Relationship Fears Solution: प्यार में धोखा और है रिश्ता टूट जाने का डर, ऐसे दूर करें 5 बड़े रिलेशनशिप फियर

How To Overcome Relationship Fears: लव रिलेशनशिप को अक्सर लोग दुनिया की नजर से बचाकर रखते हैं। उन्हें लगता है कहीं रिश्ते को बुरी नजर ना लग जाए लेकिन कभी भी आप डर से किसी रिश्ते में खुश नहीं रह सकते हैं...

How to Overcome Relationship Fears These Couple Love Problems
Couple Relationship Fears, Problems 

मुख्य बातें

  • डरकर किसी रिश्ते में खुश रहना बड़ा मुश्किल हो जाता है।
  • रिलेशनशिप में अक्सर लोग डर को दिल में रखकर रिश्ते चला रहे होते हैं।
  • जानते हैं 5 बड़े रिलेशनशिप फियर्स और इसके समाधान।

वो कहते हैं ना इश्क और मुश्क छिपाए नहीं छिपते हैं। लेकिन अक्सर लोग इसे छुपाने की कोशिश करते हैं। इसका कारण कहीं ना कहीं डर होता है। अपने लव रिलेशनशिप को अक्सर लोग दुनिया की नजर से बचाकर रखते हैं। क्योंकि उन्हें डर होता है इस रिश्ते के टूट जाने का। लेकिन डरकर किसी रिश्ते में खुश रहना बड़ा मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं रिलेशनशिप फियर्स के बारे में कि कैसे इसे दूर करें और अपने रिश्ते को खुशनुमा बनाएं।

जानें कपल के बीच आने होने वाले 5 बड़े डर और इसके समाधान 


1. रिश्ता निभाने का डर
जब आप किसी से प्यार करते हैं तो आपको ये डर हमेशा सताता है कि आखिर वो शख्स आपके साथ कब तक है? क्या वो जिंदगीभर आपका साथ निभाएगा? कहीं वो बीच में तो इस रिश्ते को खत्म नहीं कर देगा?
ऐसे करें इस डर को दूर
जाहिर है शादी ना हो जाने तक ये डर बना रहता है। आप इस डर को लेकर अपने पार्टनर पर शक ना करें। इस बारे में बैठकर बात करें और अपने रिश्ते को बिना डरे जिएं। 


2. धोखेबाजी का डर
प्यार में अक्सर लोगों का दिल टूटता है। ऐसी रील और रियल कई प्रेम कहानियां जानने के बाद हम अपने पार्टनर पर शक करने लगते हैं। ऐसे में लोग अपने पार्टनर को लेकर काफी पजेसिव हो जाते हैं और अनजाने में ऐसी कई चीजें करने लगते हैं जिससे सामने वाले को चिढ़ होती है। धोखा देना का ख्याल लाकर आप सिर्फ अपने रिश्ते में तनाव बढ़ाते हैं। 
ऐसे करें इस डर को दूर
हर रिश्ते में विश्वास सबसे अहम बात होती है। अपने पार्टनर पर लगातार नजर रखना और उसे शक की निगाहों से देखना सही नहीं है। आप रिश्ते में थोड़ा स्पेस रखें ताकि इसमें किसी को घुटन महसूस ना हो। साथ ही इस बारे में भी आप अपने पार्टनर से खुलकर बात कर सकते हैं। 

3. जिम्मेदारी का डर
कई बार हम किसी से साथ बेहद खुश होते हैं लेकिन बात जब भी जिम्मदारी की आती है तो हमें डर सताने लगता है कि क्या वो ऐसा कर पाएंगा? क्योंकि जीवनसाथी बनने के बाद जिम्मेदारियां बढ़ती हैं और इसे समझदारी ने निभाना भी बेहद जरूरी हो जाता है। 
ऐसे करें इस डर को दूर
हमेशा पार्टनर से अपनी जिम्मेदारियों के बारे में खुलकर बात करें। ताकि बाद में दोनों के बीच इस बात को लेकर अनबन ना हो। क्योंकि बाद में इन चीजों पर मनमुटाव होने से बेहतर है इसे पहले ही शॉर्टआउट करके चलें।

4. रिस्पेक्ट का डर
सम्मान ना मिलने का डर हर व्यक्ति को सताता है। खासकर तब जब वो किसी को जीवनसाथी मान रहा हो और वो उसकी इज्जत ना करे। ऐसे में परिवार और दोस्तों के बीच भी ऐसे कपल की छवि खराब होती है जो एक-दूसरे का आदर नहीं करते हैं।  
ऐसे करें इस डर को दूर
अगर आपने एक-दूसरे के साथ जीवनभर रहने का निर्णय किया है तो सम्मान का ख्याल भी आपको भी रखना होगा। अगर आपको रिस्पेक्ट नहीं मिल रही है तो इस बारे में पार्टनर से बात करना ही उचित तरीका है। 

5.  एक्स का डर
अगर आपका इस रिश्ते से पहले किसी से अफेयर था और अब भी उससे बातचीत होती है तो आमना-सामना होने का डर हमेशा रहता है। आपके मन में लगातार इसकी वजह से रिश्ता टूटने का डर आता है। साथ ही कई बार आप अपने एक्स से अपने पार्टनर की बातों को जोड़कर भी देखते हैं। 
ऐसे करें इस डर को दूर
रिश्ते में पार्टनर को स्पेस देना जरूरी है लेकिन कई बार ये जरूरत से ज्यादा स्पेस देना भी समस्या बन जाता है। आपका पार्टनर एक्स से बात करता है तो ठीक है। अगर वो फिर से एक्स की तरह आकर्षित हो रहे हैं तो आपको इसकी शिकायत सामने रखने होगी। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर