही
  • शादी के बाद आने वाली परेशानियों को इस तरह समझ सकते हैं
  • अगर इन इशारों को समझा, तो शादी के फैसले पर नहीं होगा मलाल

दुनियाभर में ऐसे कई लोग देखने को मिलेंगे, जो काफी खुश रहने के बाद शादी करने का फैसला करते हैं, लेकिन इसके बाद वह खुशी-खुशी नहीं रह पाते हैं। कई कपल्‍स अलग होने का फैसला कर लेते हैं क्‍योंकि उन्‍हें एकसाथ रहना नामुमकिन लगने लगता है। अगर कुछ बातों पर ध्‍यान दिया जाए तो शादी से पहले ही समझ आ सकता है कि ये रिश्‍ता लंबे समय तक चल सकेगा या नहीं। 

इन इशारों को अच्‍छे से समझने की जरूरत है

आपस में बातचीत नहीं होना

क्‍या जब आप अपने पार्टनर के साथ होते हैं तो भी मोबाइल पर पूरा समय बिताते हैं? क्‍या आप दोनों जब कहीं घूमने जाते हैं तो आपस में बात करने के लिए कोई विषय नहीं होता? क्‍या आपको अपने पार्टनर से दिनभर कनेक्‍ट रहना जरूरी नहीं लगता? क्‍या आपको ऐसा महसूस होता है कि जो आप कहेंगे या कहेंगी, वो आपका पार्टनर नहीं समझ सकेगा? अगर ऐसा है, तो शादी के फैसले पर अच्‍छे से विचार कर लें। जब आप दोनों के बीच शादी के पहले ही बातचीत को लेकर इतना अंतर है तो आगे ज्‍यादा गलतफहमियां होंगी। इससे आपके बीच जो लगाव है, उसे विवाद का रूप लेने में समय नहीं लगेगा।

अकेलापन महसूस करना

रिलेशनशिप में होते हुए भी अकेलापन महसूस करते हैं? क्‍या आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपकी फिक्र नहीं करता? क्‍या आपको महसूस हुआ कि पार्टनर की जिंदगी में आपकी अहमियत नहीं है? ऐसा महसूस होने पर आपको अपने रिलेशनशिप को लेकर आगाह हो जाना चाहिए। एक समय होता है जब पार्टनर एक-दूसरे को पूरा समझने की कोशिश करते हैं। अगर आपको इस दौरान अकेलापन महसूस हो तो शादी के बाद यह स्थिति भयावह हो सकती है। इससे आपको इमोशनल स्‍ट्रेस हो सकता है। फैसला सोच समझकर करें।

पार्टनर की इज्‍जत नहीं

ऐसे भी कई कपल्‍स देखने को मिलेंगे कि आपस में बहुत प्‍यार है, लेकिन सम्‍मान की कमी है। इस तरह के कपल्‍स बहुत बहस करते दिखते हैं और समय पर एक-दूसरे को नीचा दिखाने से कतराते नहीं हैं। यह चीजें शादी के बाद बुरा रूप ले लेती हैं और झगड़ों के अलावा करने को कुछ नहीं बचता।

कंफर्ट नहीं करते महसूस

ऐसे भी कई कपल्‍स हैं जो एक-दूसरे से प्‍यार जरूर करते हैं, लेकिन कुछ गुण नहीं मिलने पर एडजस्‍ट नहीं करने के बाद एक-दूसरे की कंपनी में कंफर्ट महसूस नहीं करते। यह स्थिति शादी के बाद ज्‍यादा मुश्‍किलें खड़ी कर सकती हैं। शादीशुदा होने के कारण वे हमेशा साथ रहेंगे, जिससे उनके लिए ऐसी स्थितियों को नजरअंदाज करना मुश्किल हो जाएगा। इस स्थिति के कारण शादी के बाद कपल्स एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने के लिए बहाने बनाते हुए घर से बाहर ज्यादा समय बिताने लगेंगे, जिससे शादीशुदा जिंदगी एक बोझ बनकर रह जाएगी।

अगली खबर