Pumpkin Seeds: कद्दू के दाने वेट लॉस करने में हैं मददगार; चौंकिए मत, फायदे जान रह जाएंगे दंग

Benefits of Pumpkin Seeds: कद्दू के दाने वेट लॉस करने में काफी मददगार होते हैं। इसमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

pumpkin seeds benefits
कद्दू दाने के फायदे (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • कद्दू के दाने वेट लॉस करने में मददगार होते हैं
  • कद्दू के दानों में जिंक, कॉपर, मैग्नीशिमय, आयरन, प्रोटीन और विटामिन बी पाया जाता है
  • प्रचुर मात्रा में फैटी एसिड भी पाया जाता है जो हेल्दी ब्लड वेसल्स को बैलेंस रखने का काम करता है

मॉनसून में अगर हेल्दी स्नैक्स खाने का मन है तो आपके लिए कद्दू के दाने हैं बेस्ट। इसके फायदे चौंकाने वाले हैं। कद्दू के दाने वजन कम करने में भी मददगार होते हैं। आपको भले ही ये मजाक लग रहा होगा लेकिन सच्चाई ये है कि कद्दू के दाने वेट लॉस करने में भी सहायक होते हैं। कद्दू के दानों में जिंक, कॉपर, मैग्नीशिमय, आयरन, प्रोटीन और विटामिन बी पाया जाता है। इनमें प्रचुर मात्रा में फैटी एसिड भी पाया जाता है जो हेल्दी ब्लड वेसल्स को बैलेंस रखने का काम करता है साथ ही ब्लड से अनहेल्दी कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है।

इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर पाए जाते हैं। यह महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए एक हेल्दी स्नैक्स की तरह खाने का बेहद फायदा मिलता है। ये एक आइडियल स्नैक्स में गिने जाते हैं क्योंकि इसे खाने से काफी देर तक पेट भरा रहता है। 100 ग्राम कद्दू के दानों में 560 कैलोरी और 50 फीसदी तक डेली प्रोटीन पाया जाता है।

जानते हैं किस तरह ये वेट लॉस में होता है मददगार-

वेट लॉस करने के लिए ये एक आइडियल स्नैक्स माना जाता है। इसके दाने भले ही दिखने में छोटे लगते हैं लेकिन गुणों की दृष्टि से देखा जाए तो ये एक हेवी फूड है जो पेट में जाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है जो लंबे समय तक आपके पेट में भोजन को अच्छे से डाइजेस्ट करता है। इससे काफी लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती और कुछ खाने की तेज इच्छा नहीं होती है।

कद्दू के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो शरीर से कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में न्यूट्रिशंस की कमी को पूरा करता है और साथ ही इससे स्किन भी हेल्दी रहती है।

आपको बता दें कि केवल वेट लॉस में ही नहीं कद्दू के दाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। इतना ही नहीं डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी कद्दू के बीज फायदेमंद होते हैं।

पेट के कीड़ों को मारने के लिए कद्दू का बीज एक प्रभावी उपचार हो सकता है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, कद्दू के बीज टेपवार्म इंफेक्शन को खत्म करने के लिए 89 प्रतिशत बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं।

बहुत कम लोग जानते होंगे कि कद्दू के बीज ड्राई फ्रूट्स के गुण से भरे होते हैं। इन्हें भून कर खाने वालों को किसी अन्य ड्राई फ्रूट्स की जरूरत नहीं होगी। कद्दू के बीज में विटामिन-बी और फॉलिक एसिड के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट भी खूब होते हैं। ये मूड सुधारने के साथ डायबिटीज और वेट लॉस में भी फायदेमंद होते है।

दाढ़ी के बाल बढ़ाने में मददगार

कद्दू के बीज में जिंक की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो बालों के विकास में आपकी मदद करती है। कद्दू के बीज आपको आसानी से मिल जाएंगे। कद्दू के बीज को सुखा कर रख सकते हैं जिसे आप समय-समय पर इसका सेवन कर सकेंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर