Relationship Tips: सोशल मीड‍िया पर नहीं खोलना चाह‍िए अपने र‍िश्‍ते का राज, गॉस‍िप ब‍िगाड़ सकती है बात

Relationship on social media : सोशल मीड‍िया पर कुछ भी छ‍िपा नहीं रहता। लेक‍िन क्‍या आपको अपने र‍िश्‍ते के बारे में इस प्‍लैटफॉर्म पर बात करनी चाह‍िए, जानें व‍िस्‍तार से।

Relationship Tips In hindi should you reveal your relationship status on social media
Relationship Tips : सोशल मीड‍िया पर कैसे बताएं स्‍टेटस  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • दोस्‍तों और नजदीक‍ियों को अपने र‍िश्‍ते के बारे में खबर देने में कोई बुराई नहीं है
  • उत्‍साह में अक्‍सर लोग सोशल मीड‍िया पर अपने र‍िश्‍ते के बारे में खुलकर ल‍िखते हैं
  • लेक‍िन इसका उलट नतीजा होकर मामला ब‍िगड़ भी सकता है

एक दौर वो भी था, जब लोग अपने र‍िश्‍ते को बस अपने तक ही सीम‍ित रखते थे और इसी तरह खुश भी रहते थे। लेक‍िन मोबाइल और सोशल मीड‍िया के आने के बाद से एक अनजाना दबाव इसे सभी के सामने खोलने का रहता है। वैसे करीब‍ियों को इसकी जानकारी देना अच्‍छा है लेक‍िन जब आप इसे सोशल मीड‍िया जैसे बड़े प्‍लैटफॉर्म पर खोलते हैं तो दूसरों के कमेंट्स और व‍िचारों को आप इग्‍नोर नहीं कर सकते। हो सकता है क‍ि ये आपके ल‍िए कुछ मुश्‍क‍िलें भी खड़ी कर दे। 

जानें सोशल मीड‍िया पर क्‍यों नहीं खोलना चाह‍िए अपना र‍िलेशन 

  1. जैसे ही आप अपना र‍िश्ते के बारे में पब्‍ल‍िक को बताते हैं, लोग उस पर अपने व‍िचार रखना शुरू कर देते हैं। जब लोगों को हमेशा कुछ नया ड‍िस्‍कस करने के ल‍िए चाह‍िए, ऐसे में वे आपके बारे में गॉस‍िप कर सकते हैं। ऐसे में फ‍िजूल की बातें और ड्रामा अवॉयड करने के ल‍िए बेहतर है क‍ि आप अपने र‍िश्‍ते की जानकारी सीम‍ित लोगों को ही दें। 
  2. यूं तो लोगों को अपना कमिटमेंट स्‍टेटस बताने में हर्ज नहीं है। बस ये ध्‍यान रखें क‍ि वे इसे बदलने या खराब करने का मिशन न बना लें। दरअसल सभी के सामने ये बात लाकर आप दूसरों की नजरों में आते हैं और आपको क्‍या पता, सब आपके ल‍िए अच्‍छा ही सोचेंगे। 
  3. अपने र‍िश्‍ते को आप दुन‍िया के सामने लाना चाहते हों लेक‍िन हो सकता है क‍ि आपका पार्टनर प्राइवेसी चाहता हो। इसकी कोई भी वजह हो सकती है - र‍िलेशनश‍िप को पक्‍का करने से पहले और परखना या फ‍िर सभी की अटेंशन पाने से बचना। 
  4. अगर आपके र‍िश्‍तेदार बढ़ चढ़ कर बातें करने वाले हैं या यूं भी कह सकते हैं क‍ि मुंहफट हैं और वे आपकी फ्रेंडल‍िस्‍ट में भी हैं तो अपना र‍िलेशनश‍िप स्‍टेटस जरा ध्‍यान से ही अपडेट करें। ऐसे लोग इस बात को लेकर कहीं भी, कैसे भी और क‍िसी भी सूरत में आपका पीछा नहीं छोड़ेंगे। 
  5. र‍िश्‍ते बनते हैं तो ब‍िगड़ भी जाते हैं। ऐसे में अगर आप दोनों आगे के ल‍िए साथ नहीं होते, तो मूव करना आसान रहेगा। फ‍िर अगर आप सोशल मीड‍िया पर तुरंत अपना स्‍टेटस बदलते हैं तो हो सकता है क‍ि आपके पार्टनर के ल‍िए ये तकलीफदेह हो। 

तो देखा आपने, ऐसे सीन से बचने के ल‍िए बेहतर है क‍ि आप अपने र‍िश्‍ते को सीक्रेट ही रखें। इस तरह जहां आपको ब‍िना क‍िसी ताकझांक के एक दूसरे को जानने का मौका मिलेगा, वहीं दूसरों की फ‍िजूल की बातों का न‍िशाना बनने से भी आप बच जाएंगे। 
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर