Skin Care Tips: त्वचा से जुड़ी इन चार समस्याओं को दूर कर सकता है सौंफ, बस इस तरह करें इस्तेमाल

Saunf Ke Fayde: खाना खाने के बाद सौंफ खाना बहुत लोगों को पसंद है। कई तरीके से इस्तेमाल किए जाने वाले सौंफ में पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, जैसे गुण छिपे हुए हैं। इस अलावा यह स्किन समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

Fennel Seeds For Skincare
Fennel Seeds For Skincare 

मुख्य बातें

  • त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्‍वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।
  • स्किन के लिए सौंफ को इस तरह से इस्तेमाल करें।

सौंफ की सुंगध और स्वाद दोनों ही लोग खूब पसंद करते हैं। आमतौर पर सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। इसके साथ ही सौंफ को भारतीय रसोई में मसाले के रूप में भी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है यह स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि सौंफ के इस्तेमाल से मुंहासे, आंखों के नींचे काले घेरे और झुर्रियां जैसी समस्याओं का इलाज कर सकते हैं। त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सौंफ किसी औषधि से कम नहीं।

वैसे तो कई ऐसे मसाले हैं, जिनके इस्तेमाल से त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन इन चार त्वचा संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। बता दें कि सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्‍वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। वहीं जानते हैं त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किस तरह सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें सौंफ

  • सौंफ को आप टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक मुट्ठी सौंफ को पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद उस पानी को कुछ देर के लिए छोड़ दें, जिससे वह ठंडा हो जाए। अब इस पानी में अच्छी तरह से छान लें और इसमें फेनल एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें। अब इस पानी को एक बोटल में रखकर इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • जब हम अधिक सो जाते हैं तो हमारी आंखें बिल्कुल पफी हो जाती हैं। इससे आपकी आंखें हमेशा थकी-थकी नजर आती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल करें, यह काफी कारगार उपाय है। इसके लिए सबसे पहले सौंफ को पीसकर पाउडर बना लें और उसे पानी में मिला दें। अब कोई सूती और मुलायम कपड़ा लें और उसे उस पानी में डाल दें। अब उस कपड़े को अपनी आंखों पर रखें इससे काफी राहत मिलेगी और आइज को ठंडक पहुंचेगी।
  • सौंफ को फेस मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्किन को एक्सफोलिएट करता है। फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक चौथाई कप पानी को उबाल लें और उसमें एक चम्मच सौंफ, 2 चम्मच ओटमील को अच्छी तरह से मिला दें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और उसे 20 मिनट तक छोड़ दें। 20 मिनट बाद इसे साधे पानी से साफ कर लें, आप देखेंगे कि आपकी त्वचा पहले से मुलायम और चमकती हुई नजर आएंगी।
  • त्वचा के रोमछित्र को खोलने के लिए भी आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक लीटर पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। अब तौलिए की मदद से इस पानी से करीबन पांच मिनट तक भाप लें। पांच मिनट बाद आप अपने चेहरे को किसी साफ तौलिए से पोंछ लें। यह चेहरे की गंदगी को साफ करता है और रोमछिद्र अच्छी तरह से खुल जाते हैं।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर